फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG 4th test weather forecast : इंडिया वर्सेस इंग्लैंड चौथे मैच के दौरान तूफान देगा दस्तक, जानें मौसम का हाल

IND vs ENG 4th test weather forecast : इंडिया वर्सेस इंग्लैंड चौथे मैच के दौरान तूफान देगा दस्तक, जानें मौसम का हाल

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले चौथे मैच के दौरान तूफान आने की संभावना है। मैच के शुरुआती दिन बादल छाए रहेंगे और तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। भारत सीरीज में 2-1 से आगे है।

IND vs ENG 4th test weather forecast : इंडिया वर्सेस इंग्लैंड चौथे मैच के दौरान तूफान देगा दस्तक, जानें मौसम का हाल
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 11:23 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैच की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला शुक्रवार से रांची में खेला जाएगा। इंग्लैंड ने सीरीज का पहला मैच जीता था लेकिन उसके बाद लगातार दो मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। रांची की पिच को लेकर पहले ही सवाल उठने लगे हैं और बारिश का भी साया मंडरा रहा है। 
भारत और इंग्लैंड के बीच रांची में होने वाले मुकाबले के दौरान बारिश खलल डाल सकती है। हालांकि शुरुआती कुछ दिनों में बारिश नहीं होगी लेकिन बादल छाए रहेंगे, जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। हालांकि चौथे और पांचवें दिन बारिश होने की संभावना है। पांचवें दिन लंच के बाद तूफान आने की उम्मीद है। एक्यूवेदर के मुताबिक रांची टेस्ट के पहले चार दिन (23-26 फरवरी) तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

रांची में आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है और यह अन्य तीन स्थलों से ज्यादा ठंडा होगा जिससे तेज गेंदबाजों की भूमिका अहम हो सकती है। ऐसे में आकाश दीप की रफ्तार फायदेमंद हो सकती है और अगर उन्हें शुक्रवार को अंतिम एकादश में शामिल किया जाता है तो वह भारतीय टेस्ट ‘कैप’ पहनने वाले 313वें क्रिकेटर बन जाएंगे।

वहीं मुकेश कुमार भी चौथे टेस्ट के लिए दौड़ में हैं, वह विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट की पहली पारी में एक भी विकेट नहीं चटका सके थे, उन्होंने सात ओवर डाले थे और 44 रन दिये थे। दूसरी पारी में उन्हें इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाज शोएब बशीर का विकेट मिला था।

भारत को विराट कोहली, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में रजत पाटीदार, ध्रुव जुरेल और सरफराज खान को पदार्पण कराना पड़ा। अब रांची टेस्ट के लिए तेज गेंदबाजी के अगुवा जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया गया है तो आकाश दीप टेस्ट पदार्पण के लिए अगले खिलाड़ी हो सकते हैं।
भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वर्तमान श्रृंखला में सर्वाधिक विकेट लिए हैं लेकिन उन्हें कार्यभार प्रबंधन के तहत चौथे टेस्ट मैच से विश्राम दिया गया है। भारत के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि शुक्रवार से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट मैच के लिए टर्निंग विकेट तैयार किया जाएगा।

IND vs ENG : चौथे टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन बना सकते हैं कई रिकॉर्ड, टूटेगा अनिल कुंबले का बड़ा कीर्तिमान

राठौड़ ने मैच की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा,‘‘जब भी हम भारत में खेलते हैं तो पिच पर सवालिया निशान लगा दिया जाता है। यह आम भारतीय विकेट जैसा है जिसमें दरार है। इस विकट में हमेशा दरार होती हैं। यह टर्न लेगा लेकिन कितना और कब टर्न मिलेगा इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन हमारी टीम काफी संतुलित है।’’

चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

चौथे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन: बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें