अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvAFG: नंबर वन टीम के बल्लेबाजों के सामने होगा घातक स्पिन अटैक

IND vs AFG test match

सीमित ओवरों के क्रिकेट में दुनिया को अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाली अफगानिस्तान की टीम गुरुवार को सबसे कठिन इम्तहान की शुरुआत करेगी। गुरुवार को बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आफगानिस्तान अपने पहला टेस्ट मैच खेलने उतरेगी और वो भी दुनिया की नंबर वन टीम भारत के खिलाफ। भले ही अफगानिस्तान के पास अनुभव के नाम पर कुछ नहीं है, लेकिन भारतीय टीम को कड़ी चुनौती देने के लिए उसके पास बेमिसाल खिलाड़ी जरूर हैं।

VIRAL PIC: चोरी-छिपे भाभी अनुष्का को देख रहे थे जडेजा, आए ऐसे कमेंट्स

पीटरसन ने पटौदी मेमोरियल लेक्चर में कहीं ये EMOTIONAL बातें भी

बल्लेबाजों और स्पिनरों के बीच की जंग
अफगानिस्तान के लिए यह टेस्ट अपने आप को साबित करने का बड़ा मौका है। अजिंक्य रहाणे इस मैच में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। मेजबान जानते हैं कि हालिया दौर में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने जो प्रदर्शन दिखाया उससे वो उलटफेर कर सकते हैं। इसलिए भारत किसी भी लिहाज से उसे हल्के में नहीं लेगा। यह मैच एक तरह से भारतीय बल्लेबाजी और अफगानिस्तान के स्पिन आक्रामण के बीच की जंग है। अफगानिस्तान ने इस मैच में राशिद खान, मुजीब उर रहमान, जहीर खान और हमजा कोटक की स्पिन चौकड़ी को टीम में चुना है। इन चारों के अलावा मोहम्मद नबी पांचवें स्पिनर हैं।

धौनी को लेकर दिनेश कार्तिक का बड़ा बयान- उनकी वजह से गंवाई जगह

रहाणे के सामने है ये बड़ी चुनौती
इससे पहले भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेली थी जिसमें उसे हार मिली थी। तब से भारतीय खिलाड़ियों ने लाल गेंद की क्रिकेट नहीं खेली है। रहाणे के सामने इस मैच में कोहली की गैरमौजूदगी में टीम के मध्यक्रम को मजबूत करने की जिम्मेदारी होगी। उन्हें अंतिम एकादश में उन खिलाड़ियों को चुनना होगा जो मध्य क्रम में कोहली की कमी को महसूस नहीं होने दें और अफगानिस्तान के स्पिन खतरे से निपट सकें। करुण नायर की टीम में वापसी हुई है और उम्मीद है कि वह अंतिम एकादश का हिस्सा होंगे। रहाणे के सामने समस्या सलामी जोड़ी का चुनाव करने की है। टीम के तीनों सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल, शिखर धवन और मुरली विजय हैं। 

गौतम गंभीर ने DDCA अफसरों पर कसा तंज,कहा-नवदीप पहले भारतीय है फिर कहीं का निवासी

क्या नवदीप को मिलेगा मौका?
गेंदबाजी में उमेश यादव का खेलना तय है। रहाणे दूसरे तेज गेंदबाज के तौर पर ईशांत शर्मा, शादूर्ल ठाकुर और नवदीप सैनी में किसी को मौका दे सकते हैं। हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं। अगर रहाणे ने तीन स्पिन गेंदबाजों की सोच रखी हो तो पांड्या के स्थान पर कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है या पांड्या दूसरे गेंदबाज के तौर पर भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

एबी डिविलियर्स की युवा खिलाड़ियों को सलाह, कहा-मुश्किल फैसले लेने पड़ते हैं

ये है अफगान टीम की ताकत और कमजोरी
अफगानिस्तान की ताकत उसकी स्पिन गेंदबाजी है। यह बात उनके कप्तान असगर स्टानिकजाई भी जानते हैं। हाल ही में उन्होंने कहा भी था कि उनके पास भारत से अच्छे स्पिनर हैं। राशिद, मुजीब ने आईपीएल और अंतरार्ष्ट्रीय स्तर पर अपने फिरकी में अच्छे-अच्छे को फंसाया है। बल्लेबाजी मेहमान टीम की सबसे बड़ी चिंता है। यहां कप्तान के बूते काफी कुछ निर्भर है। वहीं विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद उनके साथ अच्छी भूमिका निभा सकते हैं। 

टीमें:

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रवीचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा, शार्लदू ठाकुर, उमेश यादव और नवदीप सैनी। 

अफगानिस्तान : असगर स्टानिकजाई (कप्तान), अफसर जलाल, आमिर हमजा, हस्तामुल्लाह शाहिदी, ईशानुल्लाह, जावेद अहमदी, मोहम्मद नबी, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), मुजीब उर रहमान, नासिर जमाल, रहमत शाह, राशिद खान, सैयद शिरजाद, वफादार, यामिन अमहदजई, जहीर खान।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ind vs afghanistan test match preview- indian batsmen will face young afghanistan spinners