फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटबांग्लादेश की हार ने छिड़का जख्मों पर नमक, साल 2022 की बुरी यादों को भुलाना चाहेंगे भारतीय फैंस

बांग्लादेश की हार ने छिड़का जख्मों पर नमक, साल 2022 की बुरी यादों को भुलाना चाहेंगे भारतीय फैंस

साल 2022 में भारत का परफॉर्मेंस निराशाजनक रहा। मल्टीनेशन टूर्नामेंट में मिली हार के साथ भारत ने बड़े मैच भी गंवाए। साल का अंत होते-होते बांग्लादेश से मिली हार ने जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया है।

बांग्लादेश की हार ने छिड़का जख्मों पर नमक, साल 2022 की बुरी यादों को भुलाना चाहेंगे भारतीय फैंस
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 07:58 AM
ऐप पर पढ़ें

India Cricket Team Performance in 2022: साल 2022 में भारतीय क्रिकेट टीम का परफॉर्मेंस काफी निराशाजनक रहा। मल्टीनेशन टूर्नामेंट में टीम के खराब प्रदर्शन के साथ भारत ने बड़े मैच भी गंवाए। साल का अंत होते-होते बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में मिली हार ने फैंस को जख्मों पर नमक डालने का काम किया है। रविवार रात रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत को जीते हुए मुकाबले में बांग्लादेश के हाथों 1 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया की खराब बल्लेबाजी के चलते भारत 186 के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब रहा था। केएल राहुल ने इस दौरान 73 रनों की सर्वाधिक पारी खेली थी। इस स्कोर को डिफेंड करने उतरी भारतीय टीम को गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत दी। एक समय ऐसा था जब बांग्लादेश ने 136 रन पर 9 विकेट गंवा दिए थे, मगर तब टीम इंडिया ने दो कैच छोड़े और वहां से मैच पलट गया। बांग्लादेश के जीत के हीरो मेहदी हसन रहे जिन्होंने 38 रनों की नाबाद पारी खेली। 10वें विकेट के लिए उन्होंने मुस्ताफिजुर रहमान के साथ अर्धशतकीय साझेदारी भी की।

IND vs BAN: रोहित शर्मा ने खोया आपा, गुस्से में इस खिलाड़ी को दी गाली; जानें पूरा मामला

विवादों के साथ शुरू हुआ ये साल

भारतीय क्रिकेट टीम की इस साल की शुरुआती विवादों के साथ शुरू हुई। पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था, जिसके बाद चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समीति ने कोहली को से वनडे की कप्तानी भी छीन ली थी। टीम मैनेजमेंट द्वारा इस बुरे बर्ताव के बाद कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट की भी कैप्टेंसी छोड़ने का फैसला किया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की इस साल की शुरुआत टेस्ट और वनडे सीरीज हारने के साथ हुई।

IND vs BAN 1st ODI: केएल राहुल को टीम प्रबंधन ने वनडे में विकेटकीपिंग के लिए तैयार रहने को कहा, क्या ऋषभ पंत की हो गई छुट्टी?

रोहित शर्मा ने संभाली कप्तानी की जिम्मेदारी

साउथ अफ्रीका दौरे पर रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने टीम की अगुवाई की, मगर जैसे ही रोहित फिट हुए तो उन्होंने अपना कार्यभार संभालना शुरू कर दिया। रोहित की कप्तानी में शुरुआत में तो टीम इंडिया ने लाजवाब परफॉर्मेंस करते हुए सीरीज पे सीरीज जीती, मगर इंग्लैंड के खिलाफ महत्वपूर्ण टेस्ट मैच में जब भारत हारा तो फैंस काफी निराश हुए। इस रिशेड्यूल टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया की अगुवाई की थी। भारत को इस टेस्ट मैच में बेन स्टोक्स की टीम के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा और यह सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही। इस मैच से पहले भारत ने इंग्लैंड पर 2-1 की बढ़त बनाई हुई थी।

बदले कई कप्तान

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बाद भारतीय कप्तानी में कई बदलाव हुए, रोहित शर्मा की फिटनेस और रेस्ट लेने के चलते हार्दिक पांड्या, शिखर धवन, ऋषभ पंत, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह को टीम की अगुवाई करने का मौका मिला। लगातार कप्तानी में हो रहे बदलाव के कारण भी टीम इंडिया कभी सेटल नहीं हो पाई।

एशिया कप के फाइनल में नहीं पहुंच पाया भारत

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने पहला मल्टीनेशन टूर्नामेंट एशिया कप के रूप में खेला। पाकिस्तान को हराकर टीम इंडिया ने टूर्नामेंट का आगाज तो धमाकेदार अंदाज में किया, मगर सुपर-4 में बाबर आजम की टीम ने भारत से बदला लिया और इसी के साथ टीम इंडिया को श्रीलंका के हाथों भी हार का सामना करना पड़ा। इन दो करारी हार की वजह से भारत टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहा।

BAN की जीत से ज्यादा भारत की हार से सदमे में इरफान पठान, दिनेश कार्तिक; ट्वीट करके पूछा- हम इसे कैसे हारे?

टी20 वर्ल्ड कप में भी मिली करारी हार

एशिया कप की तरह टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप के पहले राउंड में प्रदर्शन शादनार रहा। पाकिस्तान पर 4 विकेट के साथ भारत ने टूर्नामेंट का आगाज जोरदार अंदाज में किया इसके बाद टीम को नीदरलैंड्स, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत मिली। भारत सुपर-12 में एकमात्र मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ हारा था। ग्रुप में टॉप रहते हुए भारत ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया, मगर नॉकआउट मुकाबले में जोस बटलर की इंग्लैंड ने भारत को आईना दिखाया और 10 विकेट से धूल चटाकर घर का रास्ता दिखाया।
 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।