फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs BAN 2nd Test Day 1 Stumps: दूसरे टेस्ट का पहला दिन भारत के नाम रहा, बांग्लादेश 227 रन पर सिमटा

IND vs BAN 2nd Test Day 1 Stumps: दूसरे टेस्ट का पहला दिन भारत के नाम रहा, बांग्लादेश 227 रन पर सिमटा

IND vs BAN 2nd Test Live Score Day 1: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला 22 दिसंबर से मीरपुर में खेला जा रहा है। भारत की नजरें सीरीज जीतने पर होगी।

IND vs BAN 2nd Test Day 1 Stumps: दूसरे टेस्ट का पहला दिन भारत के नाम रहा, बांग्लादेश 227 रन पर सिमटा
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 22 Dec 2022 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

IND vs BAN 2nd Test Day 1 Stumps: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का आखिरी मुकाबला ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने चार-चार विकेट लेकर बांग्लादेश को गुरुवार को यहां दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच की पहली पारी में 227 रन पर आउट कर दिया जिसके जवाब में भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 19 रन बनाए। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन मोमिनुल हक को छोड़कर उसका कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाया। मोमिनुल ने 157 गेंदों पर 84 रन बनाए जिसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल है। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज उमेश ने 25 रन देकर चार, अश्विन ने 71 रन देकर चार और 12 साल बाद टेस्ट में वापसी करने वाले जयदेव उनादकट ने 50 रन देकर दो विकेट लिए। बांग्लादेश ने अपने आखिरी पांच विकेट 14 रन के अंदर गंवाए।

भारत के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल का क्रीज पर संघर्ष जारी रहा। उन्हें दो अवसरों पर डीआरएस के कारण जीवनदान मिला। पहली बार बांग्लादेश ने विकेट के पीछे कैच के लिए विश्वसनीय अपील पर तीसरे अंपायर की मदद ली जबकि दूसरी बार शाकिब अल हसन की गेंद पर अंपायर ने उन्हें पगबाधा आउट दे दिया था लेकिन इस बार भी भाग्य राहुल के साथ रहा। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय राहुल 30 गेंदों पर तीन रन बनाकर खेल रहे थे जबकि शुभमन गिल ने 20 गेंदों पर नाबाद 14 रन बनाए हैं जिसमें एक चौका और शाकिब की गेंद पर उनके सिर के ऊपर से लगाया गया छक्का शामिल है। भारत अभी बांग्लादेश से 208 रन पीछे है।

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए सहज शुरुआत की और पहले सत्र में दो विकेट गंवाने के बावजूद 82 रन बनाए। बांग्लादेश दूसरे सत्र में आक्रामक बल्लेबाजी करने के इरादे से उतरा, लेकिन लंच के बाद पहली गेंद पर ही कप्तान शाकिब अल हसन (16) चेतेश्वर पुजारा को कैच थमा बैठे। शाकिब के बाद मुश्फिकुर रहीम (26) और लिटन दास (25) भी जल्दी पवेलियन लौट गये, हालांकि मोमिनुल हक ने बंगलादेशी पारी को संभाल लिया। मोमिनुल ने 84 रन की पारी खेलते हुए मेहदी हसन मिराज (15) के साथ छठे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की।

मोमिनुल ने 157 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया। दिन का खेल खत्म होने से एक घंटा पहले तक बंगलादेश ने पांच विकेट के नुकसान पर 213 रन बना लिये, लेकिन आखिरी पांच विकेट सर्फि 14 रन के अंतराल पर गंवाने के कारण टीम 227 रन पर ऑलआउट हो गई।

BAN vs IND Live Cricket Score Online:

BAN 227 (73.5)

IND 19/0 (8)

4:12 PM भारत ने बांग्लादेश के 227 रन के जवाब में 8 ओवर में बिना विकेट खोए 19 रन बना लिए हैं। गिल और राहुल पहले दिन स्टंप तक नाबाद लौटे। 

4:08 PM 8वें ओवर में केएल राहुल को शाकिब ने लगभग एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया था। फील्ड अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया था, लेकिन कप्तान ने रिव्यू लेने का फैसला किया और थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉट आउट दिया। 

