फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs AUS WTC Final Day 2: दूसरे दिन भी ऑस्ट्रेलिया का रहा दबदबा, भारत ने गंवाए 5 विकेट

IND vs AUS WTC Final Day 2: दूसरे दिन भी ऑस्ट्रेलिया का रहा दबदबा, भारत ने गंवाए 5 विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के द ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 151 पर 5 विकेट गंवा दिए हैं।

IND vs AUS WTC Final Day 2: दूसरे दिन भी ऑस्ट्रेलिया का रहा दबदबा, भारत ने गंवाए 5 विकेट
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 08 Jun 2023 10:47 PM
ऐप पर पढ़ें

Ind vs Aus WTC Final Day 2 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के द ओवल में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। इस खिताबी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 469 रन बनाए। इसके जवाब में भारत की शुरुआत भी खराब रही। भारतीय टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 38 ओवर में 5 विकेट खोकर 151 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने पर अजिंक्य रहाणे 29, जबकि श्रीकर भरत पांच रन बनाकर खेल रहे थे। भारत अब भी ऑस्ट्रेलिया से 318 रन से पीछे है, जबकि फॉलो ऑन से बचने के लिये उसे 118 रन और बनाने हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में बनाए गए 469 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरे रोहित और गिल पिच पर सहज नजर आए, लेकिन तकनीकी खामियों के कारण दोनों ही अपना विकेट गंवा बैठे। चौके के साथ अपना खाता खोलने वाले रोहित (26 गेंद, 15 रन) कमिंस की गेंद पर पगबाधा हो गए। स्कॉट बोलैंड ने दो गेंद बाद गिल को बोल्ड कर दिया। गिल ने ऑफ स्टंप के बाहर जा रही गेंद को छोड़ना चाहा लेकिन वह अंदर की ओर स्विंग होकर विकेट से जा लगी। चाय के बाद भी भारत की समस्याएं कम नहीं हुईं और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने प्रहार जारी रखा। दो चौकों के साथ 14 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा भी गिल की तरह ही ऑफ स्टंप की गेंद को छोड़ने की कोशिश में बोल्ड हुए। विराट कोहली (14) ने 31 गेंदें खेलकर पिच पर पांव जमाए, लेकिन स्टार्क की एक तीखी बाउंसर उनके दस्तानों से लगकर स्लिप के हाथों में चली गई। 

भारत के चार विकेट 71 रन पर गिरने के बाद रवींद्र जडेजा और रहाणे ने टीम को संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 71 रन की साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया की घातक गेंदबाजी को कुछ देर के लिये शांत किया। जडेजा 51 गेंद पर सात चौकों की मदद से 48 रन बनाकर अपने अर्द्धशतक की ओर बढ़ रहे थे। दिन का खेल खत्म होने से 15 मिनट पहले लियोन ने भारत को बड़ा झटका देते हुए जडेजा को पवेलियन भेज दिया। 

India vs Australia WTC Final LIVE Scorecard

World Test Championship 2023 Final LIVE Hindi Commentary

इससे पहले दूसरे दिन के पहले ही ओवर में स्टीव स्मिथ ने शतक पूरा किया, जो पहले दिन 95 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। ट्रेविस हेड पहले ही शतक ठोक चुके हैं। उन्होंने 150 रन पूरे कर लिए हैं। 90 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 350 रनों का आंकड़ा पार किया। ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका ट्रेविस हेड के रूप में लगा। कैमरन ग्रीन सस्ते में आउट हो गए। स्टीव स्मिथ ने 121 रन बनाए। मिचेल स्टार्क रन आउट हुए। कैरी ने 48 रन बनाए। लियोन सस्ते में आउट हो गए। कमिंस ने 9 रन बनाए। 

WTC Final Match LIVE Updates

AUS 469 (121.3 ओवर)

IND- 151/5 (38 ओवर)

10:35 PM - भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 38 ओवर में 5 विकेट खोकर 151 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने पर अजिंक्य रहाणे 29 जबकि श्रीकर भरत पांच रन बनाकर खेल रहे थे।

10:25 PM - भारत की आधी टीम पवेलियन लौट गई है। रहाणे एक छोर से टिके हुए हैं। जडेजा के आउट होने से भारत को बड़ा झटका लगा है। भारत अब भी ऑस्ट्रेलिया से 322 रन से पीछे है। 

10:14 PM - नाथन लियोन ने जडेजा और रहाणे के बीच हुई साझेदारी को तोड़ दिया है। रविंद्रर जडेजा 51 गेंद में 48 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। 

10:03 PM - अजिंक्य रहाणे और रविंद्र जडेजा के बीच पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी है। रहाणे 24 और जडेजा 36 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

9:48 PM - जडेजा और रहाणे ने कुछ हद तक भारत को दबाव से निकालने की कोशिश में कामयाब होते हुए दिख रहे हैं। भारत दूसरे दिन के खेल में अब कोई विकेट नहीं गंवाना चाहेगा। क्योंकि इसके बाद टीम के पास कोई अनुभवी बल्लेबाज नहीं है।

9:27 PM - भारतीय टीम ने 25वें ओवर में 100 रन पूरे कर लिए हैं। भारत अब भी ऑस्ट्रेलिया से 369 रन से पीछे है। 

9:18 PM - रहाणे और जडेजा के बीच एक अच्छी साझेदारी पनप रही है। जडेजा 18 और रहाणे 17 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

9:05 PM - अजिंक्य रहाणे को किस्मत का साथ मिला है। 22वें ओवर में पैट कमिंस ने रहाणे को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया था लेकिन रिव्यू में ये नो-बॉल दिया गया, जिसकी वजह से रहाणे को जीवनदान मिला। 

8:55 PM - रविंद्र जडेजा और रहाणे के ऊपर भारत की पारी को संभालने की जिम्मेदारी है। हालांकि जडेजा के खिलाफ कई अपील हो चुकी है और वह पूरी तरह से लय में नजर नहीं आ रहे हैं। 

8:43 PM - भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली 31 गेंद में 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया को चौथी सफलता दिलाई।  

8:26 PM - टीम के सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी सस्ते में पवेलियन लौट गए हैं। टी-ब्रेक के बाद वह अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन गेंद को छोड़ने के प्रयास में क्लीन बोल्ड हो गए। पुजारा 25 गेंद में 14 रन बनाकर आउट हुए।

8:12 PM - टी-ब्रेक के बाद का खेल शुरू हो चुका है। कोहली और पुजारा काफी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। 

7:45 PM - भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दूसरे दिन टी-ब्रेक तक दो विकेट गंवा दिए हैं। रोहित (15) और गिल (13) रन बनाकर आउट हुए। कोहली 4 और पुजारा ने तीन रन बनाकर खेल रहे हैं। 

7:28 PM - रोहित शर्मा के बाद शुभमन गिलल भी पवेलियन लौट गए हैं। स्कॉट बोलौंड ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। गिल ने 15 गेंद में 13 रन बनाए। 

7:22 PM - भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पहली पारी में सस्ते में पवेलियन लौट गए हैं। रोहित ने 26 गेंद में 15 रन बनाए। पैट कमिंस ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। 

7:05 PM - ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 469 पर ऑल आउट करने के बाद भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर उतर चुके हैं। 

6:40 PM - भारत को आखिरी सफलता भी मोहम्मद सिराज ने दिलाई। उन्होंने विपक्षी टीम के कप्तान पैट कमिंस को 9 रन पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। 

6:31 PM - भारत को 9वीं सफलता मोहम्मद सिराज ने दिलाई। उन्होंने नाथन लियोन को 9 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 

6:12 PM - ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका एलेक्स कैरी के रूप में लगा, जो 69 गेंदों में 48 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद पर lbw आउट हो गए। अब क्रीज पर कप्तान पैट कमिंस का साथ देने के लिए नाथन लियोन आए हैं। 

6:02 PM - ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 440 के पार हो गया है। 

5:58 PM - ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 112 ओवर बल्लेबाजी कर ली है और स्कोरबोर्ड पर 431 रन टांग दिए हैं। 

5:48 PM - डब्ल्यूटीसी फाइनल के दूसरे दिन के दूसरे सेशन का खेल शुरू हो गया है। कैरी और कमिंस कुछ अहम रन बनाना चाहेंगे।  

5:05 PM - दूसरे दिन के लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट खोकर 422 रन बना लिए हैं। इस सेशन में करीब 100 रन बने, लेकिन चार विकेट भी भारत को मिले। एलेक्स कैरी 22 और पैट कमिंस 2 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं। 

4:59 PM - ऑस्ट्रेलिया ने 420 रन पूरे कर लिए हैं। भारत के लिए आगे की राह कठिन है। 

4:48 PM - दूसरे दिन लंच से पहले के कुछ ही ओवर बाकी हैं। ऐसे में क्या भारत की टीम कुछ और विकेट निकालने में कामयाब होगी। 

4:38 PM - ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका मिचेल स्टार्क के रूप में लगा, जो अक्षर पटेल के थ्रो के चलते रन आउट हो गए। स्टार्क ने 5 रन बनाए। अक्षर मोहम्मद शमी की जगह फील्डिंग करने उतरे थे। 

4:33 PM - ऑस्ट्रेलिया ने 103 ओवरों में 400 रन पूरे किए। एलेक्स कैरी और मिचेल स्टार्क इस समय क्रीज पर हैं। 

4:21 PM - भारतीय गेंदबाजों ने ना सिर्फ रनों पर लगाम लगाई है, बल्कि तीन विकेट भी इस सेशन में अब तक निकाले हैं। 

4:12 PM - ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका शार्दुल ठाकुर ने दिया। उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को 121 रनों के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। गेंद बल्ले का भीतरी किनारा लेकर स्टंप्स पर जा लगी। अब क्रीज पर मिचेल स्टार्क आए हैं। 

4:02 PM - दूसरे दिन के पहले सेशन के एक घंटे का खेल समाप्त हो गया है। भारत ने दो विकेट निकाले हैं। 

3:49 PM - ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका कैमरन ग्रीन के रूप में लगा जो 6 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट हो गए। अब क्रीज पर एलेक्स कैरी आए हैं।

3:45 PM - भारत को जल्द से जल्द कुछ और विकेट निकालने होंगे, तभी टीम वापसी कर सकेगी। इस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट पर 376 रन है। 

3:30 PM - भारत को आखिरकार चौथी सफलता मिल ही गई। मोहम्मद सिराज ने ट्रेविस हेड को केएस भरत के हाथों कैच आउट कराया। वे 174 गेंदों में 163 रन बनाकर आउट हुए। अब क्रीज पर कैमरन ग्रीन आए हैं। 

3:15 PM - ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने 150 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। 164 गेंदों में उन्होंने इस उपलब्धि को हासिल किया। भारत के लिए अभी तक कुछ अच्छा नहीं घटा है। 

3:03 PM - दूसरे दिन के पहले ही ओवर में स्टीव स्मिथ ने अपना 31वां शतक पूरा किया। 229 गेंदों में स्मिथ ने अपना शतक पूरा किया 

3:00 PM - दूसरे दिन का खेल शुरू हो गया है। ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ क्रीज पर आए हैं। मोहम्मद सिराज पहला ओवर लेकर आए।  

पहले सेशन पर निगाहें

ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन 327 रन बनाए और 3 विकेट खोए। अगर भारत को मैच में वापसी करनी है तो फिर दूसरे दिन के पहले सेशन में ज्यादा से ज्यादा विकेट निकालने होंगे। अगर ऑस्ट्रेलिया ने पहले सेशन में डोमिनेट किया तो फिर 500 रन बन सकते हैं और फिर भारत के लिए इस मैच में वापसी करना कठिन हो जाएगा। 

पहले दिन का लेखा-जोखा

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले दिन टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 85 ओवर में 3 विकेट खोकर 327 रन बनाए। ट्रेविस हेड 146 रन बनाकर और उपकप्तान स्टीव स्मिथ 95 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं। भारत के लिए मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी को एक-एक सफलता मिली। डेविड वॉर्नर 43 और मार्नस लाबुशेन 26 रन बनाकर आउट हुए। उस्मान ख्वाजा का खाता तक नहीं खुला। दूसरे दिन का खेल दिलचस्प होने की उम्मीद है।

कितने बजे शुरू होगा दूसरे दिन का खेल

भारतीय समय के अनुसार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दूसरे दिन का खेल दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। पहले दिन 85 ओवरों का खेल हुआ था। अगर मैच अधिकारी थोड़ा जल्दी शुरू कराना चाहेंगे तो मैच 20 या 30 मिनट पहले हो सकता है, लेकिन इसके लिए आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है तो मैच अपने निर्धारित समय पर ही शुरू होगा।