फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटइस T20 लीग ने लगाया नूर अहमद पर एक साल का बैन, की थी ये गलती

इस T20 लीग ने लगाया नूर अहमद पर एक साल का बैन, की थी ये गलती

यूएई में आयोजित होने वाली आईएलT20 लीग ने अफगानिस्तान के स्पिनर नूर अहमद पर एक साल का बैन लगा दिया है। उन्होंने इस लीग को छोड़कर साउथ अफ्रीका की टी20 लीग में खेलने का फैसला किया था। 

इस T20 लीग ने लगाया नूर अहमद पर एक साल का बैन, की थी ये गलती
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 05:52 AM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर नूर अहमद को इंटरनेशनल लीग टी20 यानी आईएलटी20 से एक साल के लिए बैन कर दिया गया है। अफगानिस्तान के एक और खिलाड़ी के साथ ऐसा हो चुका है। नूर अहमद को उनकी फ्रेंचाइजी शारजाह वॉरियर्स के साथ अनुबंध के उल्लंघन के लिए ILT20 की अनुशासनात्मक समिति ने 12 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। नूर अपने साथी देशवासी नवीन उल हक के बाद इसी कारण से ILT20 द्वारा प्रतिबंधित होने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

19 वर्षीय नूर अहमद को शारजाह वॉरियर्स ने रिटेन किया था, लेकिन उन्होंने रिटेंशन नोटिस पर हस्ताक्षर करने के बजाय SA20 टूर्नामेंट में भाग लेने का विकल्प चुना था। इसी वजह से उनके खिलाफ ये ऐक्शन लिया गया है। एसए20 में उन्होंने डरबन सुपरजायंट्स का प्रतिनिधित्व किया था। प्लेयर्स कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने से नूर के इनकार ने वॉरियर्स को मामले पर आगे की कार्रवाई के लिए ILT20 से संपर्क करने के लिए मजबूर किया। 

अंतिम निर्णय पर आने से पहले अनुशासनात्मक समिति ने खिलाड़ी और फ्रेंचाइजी के लिए अलग-अलग सुनवाई की। शुरुआत में नवीन उल हक की तरह नूर पर भी 20 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन यह देखते हुए कि नूर पहले ILT20 सीजन से पहले नाबालिग था, सजा को घटाकर 12 महीने कर दिया गया। नूर अहमद अब शायद अगले सीजन में भी आईएलटी20 लीग में नहीं खेल सकते हैं। ऐसे में उनके लिए ये बड़ा झटका है। 

रांची टेस्ट: जसप्रीत बुमराह को भारतीय स्क्वॉड से किया गया रिलीज, केएल राहुल का फिर कटा पत्ता, BCCI ने बताई ये वजह

नूर अहमद की बात करें तो वे लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। वे देश का प्रतिनिधित्व भी कर रहे हैं और दुनियाभर की अन्य टी20 लीगों का हिस्सा बन रहे हैं। हालांकि, आईएलटी20 और एसए20 लीग लगभग एक ही समय पर आयोजित हुईं तो उन्होंने एसए20 लीग को चुना, लेकिन उन्होंने पहले शारजाह वॉरियर्स के साथ हामी भर ली थी और इसी वजह से उन्होंने नूर अहमद को रिटेन किया था, लेकिन वे खेले नहीं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें