DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AUSvsPAK: जानें, कैसे एक सेकेंड शेष रहते लिया रेफरल बना टर्निंग प्वॉइंट

एरोन फिंच रेफरल लेने से पहले हर तरफ नजर दौड़ा कर सुनिश्चित कर लेना चाहते थे कि उनका फैसला सही है। एरोन फिंच की इस डीआरएस कॉल के लिए केविन पीटरसन और अनिल कुंबले ने भी उनकी तारीफ की।

aaron finch  ap

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच आईसीसी विश्वकप (ICC World Cup 2019) मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच का एक सेकेंड शेष रहते लिया गया रेफरल मैच का टर्निंट प्वाइंट बन गया। ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला 41 रन से जीता। ऑस्ट्रेलिया ने 49 ओवर में 307 रन बनाए जबकि पाकिस्तान की टीम 45.4 ओवर में 266 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की पारी में 107 रन बनाने वाले ओपनर डेविड वॉर्नर को 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने अपना सातवां विकेट हसन अली के रुप में 200 के स्कोर पर गंवा दिया। इस समय मैदान में उतरे वहाब रियाज ने आने के साथ ही ताबड़तोड़ शॉट्स खेलने शुरु किए और ऑस्ट्रेलिया के माथे में पसीना ला दिया। 

VIDEO: 'अपने हाथ में 14 जुलाई को विश्व कप उठाना चाहता हूं'

उन्होंने कप्तान सरफराज अहमद के साथ आठवें विकेट की साझदारी में 64 रन जोड़ डाले। इस समय ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान उलटफेर कर जाएगा। लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने रियाज का विकेट निकालकर पाकिस्तान के संघर्ष का अंत कर दिया। 

राउंड द विकेट गेंदबाजी कर रहे स्टार्क की उठती हुई गेंद रियाज के बल्ले के पास से होती हुई विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों में चली गई। लेकिन अंपायर ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। विकेटकीपर और गेंदबाज भी पूरी तरह सुनिश्चित नहीं थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच को लग रहा था कि गेंद ने बल्ले का महीन किनारा लिया है। 

गूगल CEO सुंदर पिचाई की भविष्यवाणी, इन टीमों के बीच होगा वर्ल्ड कप फाइनल

एरोन फिंच रेफरल लेने से पहले हर तरफ नजर दौड़ा कर सुनिश्चित कर लेना चाहते थे कि उनका फैसला सही है। एरोन फिंच की इस डीआरएस कॉल के लिए केविन पीटरसन और अनिल कुंबले ने भी उनकी तारीफ की।

सेकेंड तेजी से भागते जा रहे थे और फिंच ने रेफरल लेने के लिए निर्धारित समय समाप्त होने से एक सेकेंड पहले अंपायर की तरफ रेफरल लेने का इशारा कर दिया। टीवी अंपायर ने चेक किया तो पता लगा कि गेंद ने बल्ले के पास से निकलते हुए महीन किनारा लिया। अल्ट्रा एज से यह बात सामने आ गयी कि गेंद और बल्ले का संपर्क हुआ था।

ICC World Cup 2019: पाकिस्तान को हराकर डेविड वॉर्नर ने पाक फैन्स को ऐसे किया खुश

रियाज आउट हो गए और ऑस्ट्रेलिया ने राहत की सांस ली। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने इस रेफरल के लिए अपने कप्तान को बधाई दी। रियाज 39 गेंदों में 45 रन में दो चौके और तीन छक्के लगा चुके थे। ऑस्ट्रेलिया के रास्ते का सबसे बड़ा खतरा हट चुका था। रियाज का विकेट गिरने के दो रन बाद ही पाकिस्तान की पारी सिमट गई और उसे हार का सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया की पाकिस्तान के खिलाफ यह लगातार नौवीं वनडे जीत है। इससे पहले वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 1992-93 में लगातार नौ वनडे मैचों में हराया था जबकि न्यूजीलैंड ने 2014 से 2018 तक पाकिस्तान को लगातार 12 वनडे मैचों में हराया है। दक्षिण अफ्रीका का पाकिस्तान के खिलाफ 1995 से 2000 तक लगातार 14 वनडे जीत का रिकॉर्ड है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc world cup australia vs pakistan aaron finch last second bold DRS call became the match turning point