फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs AFG: कोहली-रोहित को क्या इस दबाव में भारतीय टी20 टीम में चुना गया, ईशान किशन की क्यों हुई अनदेखी?

IND vs AFG: कोहली-रोहित को क्या इस दबाव में भारतीय टी20 टीम में चुना गया, ईशान किशन की क्यों हुई अनदेखी?

विराट कोहली और रोहित शर्मा भारतीय टी20 टीम में लौट आए हैं। दोनों को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुना गया है। वहीं, विकेटकीपर ईशान किशन की अनदेखी हुई है। सीरीज 11 जनवरी से शुरू हो रही है।

IND vs AFG: कोहली-रोहित को क्या इस दबाव में भारतीय टी20 टीम में चुना गया, ईशान किशन की क्यों हुई अनदेखी?
Md.akram एजेंसी, भाषा,नई दिल्लीSun, 07 Jan 2024 09:56 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने रविवार को भारतीय टी20 टीम में वापसी की। राष्ट्रीय पुरुष चयन समिति ने 11 जनवरी से मोहाली में शुरू होने वाली सीरीज के लिए रोहित की अगुवाई में 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की। रोहित और कोहली ने इस प्रारूप में भारत के लिए अपना पिछला मैच नवंबर 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में खेला था। इन दोनों अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा केएल राहुल को पावरप्ले में धीमी बल्लेबाजी करते देखा गया था। उस विश्व कप के बाद हार्दिक पांड्या को टी20 टीम का नया कप्तान बनाया गया था। 

वनडे वर्ल्ड कप में पांड्या की चोट और हाल ही में सूर्यकुमार यादव की मांसपेशियों में गंभीर समस्या के कारण शीर्ष क्रम में काफी अनुभवहीनता आ गई है। पिछले सप्ताह से चर्चा है कि अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति अफगानिस्तान सीरीज के लिए इन दोनों दिग्गजों को चुनने के लिए तैयार है। भारत के एक पूर्व चयनकर्ता ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ''रोहित और विराट पर फैसला सिर्फ चयन समिति नहीं ले सकती। बहुत कुछ दांव पर है, प्रसारक, प्रायोजक। आप दोनों में से सिर्फ एक को नहीं चुन सकते है। अजीत और उनकी टीम को यथास्थिति बनाए रखने की जरूरत थी।'' 

अब रोहित की टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने की संभावना काफी बढ़ गई है, जो वैश्विक प्रतियोगतिता में हार्दिक की कप्तानी की महत्वाकांक्षाओं के लिए एक बड़ा झटका है। टी20 टीम में विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन और जितेश शर्मा भी शामिल हैं जबकि ईशान किशन की अनदेखी की गई है। बीसीसीआई एक सूत्र ने बताया, ''ईशान इस बात से खुश नहीं था कि उसे टीम में ज्यादा मौके नहीं मिल रहे है और वह लगतार टीम के साथ यात्रा कर रहा था। वह अभी ब्रेक पर है और छुट्टियां मना रहा है।'' बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ''यह दिलचस्प होगा अगर उन्हें इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए चुना जाता है जहां कोना भरत के विकेट के पीछे रहने की संभावना अधिक होगी।'' 

टेस्ट टीम के नियमित सदस्य जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा को आराम दिया गया है और ऋतुराज गायकवाड़ खेलने के लिए अभी फिट नहीं हैं। हार्दिक की अनुपस्थिति में ऑलराउंडर शिवम दुबे को भी टीम में रखा गया है। टी20 विश्व कप का आयोजन आईपीएल के ठीक बाद होगा। अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की यह सीरीज वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी टी20 सीरीज होगी। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का मानना है कि रोहित और कोहली जैसे खिलाड़ियों को किसी भी टीम से बाहर करना बेहद कठिन है। 

स्मिथ ने  'एसए20' से पहले आयोजित एक बातचीत में कहा, ''मैं ऐसी स्थिति में चयनकर्ता नहीं बनना चाहूंगा। दोनों खिलाड़ियों को बाहर करना बहुत कठिन निर्णय होगा। विराट हमेशा अविश्वसनीय रूप से अच्छी वापसी करते हैं। भारत के पास अब जितनी प्रतिभा है, उससे चयन का मामला काफी कठिन हो जाता है।'' भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ 11 जनवरी को मोहाली में पहला मैच खेलेगी। सीरीज का दूसरा और तीसरा मैच क्रमश: इंदौर और बेंगलुरु में खेला जाएगा। 

अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें