ICC World Test Championship Points Table ashes 2019 Australia Stay at 4th Position after england win 5th Test by 135 runs as series is drawn India on top spot - ICC World Test Championship Point Table: एशेज सीरीज ड्रॉ के बाद ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 पर, भारत टॉप पर बरकरार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Test Championship Point Table: एशेज सीरीज ड्रॉ के बाद ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 पर, भारत टॉप पर बरकरार

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत 120 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

virat kohli  steve smith  bcci

ICC World Test Championship: WTC Point Table: इंग्लैंड ने पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया को 135 रन से हराकर सीरीज 2-2 से बराबर की और घरेलू सत्र का सकारात्मक अंत किया जिसमें टीम विश्व कप भी जीतने में सफल रही। ओवल में मेजबान टीम की जीत के साथ 1972 के बाद पहली बार कोई एशेज सीरीज ड्रॉ रही। ऑस्ट्रेलिया हालांकि एशेज ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखेगा, क्योंकि उसने दोनों देशों के बीच पिछली एशेज सीरीज जीती थी। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत 120 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है। 

सीरीज ड्रॉ खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के 56-56 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया चौथे और इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है। टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और पाकिस्तान का अभी खाता नहीं खुला है। अक्टूबर में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। अगर भारत इस सीरीज में भी जीत हासिल करता है तो टेस्ट चैंपियनशिप पर उसकी पकड़ मजबूत हो जाएगी।

video: बेयरेस्टो ने धौनी अंदाज में की स्टंपिंग, लोगों ने किए कुछ ऐसे कमेंट्स

स्मिथ-विराट में लंबा फासला कायम, भारत नंबर-1 पर मजबूत
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की नंबर एक स्थान पर स्थिति मजबूत बनी हुई है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने ताजा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है और वह भारतीय कप्तान विराट कोहली से तालिका में काफी आगे बने हुए हैं। स्मिथ के अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने भी शीर्ष पर अपना स्थान बरकरार रखा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने एशेज सीरीज के ड्रॉ समाप्त होने के बाद जारी टेस्ट रैंकिंग में इसकी जानकारी दी। 

IND vs SA: तो क्या कुलदीप और चहल को लेकर गलती कर रहे हैं विराट कोहली!

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स का क्या सिस्टम है-
दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 30 प्वॉइंट्स और ड्रॉ के 20 प्वॉइंट्स मिलेंगे, जबकि हारने पर एक भी प्वॉइंट नहीं होगा। कितने भी मैचों की सीरीज हो हारने वाली टीम को कोई प्वॉइंट नहीं मिलेगा। वहीं तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 20 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर 13 प्वॉइंट्स होंगे। चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 15 प्वॉइंट्स और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्वॉइंट्स होंगे। जबकि पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 12 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर आठ प्वॉइंट्स होंगे। (टाई और ड्रॉ होने पर दोनों टीमों के एक जैसे प्वॉइंट्स मिलेंगे।)

क नजर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉ़इंट टेबल परः

टीम M W L T D N/R PT
भारत 2 2 0 0 0 0 120
न्यूजीलैंड 2 1 1 0 0 0 60
श्रीलंका 2 1 1 0 0 0 60
ऑस्ट्रेलिया 5 2 2 0 1 0 56
इंग्लैंड 5 2 2 0 1 0 56
वेस्टइंडीज 2 0 2 0 0 0 0
दक्षिण अफ्रीका - - - - - - -
बांग्लादेश - - - - - - -
पाकिस्तान - - - - - - -

M: मैच, W: जीत, L: हार, T: टाई, D: ड्रॉ, N/R: नो रिजल्ट, PT: प्वॉइंट्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICC World Test Championship Points Table ashes 2019 Australia Stay at 4th Position after england win 5th Test by 135 runs as series is drawn India on top spot