class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC रैंकिंग:टेस्ट में नंबर वन बने तो रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे विराट कोहली

Virat Kohli and Ricky Ponting (File Photo)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय बल्ले से बेहतरीन फॉर्म में हैं और नए रिकार्ड बनाते जा रहे हैं। अब अंतरार्ष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकार्ड के करीब आ गए हैं। आईसीसी की गुरुवार को जारी ताजा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं। इसी के साथ वह पोटिंग के खेल के तीनों प्रारुप में नंबर एक स्थान पर काबिज होने के रिकार्ड की बराबरी के करीब बढ़ गए हैं। 

विराट कोहली बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे और टी-20 रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हैं। टेस्ट में अगर वह आने वाले दिनों में पहला स्थान हासिल कर लेते हैं और वनडे तथा टी-20 मैचों में भी पहले स्थान पर बने रहते हैं तो वह पोटिंग के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे। पोंटिंग तीन प्रारूपों में एक ही समय पहले स्थान पर रहने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। वह दिसंबर 2005 से जनवरी 2006 तक टेस्ट, वनडे और टी-20 में पहले स्थान पर रहे थे। वहीं उनके हमवतन सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ऐसे बल्लेबाज हैं जो अलग-अलग समय में तीनों प्रारुप में पहले स्थान पर रहे हैं। 

स्टीव स्मिथ से हैं काफी पीछे
विराट कोहली ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई टेस्ट सीरीज में 615 रन बनाए थे। इस सीरीज में उन्होंने लगातार दो दोहरे शतक जड़े थे। कोहली ने दिल्ली में खेल गए तीसरे टेस्ट मैच में 243 रनों की पारी खेली थी, इसके बाद मैच की दूसरी पारी में 50 रन बनाए थे। हालांकि वह टैस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ से 45 अंक पीछे हैं। कोहली के पास अगले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में स्मिथ को पछाड़ने का बेहतरीन मौका है। स्मिथ के इस समय 938 अंक हैं जबकि कोहली के 893 अंक हैं।

धौनी के शहर से निकला एक और सितारा, दूधवाले का बेटा खेलेगा वर्ल्डकप

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट से है विराट की कड़ी टक्कर
विराट कोहली के अलावा सलामी बल्लेबाज मुरली विजय तीन स्थान आगे बढ़कर 25वें स्थान पर आ गए हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने छह स्थान की छलांग के साथ 40वां स्थान हासिल कर लिया है। पुजारा को हालांकि दो स्थान का नुकसान हुआ है वो कोहली के हाथों दूसरा स्थान गंवा बैठे हैं और चौथे स्थान पर आ गए हैं। इंग्लैंड के जोए रूट दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल ने आठ स्थान की छलांग के साथ नौवां स्थान हासिल कर लिया है जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। उन्होंने हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में 366 रन बनाए हैं।

रैंकिंग: No.1 बनने से इतने अंक दूर कोहली, रोहित और जडेजा को भी फायदा

वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा एक स्थान खिसक कर तीसरे स्थान पर आ गए हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन पहले और दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा दूसरे स्थान पर हैं। भारत के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर बने हुए हैं। पांचवें स्थान पर श्रीलंका के रंगना हेराथ हैं। 

रणजी ट्रॉफी:आर विनयकुमार की हैट्रिक, 41 बार की चैम्पियन मुंबई ढेर-VIDEO

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:If Virat becomes Number One in Tests he will Equal Ricky Ponting record of number one in all formats of ICC batsman rankings
OMG! धौनी के शहर रांची से निकला एक सितारा, दूधवाले का बेटा खेलेगा वर्ल्डकपरणजी ट्रॉफी:आर विनयकुमार की हैट्रिक, 41 बार की चैम्पियन मुंबई ढेर-VIDEO