फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvENG: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2020-21 के फाइनल में पहुंचने के लिए जानिए भारत को क्या करना होगा

INDvENG: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2020-21 के फाइनल में पहुंचने के लिए जानिए भारत को क्या करना होगा

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन का फाइनल मैच 18 जून से क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाना है। न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन चुकी है, जबकि दूसरे...

INDvENG: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2020-21 के फाइनल में पहुंचने के लिए जानिए भारत को क्या करना होगा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 02 Feb 2021 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन का फाइनल मैच 18 जून से क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाना है। न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन चुकी है, जबकि दूसरे स्थान के लिए भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टक्कर देखने को मिलेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का नतीजा तय करेगा कि फाइनल में कौन सी टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 5 फरवरी से चेन्नई में होना है। ऑस्ट्रेलिया ने अपना दक्षिण अफ्रीका दौरा कोविड-19 महामारी के चलते स्थगित किया और इसके बाद ही न्यूजीलैंड का फाइनल में पहुंचना तय हो गया।

INDvENG: केएल राहुल की टीम इंडिया में वापसी, लिखा दिल जीतने वाला मैसेज

आईसीसी ने बताया है कि भारत, इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया किन परिस्थितियों में फाइनल में जगह बना सकती हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम को जहां भारत और इंग्लैंड के सीरीज नतीजे पर निर्भर होना पड़ेगा, वहीं मेजबान भारत की राह फिलहाल सबसे आसान नजर आ रही है।

ICC प्लेयर ऑफ द मंथः जनवरी के लिए पंत, रूट और स्टर्लिंग हुए नॉमिनेट

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को क्या करना होगा-

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 2-0, 2-1, 3-0, 3-1 या 4-0 से जीत दर्ज करनी होगी। इनमें से किसी भी सीरीज नतीजे की स्थिति में भारत फाइनल मैच के लिए क्वॉलिफाई कर लेगा।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को क्या करना होगा-

इंग्लैंड को भारत के खिलाफ सीरीज में 3-0, 3-1 या फिर 4-0 से जीत दर्ज करनी होगी।

ऑस्ट्रेलिया किस तरह से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है-

भारत सीरीज 1-0 से जीते, इंग्लैंड सीरीज 1-0, 2-0, 2-1 से जीते। इसके अलावा भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज 0-0, 1-1, 2-2 से ड्रॉ होती है, तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच सकता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें