फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटInd vs Aus 1st Test : पहले दिन भारत का रहा दबदबा, ऑस्ट्रेलिया 177 पर ढेर; रोहित ने दिखाए तूफानी तेवर

Ind vs Aus 1st Test : पहले दिन भारत का रहा दबदबा, ऑस्ट्रेलिया 177 पर ढेर; रोहित ने दिखाए तूफानी तेवर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 177 रनों पर ढेर हो गई है। भारत ने एक विकेट खोकर 77 रन बना लिए हैं।

Ind vs Aus 1st Test : पहले दिन भारत का रहा दबदबा, ऑस्ट्रेलिया 177 पर ढेर; रोहित ने दिखाए तूफानी तेवर
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 Feb 2023 04:42 PM
ऐप पर पढ़ें

Ind vs Aus 1st Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट मैच में भारत ने रविंद्र जडेजा के पंजे के बाद कप्तान रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी की बदौलत अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 177 रनों पर ही सिमट गई। इसके जवाब में भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 77 रन बना लिए हैं। नागपुर में खेले जा रहे टेस्ट के पहले दिन के स्टंप तक अश्विन के साथ रोहित शर्मा 56 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत अभी ऑस्ट्रेलिया से 100 रन पीछे है। 

पहले दिन के आखिरी सेशन में खेलने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। रोहित ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस के पहले ही ओवर में तीन चौके लगाकर अपने इरादे साफ कर दिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने नाथन लियोन को चौथे ही ओवर में गेद सौंप दी थी, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हालांकि टॉड मर्फी ने पहले दिन के अंतिम ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को सफलता दिलाई। उन्होंने केएल राहुल का विकेट लिया। केएल राहुल 71 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उनके दोनों सलामी बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट गए। मोहम्मद सिराज ने भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे उस्मान ख्वाजा को पगबाधा किया, जबकि डेविड वॉर्नर अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। दोनों सलामी बल्लेबाजों के सिर्फ दो रन पर आउट होने के बाद मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाल लिया। तेज गेंदबाजों के बाद स्पिनरों ने भी लाबुशेन-स्मिथ को चुनौती पेश की लेकिन उन्होंने लंच तक ऑस्ट्रेलिया का और नुकसान नहीं होने दिया। 

नागपुर टेस्ट मैच के पहले दिन की 5 बड़ी बातें, जानिए कैसे ऑस्ट्रेलिया पर हावी रही टीम इंडिया 

लंच के फौरन बाद श्रीकर भरत ने जडेजा की गेंद पर लाबुशेन (49) को स्टंप कर दिया, जिसके बाद जडेजा-अश्विन की स्पिन जोड़ी ऑस्ट्रेलिया पर हावी हो गयी। जडेजा ने अगली ही गेंद पर मैट रेनशॉ को शून्य रन पर पगबाधा किया, जबकि थोड़ी देर बाद स्मिथ उनकी गेंद पर बोल्ड हो गए। 

दोनों स्पिनरों के वर्चस्व के बीच एलेक्स कैरी और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने महत्वपूर्ण योगदान देकर ऑस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का काम किया। कैरी ने 33 गेंदों पर सात चौके लगाकर तेजी से 36 रन बनाये, जबकि हैंड्सकॉम्ब ने अपनी जुझारी पारी में 84 गेंदें खेलकर 31 रन जोड़े। दोनों के बीच 53 रन की साझेदारी हुई जिसे अश्विन ने कैरी का विकेट लेकर तोड़ा। इसके अलावा अश्विन ने कप्तान पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड का विकेट चटकाया, जबकि जडेजा ने टॉड मर्फी और हैंड्सकॉम्ब को आउट करके पांच विकेट पूरे किए। 

India vs Australia Live Cricket Score Online

AUS- 177 (पहली पारी)

IND- 77/1

4:35 PM भारत ने पहले दिन स्टंप तक अपनी पहली पारी में एक विकेट खोकर 77 रन बना लिए हैं। राहुल 21 रन बनाकर आउट हुए। स्टंप तक रोहित 56 रन बनाकर नाबाद लौटे। अश्विन को खाता खोलना बाकी है। 

4:28 PM भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल एक बार फिर सस्ते में पवेलियन लौट गए हैं। वह 71 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें डेब्यू मैच खेल रहे टॉड मर्फी ने उन्हें कॉट एंड बोल्ड किया। 

4:24 PM भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने फिफ्टी पूरी कर ली है। उन्होंने 66 गेंद में 50 रन पूरे किए। 

4:14 PM ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने निराश किया है। भारत के बल्लेबाज कई मौकों पर पूरी तरह से बीट हुए हैं, लेकिन अभी तक राहुल और रोहित ने ज्यादा जोखिम नहीं उठाया है। 

4:01 PM भारत ने पहली पारी में 16 ओवर में 50 रन पूरे कर लिए हैं। रोहित और राहुल क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अपने सारे विकल्प आजमा लिए हैं, लेकिन सफलता नहीं मिली है।

3:50 PM  कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लियोन के ओवर में मैच का पहला छक्का लगाया। इसी के साथ रोहित अर्धशतक के करीब पहुंचने वाले हैं।  

3:40 PM 10 ओवर के बाद अपना डेब्यू मैच खेल रहे टॉड मर्फी को कमिंस ने गेंद थमाई है। वह किसी भी प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे हैं। 

3:38 PM भारत ने 10 ओवर में बिना विकेट गंवाए 35 रन बना लिए हैं। कप्तान रोहित शर्मा 34 गेंद में 31 और राहुल 26 गेंद में 4 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

3:18 PM ऑस्ट्रेलिया को सस्ते में ऑलआउट करने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा काफी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए नजर आ रहे हैं, जहां पांच ओवर के बाद राहुल को खाता खोलना बाकी है, तो वहीं दूसरी तरफ रोहित 22 गेंद में 26 रन बना चुके हैं, इस दौरान पांच चौके लगा चुके हैं। 

3:12 PM भारत ने सातवें ओवर में स्पिनर को गेंद थमाई थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने चौथे ही ओवर में अपने स्टार स्पिनर नाथन लियोन को गेंद सौंप दी है। 

3:03 PM कप्तान रोहित शर्मा शुरुआती ओवरों में खतरनाक बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दिए। पैट कमिंस के पहले ही ओवर में तीन चौके जड़ दिए।

2:55 PM भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल पारी की शुरुआत के लिए क्रीज पर उतर चुके हैं। 

2:45 PM नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रनों पर सिमट गई है। भारत के लिए रविंद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। 

2:45 PM जडेजा ने इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट में पांच विकेट हॉल हासिल कर लिया है। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी बार ये कारनामा किया है। 

2:40 PM जडेजा ने तीसरे सेशन की शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलिया को झटका दिया है। पीटर एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं। 

2:12 PM ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सेशन बेहद खराब रहा। लंच के बाद खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने एक ही ओवर में लाबुशेन और रेनशॉ के विकेट गंवा दिए। जडेजा ने दोनों विकेट लिए। इसके कुछ देर बाद जडेजा ने स्मिथ को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद अश्विन ने दो विकेट झटकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया। जडेजा ने दूसरे सेशन का आखिरी विकेट झटका। वह पहली पारी में 4 विकेट ले चुके हैं।

2:07 PM रविंद्र जडेजा ने टॉड मर्फी को आउट करके पहली पारी में अपना चौथा विकेट झटक लिया है। अपना पहला मैच खेल रहे मर्फी खाता भी नहीं खोल सके। 

2:03 PM अश्विन ने पहली पारी में अपना दूसरा विकेट हासिल कर लिया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को कैच आउट करवाया है। 

1:56 PM ऑस्ट्रेलिया ने 57 ओवर में 6 विकेट खोकर 172 रन बना लिए हैं। पीटर और कप्तान कमिंस इस समय क्रीज पर मौजूद हैं। दूसरा सेशन खत्म होने में कुछ ओवर बचे हैं।

1:41 PM 54वां ओवर लेकर आए अश्विन ने पहली गेंद पर ऐलेक्स कैरी को किया बोल्ड, ये अश्विन के टेस्ट करियर का 450वां विकेट है।

1:39 PM हैंड्सकॉम्ब और कैरी के बीच पूरी हुई अर्धशतकीय साझेदारी, दोनों ने अभी तक मात्र 67 गेंदों पर 53 रन बटोरे हैं। इन दोनों खिलाड़ियों को इस पिच से कोई दिक्कत नहीं हो रही है।

1:32 PM 150 के पार पहुंचा ऑस्ट्रेलिया! 52वां ओवर लेकर आए अक्षर पटेल को स्वीप शॉट लगाकर ऐलेक्स कैरी ने एक और चौका लगाया। इसी के साथ कंगारुओं का स्कोर 150 के पार पहुंच गया है।

1:24 PM ऐलेक्स कैरी ने खोले हाथ, पारी का 50वां ओवर लेकर आए सिराज के ओवर में लगाई दो बाउंड्री। कैरी अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ 21 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। वह अभी तक चार चौके लगा चुके हैं।

1:09 PM दूसरे सेशन के डिंक्स ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 129 रन है। क्रीज पर पीटर हैंड्सकॉम्ब का साथ ऐलेक्स कैरी दे रहे हैं। पिछले दो-तीन ओवर में इन दोनों ने तेजी से कुछ रन बटोरे हैं।

12:53 PM 42वां ओवर लेकर आए रविंद्र जडेजा ने आखिरी गेंद पर स्टीव स्मिथ को बोल्ड कर बड़ी मछली फंसाई। स्मिथ 37 के निजी स्कोर पर लौटे पवेलियन। 

12:46 PM 41वां ओवर लेकर आए अक्षर पटेल के ओवर में तीन चौके लगाकर स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। स्मिथ अब 37 के निजी स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारत के लिए स्मिथ का विकेट अब काफी महत्वपूर्ण हो गया है।

12:44 PM पारी का 40वां ओवर लेकर आए जडेजा के ओवर में हैंड्सकॉम्ब ने एक चौका लगाने के साथ भाग कर भी चार रन लिए। भारत को अब पांचवे विकेट की तलाश है।

12:28 PM जडेजा के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया 36वें ओवर में लाबुशेन और रैंशो का बैक टू बैक विकेट हासिल कर जडेजा ने भारत की वापसी कराई। ऑस्ट्रेलिया ने 84 रन पर खोया चौथा विकेट।

12:13 PM स्टीव स्मिथ ने चौके के साथ किया शमी का स्वागत। लंच के बाद पहला ओवर लेकर आए शमी की तीसरी गेंद पर स्मिथ ने लगाया पुल शॉट और बटोरे चार रन। स्मिथ 23 के निजी स्कोर पर पहुंचे।

11:30 AM पहले सेशन में 32 ओवर का खेल हुआ, ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट के नुकसान पर 76 रन बनाए। स्मिथ 19 तो लाबुसेन 47 रन बनाकर क्रीज पर। शुरुआती दो विकेट खोने के बाद ऑस्ट्रेलिया की जोरदार वापसी रही।

11:24 AM लंच से पहले आखिरी ओवर लेकर आए अक्षर पटेल, भारत को इस सेशन को अपने नाम करने के लिए एक विकेट चाहिए ही होगी।

11:24 AM 30 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 75 रन है। लाबुशेन 47 और स्मिथ 18 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों बल्लेबाज शानदार खेल दिखा रहे हैं।

10:44 AM ऑस्ट्रेलिया का काउंटर अटैक, लाबुशेन के बाद स्मिथ ने भी खोले हाथ। 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर जडेजा को कदमों का इस्तेमाल कर लगाया चौका।

10:37 AM चौका! 15वां ओवर लेकर आए शमी की पांचवी गेंद पर लाबुशेन ने लगाया चौका। काफी देर बार ऑस्ट्रेलिया के लिए यह बाउंड्री आई है। लाबुशेन की पारी का यह चौथा चौका है और वह 19 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

10:33 AM मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को बखूबी संभाला है। 14 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 29 रन है।

10:15 AM पहले 10 ओवर का खेल हुआ समाप्त, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 27 रन। स्मिथ 6 और लाबुशेन 14 रन बनाकर क्रीज पर।

10:06 AM स्पिन अटैक! रविंद्र जडेजा के बाद दूसरे छोर से रोहित शर्मा ने गेंद अक्षर पटेल को थमाई। भारत को यहां तीसरे विकेट की तलाश।

9:59 AM पहले दो झटकों के बाद स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला है। 6 ओवर के बाद रोहित शर्मा ने बॉलिंग में बदलाव किया है। 7वां ओवर रविंद्र जडेजा डालेंगे।

9:42 AM तीसरा ओवर लेकर आए मोहम्मद शमी ने भी अपनी पहली गेंद पर डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। भारत की यह शानदार शुरुआत है।

9:41 AM मोहम्मद सिराज ने विकेट मेडन ओवर से की शुरुआत। डेविड वॉर्नर का साथ देने आए मार्नस लाबुशेन।

9:36 AM तीसरे अंपायर का फैसला भारत के पक्ष में रहा और सिराज ने पहली गेंद पर ख्वाजा को LBW आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। ख्वाजा ने बनाए एक रन।

9:34 AM मोहम्मद शमी की शानदार शुरुआत, पहले ओवर से खर्च किए मात्र दो रन। पारी का दूसरा ओवर लेकर आए सिराज की पहली गेंद पर भारत ने लिया रिव्यू, LBW की है अपील।

9:28 AM दोनों टीमों के राष्ट्रगान के बाद भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैदान पर उतर चुके हैं। मोहम्मद शमी गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे।

9:05 AM ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, स्टीवन स्मिथ, मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (w), पैट कमिंस (c), नाथन लियोन, टॉड मर्फी, स्कॉट बोलैंड

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (c), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रीकर भरत (w), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

9:03 AM रोहित शर्मा इस मैच में तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरे हैं। तीन स्पिनर के रूप में उन्होंने अश्विन-जडेजा के साथ अक्षर पटेल को जगह दी है। कुलदीप यादव एक बार फिर प्लेइंग XI से बाहर हैं।

9:00 AM ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारत पहले करेगा गेंदबाजी। सूर्यकुमार यादव और केएस भरत करेंगे डेब्यू।

8:54 AM दीप दास गुप्ता की पिच रिपोर्ट - पिच पर थोड़ी घास है, पहले घंटे में तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलने वाली है क्योंकि पिच पर अभी तक धूप नहीं पड़ी है। वहीं इसके बाद स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी। पिच पर थोड़े क्रैक भी हैं।

8:45 AM सूर्यकुमार यादव और केएस भरत आज भारत के लिए डेब्यू करेंगे, उन्हें टेस्ट कैप दे दी गई है।

8:00 AM भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 27 टेस्ट सीरीज खेली हैं जिनमें से भारत ने 10 और ऑस्ट्रेलिया ने 12 जीती हैं। 5 ड्रॉ रहे हैं

7:30 AM अगर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत ऑस्ट्रेलिया को कम से कम 2-0 के अंतर से धूल चटाने में कामयाब रहता है तो वह टेस्ट रैंकिंग में भी पहला पायदान हासिल कर लेगा। टीम इंडिया फिलहाल वनडे और टी20 रैंकिंग के टॉप पर है।

7:15 AM ऑन-ग्राउंड रिपोर्ट के अनुसार, पिच स्पिन फ्रैंडली होगी और भारत कम से कम तीन स्पिनर के साथ उतरना चाहेगा।

6:45 AM IND vs AUS Probable Playing XI: भारत - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएल राहुल, केएस भरत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, मैट रेनशॉ, एलेक्स केरी, पैट कमिंस, एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, नाथन लियोन

6:42 AM नमस्कार! भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले टेस्ट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है।