DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Cup 2019:  रविंद्र जडेजा ने 54 रन की पारी खेल प्लेइंग XI में दावा किया पक्का?

ICC World Cup 2019: भारतीय टीम जब विश्व कप के लिए रवाना हुई तब यह कह पाना मुश्किल था कि रविंद्र जडेजा को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल पाएगी या नहीं।

ravindra jadeja  ap

भारतीय टीम के धुरंधर बल्लेबाज जब न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में एक के बाद एक पवेलियन लौट रहे थे, तब ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने विकेट पर टिक कर 50 गेंदों में 54 रन पारी खेली। इसी के साथ विश्व कप (ICC World Cup 2019) के लिए अंतिम भारतीय एकादश में अपना दावा मजबूती के साथ पेश कर दिया है। हालांकि, वर्ल्ड कप के लिए अभी प्लेइंग इलेवन तय नहीं हुई हैं, लेकिन प्रैक्टिस मैच में जडेजा के दमदार परफॉर्मेंस ने उनके दावे को मजबूत कर दिया है।

भारतीय टीम जब विश्व कप के लिए रवाना हुई तब यह कह पाना मुश्किल था कि जडेजा को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल पाएगी या नहीं। टीम में हार्दिक पांड्या, केदार जाधव और विजय शंकर के रुप में तीन ऑलराउंडर मौजूद हैं जिनके चलते यह माना जा रहा था कि जडेजा के लिए इलेवन में जगह बनाना काफी मुश्किल होगा। 

CWC 2019: पहले प्रैक्टिस मैच में हार के बाद विराट कोहली ने कही ये बात

न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच से पहले विजय शंकर को हाथ में चोट लगी, जिससे उन्हें अभ्यास मैच में नहीं उतारा गया जबकि केदार जाधव अपने कंधे की चोट से उभर कर टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे थे लेकिन सावधानी के तौर पर उन्हें भी नहीं उतारा गया। 

ऐसे में जडेजा को अभ्यास मैच में मौका मिला और उन्होंने ऐसे समय अर्धशतकीय पारी खेली जब भारत के शीर्ष बल्लेबाज न्यूजीलैंड के स्विंग गेंदबाजों ट्रेंट बोल्ट और जेम्स नीशाम के सामने संघर्ष कर रहे थे। विश्व की नंबर दो टीम ने अपने आठ विकेट 115 रन पर गंवा दिए थे लेकिन जडेजा की पारी ने भारत को 179 रन तक पहुंचाया। हालांकि, भारत यह मैच हार गया लेकिन जिस तरह जडेजा ने निचले क्रम में भारतीय पारी को संभाला उसने उनका प्लेइंग इलेवन के लिए दावा मजबूत कर दिया। 

151 वनडे में 2035 रन बना चुके और 174 विकेट ले चुके 30 वर्ष के जडेजा का यह अर्धशतक उन्हें विजय शंकर और केदार जाधव पर प्राथमिकता दिला सकता है। पांड्या तो टीम के नंबर एक ऑलराउंडर हैं जबकि दूसरे ऑलराउंडर स्थान के लिए लड़ाई शंकर, जाधव और जडेजा के बीच है।

ICC World Cup 2019 INDvNZ Warm-up Match: विश्व कप मैचों से पहले जडेजा ने पिच से जताई ऐसी उम्मीद

अपना दूसरा विश्व कप खेल रहे जडेजा ने अभ्यास मैच में बल्लेबाजी के दौरान गजब की परिपक्वता दिखाई। वह अपनी लेफ्ट स्पिन गेंदबाजी और फुर्तीली फील्डिंग से टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। उनका बाएं हाथ का बल्लेबाज होना निचले क्रम की बल्लेबाजी में विविधता ला सकता है।

विजय शंकर के पास मात्र नौ वनडे का अनुभव है, लेकिन चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने उन्हें बहुआयामी खिलाड़ी बताया है और वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं, साथ ही वह मध्य गति की गेंदबाजी भी करते हैं। केदार जाधव मध्य क्रम के बल्लेबाज होने के अलावा पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर हैं। जडेजा निचले क्रम के बल्लेबाज होने के अलावा लेफ्ट ऑर्म स्पिनर हैं।

भारत को अपना दूसरा अभ्यास मैच 28 मई को बांग्लादेश से खेलना है और इस मैच से टीम इंडिया को अपने कई सवालों के जवाब मिल जाएंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc World Cup 2019 Why Ravindra Jadeja should be considered for a spot in the playing XI