फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटशुभमन गिल और आवेश खान को भारतीय टीम से किया जाएगा रिलीज, जानिए क्या है वजह?

शुभमन गिल और आवेश खान को भारतीय टीम से किया जाएगा रिलीज, जानिए क्या है वजह?

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज आवेश खान को आयरलैंड के खिलाफ आखिरी विश्व कप ग्रुप स्टेज मैच के बाद भारतीय टीम से रिलीज कर दिया जाएगा। भारत ने अपने शुरुआती तीन मैच जीते हैं।

शुभमन गिल और आवेश खान को भारतीय टीम से किया जाएगा रिलीज, जानिए क्या है वजह?
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 14 Jun 2024 09:29 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप 2024 के लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम ने अपने शुरुआती तीनों मैच जीते हैं। भारत ने अमेरिका को हराकर सुपर-8 के लिए क्वालीफाई किया है। इस बीच रिजर्व सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज आवेश खान को शनिवार को आयरलैंड के खिलाफ टीम के अंतिम टी20 विश्व कप ग्रुप चरण मैच के बाद भारतीय टीम से 'रिलीज' कर दिया जाएगा।
इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर 'पीटीआई-भाषा' को बताया, ''शुभमन और आवेश को केवल अमेरिका में ग्रुप लीग चरण तक ही रुकना था। यह पहले से तय था। इसलिए आयरलैंड के खिलाफ मैच के बाद, उन्हें टीम से 'रिलीज' (टीम से अलग होना) कर दिया जाएगा।''

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टीम प्रबंधन सुपर आठ चरण में चार स्टैंडबाय (वैकल्पिक खिलाड़ी) को ले जाने की जरूरत नहीं समझ रहा है। ऐसे में इसलिए केवल रिंकू सिंह और बाएं हाथ के तेज मध्यम खलील अहमद कैरेबियाई चरण के दौरान टीम के साथ होंगे। गिल और आवेश को टीम से अलग करने का तर्क बहुत सीधा है। कप्तान रोहित शर्मा या स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अगर चोटिल होते है तो टीम के पास यशस्वी जायसवाल का विकल्प है, ऐसे में चौथे सलामी बल्लेबाज की जरूरत नहीं है।

विराट कोहली की फॉर्म पर शिवम दुबे के जवाब ने जीता दिल, कहा- हो सकता है कि अगले तीन मैचों में वे तीन शतक बना लें

शुभमन गिल ने न्यूयॉर्क में ज्यादा बल्लेबाजी अभ्यास भी नहीं किया जबकि रिंकू ने नेट सत्र में काफी समय दिया। रिंकू के पास मध्यक्रम में किसी भी खिलाड़ी की जगह लेने की क्षमता है। टीम प्रबंधन का मानना है कि तीन तेज गेंदबाज के साथ हार्दिक पंड्या और दुबे की मौजूदगी के कारण आवेश की जरूरत नहीं है और ऐसी किसी स्थिति से निपटने के लिए खलील का विकल्प मौजूद रहेगा।

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

रिजर्व प्लेयर: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान