फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटअगर बारिश ने बिगाड़ा खेल तो क्या रिजर्व डे पर होगा IPL 2024 क्वॉलिफायर 1 मैच? जानिए क्या हैं नियम

अगर बारिश ने बिगाड़ा खेल तो क्या रिजर्व डे पर होगा IPL 2024 क्वॉलिफायर 1 मैच? जानिए क्या हैं नियम

अहमदाबाद में आईपीएल 2024 का क्वॉलिफायर 1 मैच होने वाला है। अगर इस मैच को बारिश के कारण रद्द किया जाता है तो फिर क्या ये मुकाबला रिजर्व डे पर होगा? IPL 2024 क्वॉलिफायर 1 मैच के लिए नियम क्या हैं?

अगर बारिश ने बिगाड़ा खेल तो क्या रिजर्व डे पर होगा IPL 2024 क्वॉलिफायर 1 मैच? जानिए क्या हैं नियम
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 09:58 AM
ऐप पर पढ़ें

IPL 2024 Qualifier 1: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के अब सिर्फ चार मुकाबले बचे हैं, जिनमें एक फाइनल, एक एलिमिनेटर और दो क्वॉलिफायर्स हैं। पहला क्वॉलिफायर आज यानी 21 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स की भिड़ंत सनराइजर्स हैदराबाद से है। हालांकि, सवाल ये है कि अगर केकेआर वर्सेस एसआरएच क्वॉलिफायर 1 मैच बारिश की भेंट चढ़ता है तो मैच का नतीजा क्या होगा और क्या इस मैच के लिए बीसीसीआई ने रिजर्व डे रखा है? इसके बारे में विस्तार से जान लीजिए। 

आईपीएल 2024 की टेबल टॉपर केकेआर और एसआरएच के बीच भिड़ंत क्वॉलिफायर 1 में होनी है। इस मैच पर बारिश का साया नहीं है। भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी के अनुसार गुजरात में हीटवेब का दौर जारी रहेगी और इस पूरे सप्ताह यहां बारिश का गुंजाइश ना के बराबर है। एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, एक भी फीसदी चांस बारिश के नहीं हैं। अगर बारिश खलल भी डालती है तो भी परेशानी की कोई बात नहीं हैं, क्योंकि आईपीएल के प्लेऑफ मैचों के लिए नियम कुछ अलग होते हैं, जहां मैच का आयोजन कराने के लिए काफी समय होता है। 

Live: पहला क्वॉलिफायर आज KKR vs SRH, जो जीता फाइनल में कर जाएगा एंट्री

आईपीएल की प्लेइंग कंडीशन्स के मुताबिक, प्लेऑफ्स के मैचों (क्वॉलिफायर 1, एलिमिनेटर, क्वॉलिफायर 2 और फाइनल) के लिए रिजर्व डे रखा जाता है। इसके अलावा 120 मिनट का अतिरिक्त समय भी मैच डे पर होता है। बारिश अगर खेल खऱाब करती है तो मैच भी शाम साढ़े सात बजे वाला मैच अगर 9 बजकर 40 मिनट पर भी शुरू होता है तो भी पूरे 20 ओवर का खेल होगा। अगर मैच शुरू होने के कुछ देर बाद भी बारिश आती है तो भी मैच पूरा खेला जाएगा, क्योंकि दो घंटे अतिरिक्त मिलते हैं। अगर मैच शुरु हो जाता है और बारिश रुकती नहीं है तो अगले दिन बाकी का मैच खेला जाएगा।