3:56 PM बांग्लादेश के गेंदबाजों ने पहले दिन के आखिरी सत्र में भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है। हालांकि गिल और राहुल संभल कर खेल रहे हैं। 

3:45 PM बांग्लादेश को 227 रन पर ढेर करने के बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी है। गिल और राहुल क्रीज पर हैं। 

3:21 PM अश्विन ने बांग्लादेश को नौंवा झटका दिया है। इसी ओवर में उन्होंने अहमद को आउट करके बांग्लादेश की पहली पारी का अंत किया। 

3:20 PM बांग्लाादेश ने तीसरे सेशन में अपना तीसरा विकेट गंवा दिया है। उमेश यादव ने ये तीनों विकेट चटकाए हैं। 73वें ओवर में उमेश ने तस्कीन अहमद को पवेलियन भेजा। उन्होंने 16 गेंद में एक रन बनाया। 

3:01 PM तीसरे सेशन में उमेश यादव ने दो विकेट लेकर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई है। बांग्लादेश ने 219 के स्कोर पर अपना सातवां विकेट गंवा दिया है। नुरुल हसन 13 गेंद में 6 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। 

2:50 PM तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पारी के 67वें ओवर में मेहदी हसन को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। मेहदी 51 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके लगाए। 

2:40 PM बांग्लादेश ने 65वें ओवर में अपनी पहली पारी में 200 रन पूरे कर लिए हैं। टी ब्रेक के बाद आखिरी सत्र में मेहदी और मोमिनुल संभल कर खेल रहे हैं। 

2:11 PM भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन के दूसरे सेशन में अच्छी वापसी की और बांग्लादेश के तीन विकेट चटकाए। टीम ने दूसरे सत्र में 29 ओवर में तीन विकेट लेकर 102 रन दिए।

1:46 PM चायकाल तक बांग्लादेश 5 विकेट के नुकसान पर 184 रन। मोमिनुल हक एक छोर को संभाले हुए हैं, वह नाबाद 65 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। उनका साथ मेहदी हसन दे रहे हैं।

1:16 PM शानदार बल्लेबाजी कर रहे लिटन दास को अश्विन ने 25 के निजी स्कोर पर आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। भारत को इसी के साथ मिली 5वीं विकेट।

12:44 PM जयदेव उनादकट को पारी की दूसरी विकेट मुश्फिकुर (26) के रूप में मिली। उनादकट की यह जोरदार वापसी है।

12:25 PM मुश्फिकुर ने अश्विन के ओवर में लगाई चौकों की हैट्रिक, बांग्लादेश बल्लेबाज अश्विन को खुदपर हावी नहीं होने दे रहे हैं। वह लगातार काउंटर अटैक कर रहे हैं। अश्विन ने अभी तक 11 ओवर में 45 रन खर्च किए हैं। वह अभी तक सबसे महंगे गेंदबाज रहे हैं।

12:20 PM 37वें ओवर में बांग्लादेश के 100 रन पूरे हो गए हैं। लंच के बाद शाकिब का विकेट गिरने से बांग्लादेश की रन गति काफी धीमी हो गई है। क्रीज पर मोमिनुल का साथ मुश्फिकुर दे रहे हैं।

11:41 AM लंच के बाद पहली गेंद पर शाकिब अल हसन को आउट कर उमेश यादव ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई। मिड ऑफ के ऊपर से शॉट लगाने के प्रयास में शाकिब 16 रन बनाकर आउट हुए।

11:01 AM लंच का ऐलान! पहले दिन के लंच तक बांग्लादेश ने 2 विकेट के नुकसान पर 82 रन बना लिए हैं। भारत को पहली विकेट जयदेव उनादकट ने तो दूसरी सफलता आर अश्विन ने दिलाई। शाकिब और मोमिनुल हक क्रीज पर मौजूद हैं।

10:39 AM 22वां ओवर लेकर आए अश्विन के ओवर में शाकिब अल हसन ने दो आक्रामक शॉट लगाते हुए एक चौका और एक छक्का लगाया। वह अश्विन को दबाव बनाने देना नहीं चाहते। शाकिब 13 और मोमिनुल हक 11 रन बनाकर क्रीज पर।

10:28 AM 19वें ओवर में बांग्लादेश का स्कोर पहुंचा 50 के पार, सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद मोमिनुल हक और शाकिब अल हसन मेजबान टीम की पारी को संभाल रहे हैं। वहीं भारत को तीसरी विकेट की तलाश है।

10:15 AM अगले ही ओवर में अश्विन ने शंटो को LBW आउट कर बांग्लादेश को दोहरा झटका दिया है। शंटो 24 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे। 

10:12 AM 15वां ओवर लेकर आए जयदेव उनादकट ने पांचवी गेंद पर जाकिर को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए भारत को पहली सफलता दिलाई। 12 साल बाद उनादकट की यह जोरदार वापसी है। जाकिर ने बनाए 15 रन।

9:51 AM 12वें ओवर में केएल राहुल ने पहली बार स्पिन का इस्तेमाल किया है। तीन तेज गेंदबाजों के बाद राहुल ने अश्विन को अटैक पर लगाया है।

9:45 AM पहले 10 ओवर का खेल अभी तक बांग्लादेश के नाम रहा है। इस दौरान मेजबान टीम ने 22 रन बनाए। जाकिर और शंटो दोनों 11-11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

9:30 AM बांग्लादेशी बल्लेबाजों को पहले 7 ओवर में कई बार किस्मत का साथ मिला है। गेंद उनके बल्ले के किनारे पर तो लगी मगर फील्डर के हाथ तक नहीं पहुंची। शंटो 8 और जाकिर 10 रन बनाकर क्रीज पर।

9:13 AM उमेश यादव की पहली गेंद पर सिराज ने थर्ड मैन की दिशा में कैच छोड़ा। इस दौरान डाइव लगाते हुए सिराज चोटिल भी हुए, मगर उनकी चोट ज्यादा गंभीर नहीं थी। उन्होंने तीसरे ओवर में गेंदबाजी की और मात्र एक रन दिया।

9:04 AM शंटो ने सिराज की पांचवी गेंद पर सामने की तरफ शॉट लगाकर चार रन बटौरे। इसी के साथ बांग्लादेश और शंटो दोनों का खाता खुला। दूसरे छोर से गेंदबाजी का जिम्मा उमेश यादव उठाएंगे।

9:00 AM बांग्लादेश की पारी का आगाज करने उतरे शंटो और जाकिर, मोहम्मद सिराज करेंगे गेंदबाजी की शुरुआत।

8:37 AM भारत बनाम बांग्लादेश प्लेइंग XI

बांग्लादेश (प्लेइंग इलेवन): नजमुल हुसैन शांतो, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (c), नुरुल हसन (wk), मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, खालिद अहमद, तस्कीन अहमद

भारत (प्लेइंग इलेवन): केएल राहुल (c), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, ऋषभ पंत (wk), श्रेयस अय्यर, एक्सर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

8:33 AM बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी है। भारत की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुए है। पिछले मुकाबले के मैन ऑफ द मैच कुलदीप यादव की जगह जयदेव उनादकट को जगह मिली है।

8:15 AM 15 मिनट बाद दोनों कप्तान टॉस के लिए उतरेंगे, मैच भारतीय समयानुसार 9 बजे शुरू होगा।

8:00 AM भारत बनाम बांग्लादेश संभावित XI

भारत की संभावित XI: शुभमन गिल, केएल राहुल (C), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, ऋषभ पंत (WK), श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

बांग्लादेश की संसंभावित XI: महमूदुल हसन, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन (कप्तान), मेहदी हसन, तैजुल इस्लाम, खालिद अहमद, तस्कीन अहमद/नसूम अहमद।

7:50 AM नमस्कार! भारत बनाम बांग्लादेश दूसरे टेस्ट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है।

बांग्लादेश टीम: नजमुल हुसैन शांतो, जाकिर हसन, यासिर अली, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (कप्तान), नुरुल हसन (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, खालिद अहमद, नसूम अहमद, तस्किन अहमद, महमूदुल हसन जॉय, रेजौर रहमान राजा, मोमिनुल हक

भारतीय टीम: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, सौरभ कुमार , श्रीकर भरत, अभिमन्यु ईश्वरन