फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC World Cup 2023 IND vs PAK सेमीफाइनल मैच लोडिंग... यहां समझें हर एक मैच के रिजल्ट का गणित

ICC World Cup 2023 IND vs PAK सेमीफाइनल मैच लोडिंग... यहां समझें हर एक मैच के रिजल्ट का गणित

वर्ल्ड कप 2023 का एक सेमीफाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका वर्सेस ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा, जबकि एक और सेमीफाइनल मुकाबला इंडिया वर्सेस पाकिस्तान में होता दिखने लगा है। चलिए यहां समझते हैं पूरा गणित।

ICC World Cup 2023 IND vs PAK सेमीफाइनल मैच लोडिंग... यहां समझें हर एक मैच के रिजल्ट का गणित
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 08 Nov 2023 12:20 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार में से तीन टीमों का टिकट कन्फर्म हो गया है, इंडिया, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुके हैं, जबकि चौथे नंबर पर पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान या नीदरलैंड में से कोई भी पहुंच सकता है। खैर सेमीफाइनल में चौथे स्थान के लिए सबसे कड़ा मुकाबला न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में होने वाला है। चलिए पॉइंट्स टेबल का हाल देखकर आपको समझाने की कोशिश करते हैं कि इंडिया के साथ सेमीफाइनल मैच खेलने कौन सी टीम उतर सकती है। बचे हुए हर मैच के क्या नतीजे हों कि सेमीफाइनल मुकाबला इंडिया वर्सेस पाकिस्तान हो। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के कुल छह लीग मैच बचे हुए हैं। पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो इंडिया, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया क्वॉलिफाई कर चुके हैं, न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर है आठ पॉइंट्स के साथ, इतने ही पॉइंट्स पाकिस्तान और अफगानिस्तान के खाते में हैं। वहीं नीदरलैंड के चार पॉइंट्स हैं, लेकिन उनके अभी दो मैच बचे हैं।

वर्ल्ड कप 2023 लीग फेज का आखिरी वीक, टॉप 8 के लिए होगा महासंग्राम

पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के एक-एक ही मैच बचे हैं और ये तीनों टीमें ज्यादा से ज्यादा 10 पॉइंट्स तक पहुंच सकती हैं। अगर न्यूजीलैंड वर्सेस श्रीलंका मैच का रिजल्ट श्रीलंका के पक्ष में होता है, तो पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने का सबसे ज्यादा मौका होगा। लेकिन हां इसके लिए पाकिस्तान को हर हाल में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी। वहीं यह दुआ करनी होगी कि अगर अफगानिस्तान किसी तरह साउथ अफ्रीका से जीत भी जाता है, तो जीत का अंतर इतना ज्यादा नहीं होना चाहिए कि उनका नेट रनरेट अफगानिस्तान से कम हो जाए।

मैक्सवेल पर 'माता आ गई' मोड की पहले ही सहवाग ने दे दी थी वॉर्निंग

यह तो तय हो चुका है कि जो भी चौथी टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी उसका मुकाबला भारत से ही होगा। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के 12-12 पॉइंट्स हैं। दोनों के आखिरी लीग मैच बचे हैं। बेहतर नेट रनरेट के दम पर साउथ अफ्रीका दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे पायदान पर है। दूसरे और तीसरे नंबर पर इनका बना रहना तय है। चौथे नंबर वाली टीम को भारत से ही भिड़ना होगा। अगर पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचता है तो वह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर होगा, लेकिन अगर सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान या नीदरलैंड पहुंचते हैं, तो सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें