DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटT20 वर्ल्ड कप का 2022 तक टलना तय, IPL को मिल सकती है अक्टूबर विंडो

T20 वर्ल्ड कप का 2022 तक टलना तय, IPL को मिल सकती है अक्टूबर विंडो

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMridula
Wed, 27 May 2020 12:25 PM
T20 वर्ल्ड कप का 2022 तक टलना तय, IPL को मिल सकती है अक्टूबर विंडो

इस साल ऑस्ट्रेलिया में हो वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का 2022 तक के लिए स्थगित होना तय माना जा रहा है। टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने पर इस साल अक्टूबर में इंडियन प्रीमियर लीग के होने की संभावना बढ़ गई है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) सभी क्रिकेट बोर्ड्स के साथ गुरुवार (28 मई) को टेली कॉन्फ्रेंस करेगी।कोविड-19 महामारी के कारण बनी परिस्थितियों में अगर इसे औपचारिक रूप दे दिया जाता है तो इस फैसले से सदस्यों को आगामी महीनों के लिए अपनी द्विपक्षीय सीरीज का खाका तैयार करने में मदद मिलेगी। 

आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि वर्ल्ड टी-20 के स्थगित होने की पूरी संभावना है, लेकिन अंतिम निर्णय गुरुवार को ही लिया जाएगा। उन्होंने कहा, ''वर्तमान परिस्थितियों में टी20 विश्व कप के आयोजन की बहुत कम संभावनाएं है। मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया या अन्य शीर्ष क्रिकेट बोर्ड को इससे परेशानी होगी।'' 15 मई को आईसीसी ईवेंट कमेटी ने क्रिस टेटले के नेतृत्व में बहुत से विकल्प सुझाए थे। इनमें से एक विकल्प यह था कि इस टूर्नामेंट को अक्टूबर से शिफ्ट करके नवंबर 2022 में किया जाए। 

पाक ऑल राउंडर मोहम्मद हफीज का दावा, मेरी गेदों को खेलने में ब्रायन लारा को होती थी परेशानी

भारत को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, यह भी सुरक्षित होगा। बोर्ड के सदस्यों ने यह भी कहा कि यह सिर्फ देशों का ही नहीं बल्कि ब्रॉडकास्टर का भी मसला है। स्टार स्पोर्ट्स के पास आईसीसी और बीसीसीआई ईवेंट्स के प्रसारण के अधिकार हैं। स्टार के पास ही आईपीएल के प्रसारण के भी अधिकार हैं। फिर भी कुछ सवाल पैदा होते हैं। 

फरवरी-मार्च 2021 में टी-20 वर्ल्ड कप कराए जाने की क्या व्यावसायिक व्यावहारिकताएं हैं? इससे पहले अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल और अगला आईपीए मार्च-मई तक कराया जा सकता है। इससे हम छह महीनों में तीन बड़े टूर्नामेंट करा सकते हैं, जिनके टिकट बिकेंगे। उन्होंने कहा कि मौजूदा आर्थिक हालात को देखते हुए यह कोई अच्छी स्थिति नहीं होगी। 

भारत कोऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दौरे पर जाना है। वहां टीम इंडिया को पांच मैचों की सीरीज खेलनी है। जहां तक दक्षिण अफ्रीका के साथ टी-20 सीरीज का सवाल है, तो पहले अफ्रीका को यह निर्णय लेना है कि आईसीसी की नीतियों के मामले में वह कहां खड़े हैं। आईसीसी ने यह नियम बनाया है कि सभी मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे और विदेशों से आने वाले सभी खिलाड़ियों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। 

जोंटी रोड्स ने की इस भारतीय क्रिकेटर की फील्डिंग की तारीफ, बोले- तुम मुझे मेरी याद दिलाते हो

इस स्थिति में विदेशी खिलाड़ी कब भारत पहुंचेंगे? साथ ही जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी तब भी खिलाड़ियों को क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा, जिसका अर्थ होगा कि उन्हें पहला टेस्ट मैच खेलने से लगभग तीन सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलिया पहुंचना होगा।

आईसीसी बोर्ड भारत में होने वाले टी20 विश्व कप 2021 में करों के छूट के मसले पर भी चर्चा कर सकता है। बीसीसीआई ने लॉकडाउन के कारण इस पर सरकार का स्पष्ट रवैया जानने के लिये और समय देने के लिए कहा है।आईसीसी के नए चेयरमैन के लिये नामांकन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। इंग्लैंड एंव वेल्स क्रिकेट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन कोलिन ग्रेव्स को इस पद का प्रमुख दावेदार माना जा रहा है लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी इसकी दौड़ में शामिल हो सकते हैं।

T20 वर्ल्ड कप का 2022 तक टलना तय, IPL को मिल सकती है अक्टूबर विंडो
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें