फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWTC फाइनल ड्रॉ या टाई होने पर कौन होगा विजेता, ICC ने बताया

WTC फाइनल ड्रॉ या टाई होने पर कौन होगा विजेता, ICC ने बताया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से 22 जून तक साउथैम्प्टन में खेला जाएगा। इस मैच के ड्रॉ या टाई होने पर भारत और न्यूजीलैंड को संयुक्त...

WTC फाइनल ड्रॉ या टाई होने पर कौन होगा विजेता, ICC ने बताया
लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 28 May 2021 11:59 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से 22 जून तक साउथैम्प्टन में खेला जाएगा। इस मैच के ड्रॉ या टाई होने पर भारत और न्यूजीलैंड को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इसकी जानकारी दी। इसे लेकर लंबे समय से लोगों में उत्सुकता थी। 23 जून को फाइनल मैच के  रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है।

आईसीसी ने बताया कि दोनों टीमों के बीच फाइनल मैच के नियमित दिनों में जो समय का नुकसान होगा। उसकी भरपाई के लिए रिजर्व डे होगा। रिजर्व डे पर मैच तभी खेला जाएगा जब पांचों नियमित दिन में भी बर्बाद हुए समय की भरपाई नहीं हो सकेगी। इसमें मैच के शुरू होने और खत्म होने का समय भी है। हालांकि पांच दिनों मे खेल का परिणाम घोषित होने पर भी रिजर्व डे का इस्तेमाल नहीं होगा।  मैच रेफरी दोनों टीमों के बर्बाद हुए समय की नियमित अपडेट देगा।

 

रिजर्व डे का इस्तेमाल करने पर अंतिम निर्णय की घोषणा पांचवें दिन अंतिम घंटे की निर्धारित शुरुआत में की जाएगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में इंटरनेशनल क्रिकेट प्लेइंग कंडीशन्स में हुए बदलाव भी देखने को मिलेंगे। इसमें टीवी अंपायर द्वारा रियल टाइम में शॉर्ट रन की जांच करना, एलबीडब्ल्यू रेफरल के लिए बढ़ाई गई मार्जिन को ऊंचाई शामिल है। इसके अलावा फील्डिंग करने वाली टीम के कप्तान या बर्खास्त बल्लेबाज भी अंपायर से पुष्टि कर सकता है कि क्या एलबीडब्ल्यू के लिए खिलाड़ी के रेफरल लेने के फैसले से पहले गेंद को खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया है।

2 लाख रुपये में बिक रहे हैं भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले WTC फाइनल के टिकट

भारत की टीम 2 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना होगी। इस दौरे में जाने वाले खिलाड़ी अभी मुंबई के होटल में क्वारंटाइन हैं। भारत ने इस दौरे के लिए 20 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है।वहीं न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड पहुंच चुकी है। न्यूजीलैंड  की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें