फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvBAN: पिंक बॉल से जानिए किसने जड़े सबसे ज्यादा रन और किसने झटके सबसे ज्यादा विकेट, अजहर अली और मिशेल स्टार्क नंबर-1

INDvBAN: पिंक बॉल से जानिए किसने जड़े सबसे ज्यादा रन और किसने झटके सबसे ज्यादा विकेट, अजहर अली और मिशेल स्टार्क नंबर-1

India vs Bangladesh, 2nd Test at Kolkata: बांग्लादेश के खिलाफ 22 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर भारत सीरीज का अंतिम टेस्ट खेलेगा। पिंक बॉल से खेले जाने वाला यह मैच डे-नाइट होगा। पहला डे-नाइट...

INDvBAN: पिंक बॉल से जानिए किसने जड़े सबसे ज्यादा रन और किसने झटके सबसे ज्यादा विकेट, अजहर अली और मिशेल स्टार्क नंबर-1
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 19 Nov 2019 02:54 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs Bangladesh, 2nd Test at Kolkata: बांग्लादेश के खिलाफ 22 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर भारत सीरीज का अंतिम टेस्ट खेलेगा। पिंक बॉल से खेले जाने वाला यह मैच डे-नाइट होगा। पहला डे-नाइट टेस्ट ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 2015 में खेला गया था। भारत और बांग्लादेश के बीच पहला दिन-रात टेस्ट वास्तव में टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की रुचि बढ़ाने के लिए आयोजित किया जा रहा है। हालांकि, भारत ने पहले डे-नाइट टेस्ट का विरोध किया था। उनके मन में प्लेइंग कंडीशन्स को लेकर संदेह था। लेकिन सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद डे-नाइट टेस्ट का रास्ता साफ हो गया।
 
पिंक बॉल की सबसे सफल टीम है ऑस्ट्रेलिया
पिंक बॉल क्रिकेट में अब तक ऑस्ट्रेलिया सबसे सफल टीम रही है। उन्होंने अब तक खेले सभी पांचों मैच जीते हैं। वेस्टइंडीज का सबसे खराब रिकॉर्ड है। उन्होने पिंक बाल से खेले तीनों टेस्ट हारे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने पहला दिन-रात टेस्ट एडीलेड में न्यूजीलैंड के खिलाफ 27 दिसंबर 2015 को खेला था। ऑस्ट्रेलिया तीन विकेट से यह टेस्ट जीता था। बाद में ऑस्ट्रेलिया ने दो और जीत हासिल की। 

अजिंक्य रहाणे ने पिंक बॉल के साथ सोते हुए शेयर की PIC, विराट-शिखर ने किया मजेदार कमेंट

एडिलेड में ही उन्होंने 2016 में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट  से हराया। दिसंबर 2017 में उन्होंने इंग्लैंड को 120 रनों से मात दी। एडिलेड की इन तीन जीतों के अलावा ऑस्ट्रेलिया ने दिसंबर 2016 में पाकिस्तान को 39 रनों से और बाद में श्रीलंका को एक पारी और 40 रनों से तीन साल बाद हराया। 

दूसरा नंबर श्रीलंका का
श्रीलंका दूसरी सफल टीम है। उन्होंने तीन में से दो डे-नाइट मैच जीते हैं। डे-नाइट क्रिकेट में पाकिस्तानी बल्लेबाजों का दबदबा रहा है। पाकिस्तान के अजहर अली ने पिंक बॉल में सभी बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने छह पारियों में 91 की औसत से 456 रन बनाए हैं। उनके अलावा केवल स्टीव स्मिथ ने 400 से अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने 4 टेस्ट मैचों में 405 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और तीन अर्द्धशतक है। उनका औसत 50.62 का है। 

पिंक बॉल से तिहरा शतक जड़ चुके हैं अजहर अली
पिंक बॉल से तिहरा शतक बनाने वाले अजहर अली एकमात्र बल्लेबाज हैं। डे-नाइट टेस्ट में व्यक्तिगत सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड उनके नाम है। डे-नाइट क्रिकेट में पाकिस्तान के ही असद शफीक दो शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

INDvsBAN: पिंक बॉल टेस्ट के लिए तैयार कोलकाता, जानें क्या हैं इंतजाम

मिशेल स्टार्क पिंक बॉल के सबसे सफल गेंदबाज
ऑस्ट्रेलिया के लेफ्ट आर्म सीमर मिशेल स्टार्क डे-नाइट के सबसे सफल गेंदबाज हैं। पांच टेस्ट में उन्होंने 23 की औसत से 26 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ही जोश हेजलवुड दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 21 विकेट लिए हैं। उनका औसत 22.42 का है। वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू डे-नाइट टेस्ट में व्यक्तिगत रूप से सबसे सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में, 2016 में 13.5 ओवर में 8 विकेट लिए थे। पैट कमिंस के श्रीलंका के खिलाफ ब्रिसबेन में 2019 में दूसरी बेस्ट गेंदबाजी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें