फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvAUS मेलबर्न में भारत की ऐतिहासिक जीत, पांच दिन के ये रहे 5 हीरो

INDvAUS मेलबर्न में भारत की ऐतिहासिक जीत, पांच दिन के ये रहे 5 हीरो

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 की अजेय बढ़त बना ली है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) पर खेले गए सीरीज के तीसरे...

INDvAUS मेलबर्न में भारत की ऐतिहासिक जीत, पांच दिन के ये रहे 5 हीरो
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 30 Dec 2018 09:23 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 की अजेय बढ़त बना ली है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) पर खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट में विराट कोहली की टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराया। भारत की इस जीत की सबसे बड़ी वजह रही टीम का एकजुट होकर खेलना। यही वजह रही कि जीत के हीरो एक नहीं बल्कि पूरी टीम है। पांच दिन टीम के लिए अलग-अलग खिलाड़ी हीरो बने।

STATS में जानिए, भारत के लिए क्यों यादगार होगी मेलबर्न की जीत!

चलिए एक नजर डालते हैं कि पांच दिन भारत के लिए पांच हीरो कौन-कौन से रहे। 

DAY-1 मयंक अग्रवालः मैच के पहले दिन विराट कोहली ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला लिया। डेब्यू टेस्ट खेल रहे मयंक अग्रवाल ने भारत को अच्छी शुरुआत दी और जीत की नींव रखी। मयंक ने 161 गेंदों का सामना किया और 76 रनों पर आउट हुए। उन्होंने हनुमा विहारी और चेतेश्वर पुजारा के साथ 40 और 83 रनों की साझेदारी निभाई और भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में मदद की।

Mayank Agarwal (AP)

DAY-2 चेतेश्वर पुजाराः पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 17वां शतक जड़ा। ये सेंचुरी उनके करियर की सबसे धीमी सेंचुरी थी, लेकिन भारत के लिए किसी वरदान से कम नहीं थी। पुजारा ने पहले मयंक अग्रवाल के साथ और फिर विराट कोहली के साथ मिलकर दो अहम साझेदारियां निभाईं। पुजारा ने 319 गेंद पर 106 रन बनाए। इस सेंचुरी ने भारत के लिए जीत के दरवाजे खोले।

DAY-3 जसप्रीत बुमराहः टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग ऑर्डर की बैंड बजा डाली। बुमराह ने तीसरे दिन छह विकेट झटके और टेस्ट क्रिकेट में तमाम रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। बुमराह ने 33 रन खर्चे और छह विकेट लिए। बुमराह की खतरनाक गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 151 रनों पर समेट दिया।

Jasprit Bumrah

DAY-4 रविंद्र जडेजाः मैच के चौथे दिन रविंद्र जडेजा ने तीन अहम विकेट झटके। जडेजा के खाते में मार्कस हैरिस, मिशेल मार्श और टिम पेन के विकेट गए। पैट कमिंस ने हालांकि भारत को चौथे दिन मैच जीतने नहीं दिया और 61 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। 

Ravindra Jadeja

DAY-5 जसप्रीत बुमराह: मैच के पांचवें दिन का सबसे अहम विकेट जसप्रीत बुमराह ने हासिल किया। टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत का इंतजार बढ़ाने वाले पैट कमिंस को जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन की राह दिखाई। बुमराह के शानदार आउटस्विंगर पर कमिंस खुद को नहीं बचा पाए। गेंद बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के सुरक्षित हाथों में गई। और इस तरह पैट कमिंस की 63 रन की साहसिक पारी का अंत हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें