DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये तीन युवा हो सकते हैं टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धौनी के 'उत्तराधिकारी'

महेंद्र सिंह धौनी की संन्यास की खबरों के साथ यह सवाल भी उठ रहा है कि उनका 'उत्तराधिकारी' कौन होगा? ऐसे में तीन खिलाड़ी फिलहाल नजर आते हैं, जो धौनी की जगह ले सकते हैं। 

ms dhoni  rishabh pant  ap

आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) में सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई भारतीय टीम के फैन्स को इससे बड़ा झटका लगा। वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच खेला गया था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से मात दी थी। इस मैच में महेंद्र सिंह धौनी ने आखिर में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन उनके रनआउट होने के बाद भारत की उम्मीदें भी खत्म हो गईं। इस मैच के बाद से महेंद्र सिंह धौनी के संन्यास की खबरों ने जोर पकड़ लिया है।

हालांकि, महेंद्र सिंह धौनी और बीसीसीआई की तरफ से इस बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा गया। बावजूद इसके धौनी की रिटायरमेंट को लेकर खबरों का बाजार गर्म है। धौनी 38 साल के हो चुके हैं। यह तय है कि 2023 में भारत में होने वाले अगले आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा वह नहीं होंगे। ऐसे में टीम इंडिया को एक नया विकेटकीपर तैयार करना होगा। 

BCCI ने नए कोच पद के लिए मांगे आवेदन, जानें कब तक कर सकते हैं अप्लाई

महेंद्र सिंह धौनी की संन्यास की खबरों के साथ यह सवाल भी उठ रहा है कि उनका 'उत्तराधिकारी' कौन होगा? ऐसे में तीन खिलाड़ी फिलहाल नजर आते हैं, जो धौनी की जगह ले सकते हैं। 

ऐसा है ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का शेड्यूल, जानें कब और कहां होंगे मैच

ईशान किशनः झारखंड से धौनी के टीममैट ईशान किशन उनके आदर्श रिप्लेसमेंट हो सकते हैं। ईशान ने धौनी को बड़े करीब से देखा है। 20 वर्षीय ईशान किशन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अच्छी शुरुआत की है। आईपीएल में पहले दो सीजन गुजरात लॉयन्स के लिए खेलने वाले ईशान 2019 में मुंबई इंडियंस की टीम में रहे, जिसने खिताब जीता। ईशान स्पिन और तेज गेंदबाजों को आराम से खेल सकते हैं। वह धौनी की तरह ही आक्रामक क्रिकेट खेलते हैं और किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसके साथ ही आईपीएल के दौरान उन्होंने विकेटकीपिंग में खुद को साबित भी किया है। ये सारी बातें उन्हें धौनी का मजबूत विकल्प बनाती हैं। 

ishan kishan  ms dhoni  instagram

ऋषभ पंतः ईशान किशन के ही अंडर-19 के साथी ऋषभ पंत धौनी के रिप्लेसमेंट के लिए सबसे पसंदीदा खिलाड़ी माने जा रहे हैं। उन्होंने अपने स्ट्रोकप्ले से सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आईपीएल में भी कुछ पारियां खेलकर अपनी अहमियत साबित की। विश्व कप 2019 में भी पंत अंतिम समय टीम से जुड़े। उन्होंने केवल दो मैच खेले, लेकिन साहस का प्रदर्शन किया। हालांकि उनकी विकेटकीपिंग को कमजोर बताया जाता है लेकिन धीरे-धीरे वह अपनी विकेटकीपिंग में भी सुधार कर रहे हैं। वनडे के लिए तो उन्हें बेस्ट चुनाव बताया जाता है। 

संजू सैमसनः वनडे में संजू सैमसन का चयन न किया जाना फैन्स और कई दिग्गजों के लिए निराशाजनक रहा है। जब वह आईपीएल में बल्लेबाजी करने के लिए आए, उन्होंने अपनी क्लास दिखाई है। लेकिन वह वनडे की इंडियन टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए। घरेलू क्रिकेट में बेशक वह नियमित अच्छे परफॉर्मर न रहे हों, लेकिन 24 साल के संजू का फर्स्ट क्लास में औसत 36.81 का है। उनके बारे में कहा जाता है कि उनमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परफॉर्म करने की प्रतिभा है। वह नंबर 4 पर लंबे समय तक खेल सकते हैं। यह देखना दिलचस्प है कि भारतीय चयनकर्ता क्या संजू सैमसन को वनडे में मौका देंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:if ms dhoni retires these 3 players can replace team india wicket keeper