फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs AUS : सीरीज जीते तो भारत भेदेगा एक तीर से तीन निशाने; क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाली दूसरी टीम बनेगी

IND vs AUS : सीरीज जीते तो भारत भेदेगा एक तीर से तीन निशाने; क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाली दूसरी टीम बनेगी

टीम इंडिया की नजरें ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी पहला पायदान हासिल करने पर होगी। सीरीज जीतकर भारत के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने का भी मौका है।

IND vs AUS : सीरीज जीते तो भारत भेदेगा एक तीर से तीन निशाने; क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाली दूसरी टीम बनेगी
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 Feb 2023 09:46 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार (9 फरवरी) से खेले जाने वाले पहले टेस्ट से होने जा रहा है। दोनों टीमों के लिए यह टेस्ट सीरीज कई मायनों में खास रहेगी। इस सीरीज से ही तस्वीर साफ हो पाएगी कि क्या भारत लगातार दूसरी बार WTC फाइनल में और ऑस्ट्रेलिया पहली बार खिताबी मुकाबले में पहुंच सकता है या नहीं। चार टेस्ट की बॉर्डर गावस्कर सीरीज क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े द्विपक्षीय मुकाबलों में से एक बन गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी इसे एशेज से भी बड़ी सीरीज मानते हैं। फैंस को इस सीरीज के दौरान वो सब कुछ देखने को मिल जाता है, जिसकी क्रिकेट फैंस उम्मीद लगाए बैठे होते हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच नागपुर में खेला जाएगा। इस सीरीज में भारत के जीतने की संभावनाए प्रबल हैं, बावजूद इसके कि टीम के पास कई अनुभवी खिलाड़ी मौजूद नहीं हैं, हालांकि ऑस्ट्रेलिया को कम नहीं आंका जा सकता है। इस सीरीज को जीतकर भारत एक तीर से तीन निशाने भेदने की कोशिश करेगा। यहां हम आपको उन टारगेट के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हें भारत ये सीरीज जीतकर हासिल कर सकता है। 

लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने का मौका

भारत की नजरें इस टेस्ट सीरीज में कंगारुओं को धूल चटाकर लगातार दूसरी बार आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कदम रखने पर होगी। टीम इंडिया के लिए ये आखिरी मौका है। भारतीय टीम इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। अगर रोहित की टीम बेहतर अंतर से सीरीज जीतने में कामयाब होती है, तो वह फाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकता है। 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ये खिलाड़ी बनेंगे विपक्षी टीम के लिए सिरदर्द, कौन बनेगा प्लेयर ऑफ द सीरीज; जानिए 4

तीनों फॉर्मेट का बादशाह बनने के करीब

अगर भारतीय टीम सीरीज 2-0 से या उससे अच्छे अंतर से जीतने में कामयाब होती है, तो टीम एक बार टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएगी। भारत मौजूद समय में व्हाइट बॉल क्रिकेट (वनडे और टी20) में पहले पायदान पर है। अगर भारत ऐसा करने में कामयाब होता है तो क्रिकेट के इतिहास में एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में शीर्ष स्थान हासिल करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। साउथ अफ्रीका ने 2014 में ऐसा कारनामा करके दिखाया था। 

IND vs AUS : दांव उलटा पड़ने से बचने के लिए नौ स्पिनरों के खिलाफ भारतीयों बल्लेबाजों ने किया तगड़ा अभ्यास,

चौथी सीरीज पर जीतने पर नजरें

इसके अलावा मेजबान घर में टेस्ट में अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगा। टीम इंडिया ने 2012 से सभी टेस्ट सीरीज जीती है और 2017 में ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ एक मैच हारा है। पिछली तीन बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर भारत ने कब्जा जमाया है और रोहित की टीम ये सीरीज जीतकर चौथी बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाना चाहेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें