फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट Ind vs Eng: रांची में रोमांच से भरपूर था चौथा टेस्ट मैच, गिल-जुरेल का धमाका; इंडिया का सीरीज पर कब्जा

Ind vs Eng: रांची में रोमांच से भरपूर था चौथा टेस्ट मैच, गिल-जुरेल का धमाका; इंडिया का सीरीज पर कब्जा

Ind vs Eng: रांची में रोमांचक अंदाज में चौथा टेस्ट भारत और इंग्लैंड के बीच सोमवार को समाप्त हो गया। टीम इंडिया पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर लिया, क्योंकि स्कोरलाइन अब 3-1 है।

 Ind vs Eng: रांची में रोमांच से भरपूर था चौथा टेस्ट मैच, गिल-जुरेल का धमाका; इंडिया का सीरीज पर कब्जा
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 26 Feb 2024 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs England 4th Test: रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला खेला गया। चौथे टेस्ट मैच का नतीजा चौथे दिन के दूसरे सेशन में निकल आया। टीम इंडिया ने इस मुकाबले को पांच विकेट से जीता और सीरीज में 3-1 से कब्जा कर लिया। इस सीरीज का आखिरी मुकाबला बाकी है, लेकिन स्कोरलाइन इस समय 3-1 है। इंग्लैंड की टीम ने पहला मुकाबला जीता था और अगले तीन मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की। रांची में ये टेस्ट मैच बहुत ही ज्यादा रोमांचक हुआ, क्योंकि इस मैच में कभी पलड़ा भारत की ओर होता तो कभी इंग्लैंड की टीम आगे दिखाई देती, लेकिन अंततः जीत टीम इंडिया को मिली।

इस मुकाबले की बात करें तो टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लैंड की टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। टीम इंडिया गेंदबाजी के लिए उतरी तो पहले दिन के पहले ही सेशन में इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को आउट कर दिया। हालांकि, दूसरे सेशन में एक विकेट नहीं गिरा, जबकि तीसरे सेशन में दो विकेट गिरे। बावजूद इसके इंग्लैंड की टीम ने 353 रन अपनी पहली पारी में बनाए, जिसमें जो रूट का शतक शामिल था। 58 रनों की पारी ओली रॉबिन्सन ने भी खेली थी। वहीं, भारत के लिए 4 विकेट रविंद्र जडेजा ने निकाले थे। 

दूसरे दिन भारत को बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा और टीम को जल्द ही पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा। हालांकि, दूसरे विकेट के लिए यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल के बीच 82 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया के विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया। 177 रन पर 7 विकेट गिर गए, लेकिन इसके बाद ध्रुव जुरेल ने 90 रनों की बेसकीमती पारी खेली और टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचा। टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 307 पर ढेर हो गई और इंग्लैंड को 46 रनों की बढ़त मिल गई। 

अब तक रोमांच का तड़का इस मैच में लग चुका था, क्योंकि पहली पारी के आधार पर भारत पीछे था और भारत को ही चौथी पारी खेलनी थी। हालांकि, टीम इंडिया के स्पिनरों ने तीसरे दिन दो सेशन से पहले ही इंग्लैंड की टीम को ऑलआउट कर दिया। अपनी दूसरी पारी में मेहमान टीम 145 रन बनाकर ढेर हो गई। आर अश्विन ने 5 और कुलदीप यादव ने चार विकेट निकाले। कुलमिलाकर भारत को 192 रनों का लक्ष्य मिला और तीसरे दिन के आखिर तक 8 ओवर में भारत ने बिना कोई विकेट खोए 40 रन बना लिए थे। 

यशस्वी जायसवाल ने वो कर दिखाया जो टेस्ट में विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर भी नहीं कर सके, बस ब्रैडमैन से रह गए पीछे

मैच के चौथे दिन टीम इंडिया को जीत के लिए 152 रनों की तलाश थी और हाथ में 10 विकेट थे। चौथे दिन की शुरुआत भारत ने अच्छे अंदाज में की और पहला विकेट 84 रन के कुल स्कोर पर गिरा। अभी तक मैच भारत के पक्ष में जा रहा था, लेकिन जैसे ही रोहित शर्मा 55 रन बनाकर 99 रन के कुल स्कोर पर आउट हुए तो मैच में रोमांच का तड़का लग गया। अभी एक रन ही टीम के खाते में जुड़़ा था कि रजत पाटीदार आउट होकर पवेलियन लौट गए। 100 रन पर 3 विकेट थे और मैच पूरी तरह से खुल चुका था।

इसके बाद लंच हुआ और लंच के बाद रविंद्र जडेजा और शुभमन गिल ने पारी को आगे बढ़ाया। अभी 20 रन ही दोनों ने जोड़े थे कि एक फुलटॉस पर जडेजा कैच आउट हो गए और अगली गेंद पर सरफराज खान पवेलियन लौट गए। टीम इंडिया का स्कोर 120 रन पर 5 विकेट था और यहां से इंग्लैंड के पास जीतने के चांस थे, क्योंकि भारत के हाथ में भले ही पांच विकेट थे, लेकिन बल्लेबाजी करने वाले कम थे। हालांकि, ध्रुव जुरेल ने शुभमन गिल का साथ दिया और मैच को खत्म करके ही पीछा छुड़ाया। भारत ने 192 रनों का लक्ष्य 61 ओवर में हासिल कर लिया। शुभमन गिल 124 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद लौटे, जबकि 39 रनों की पारी 77 गेंदों में ध्रुव जुरेल ने खेली।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें