DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2019 ICC World Cup: हमारे पास भले ही अनुभव ना हो लेकिन हमारे पास टैलेंट हैः राशिद खान

हिन्दुस्तान के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में राशिद खान ने मौजूदा सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के प्रदर्शन पर बात की, डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरेस्टो पर टीम की डिपेंडेंसी को लेकर भी बात की।

rashid khan  photo  hindustan times

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी टीम सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का अहम हिस्सा रहे हैं राशिद खान। 2017 में राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े थे और तब से ही वो इस टीम के लिए कई यादगार प्रदर्शन कर चुके हैं। राशिद शानदार स्पिनर तो हैं ही साथ ही बल्ले से भी बड़े शॉट्स लगा लेते हैं। हिन्दुस्तान के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने मौजूदा सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के प्रदर्शन पर बात की, डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरेस्टो पर टीम की डिपेंडेंसी को लेकर भी बात की। इसके अलावा विश्व कप के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का हिस्सा होने पर भी राशिद ने अपनी बात रखी।

सवालः अभी तक आईपीएल में आप अपने प्रदर्शन को किस तरह से रेट करेंगे?
जवाबः मुझे लगता है कि यह अच्छी रही है। मैं अभी तक विकेट लेने के मामले में भले ही भाग्यशाली ना रहा हूं लेकिन मेरे स्पेल में रन कम गए और मुझे लगता है कि टीम के लिए मैं अच्छा काम कर रहा हूं। टी20 क्रिकेट में इकॉनमी रेट बहुत अहम होता है। टीम एक बार फिर जीत की राह पर लौट गई है और मैं उम्मीद करता हूं कि हम यहां से आगे जीत दर्ज करेगे।

मुंबई इंडियंस ने पूछा एक शब्द में बताएं सचिन आपके लिए क्या हैं, आए ऐसे चौंकाने वाले जवाब

VIDEO: मैच के दौरान जब वॉटसन से भिड़े राशिद खान, जानिए फिर क्या हुआ

सवालः लेग स्पिनर के तौर पर बल्लेबाज को आउट करने के लिए आप क्या करते हैं?
जवाबः मेरा फोकस ज्यादा से ज्यादा डॉट गेंद करने पर होता है। इससे बल्लेबाज पर दबाव बनता है। जब वो एक बार हो जाता है तो मैं उस मौके का इंतजार करता हूं जब बल्लेबाज पर अटैक कर सकूं। एक बार बल्लेबाज डिफेंसिव हो जाता है तो उसके लिए अटैक करना मुश्किल हो जाता है। तब ही गेंदबाज के पास विकेट लेने का मौका होता है।

सवालः क्या विश्व कप में भी आपकी यही रणनीति होगी? इंग्लैंड में पिच इतनी स्लो और मददगार नहीं होगी, ऐसे में आप क्या करेंगे?
जवाबः आज के समय में वनडे और टी20 में बल्लेबाजों का अप्रोच लगभग एक जैसा हो गया है। वनडे में टीमें अब 350+ स्कोर रेगुलर बनाने लगी हैं। बल्लेबाज तो अब टेस्ट में भी कम डिफेंड करते हैं ऐसे में गेंदबाजों के पास हमेशा मौका होता है। एक गेंदबाज होने के नाते मैं कभी विकेट या फॉरमैट के बारे में ज्यादा नहीं सोचता। वनडे और टेस्ट में मैं ज्यादातर ध्यान सही एरिया में गेंद डालने पर लगाता हूं, क्योंकि विकेट लेने के लिए आपके अंदर धैर्य होना चाहिए। बस यही एक बदलाव होता है। मैंने पिछले साल काउंटी क्रिकेट खेला था और विकेट्स ड्राइ थे, मैं उम्मीद करता हूं कि इंग्लैंड में स्पिनरों को मदद मिलेगी।

सवालः इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव रहा है। इसका आपको क्या कारण लगता है?
जवाबः ऐसा कुछ नहीं है, हमने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है। बस कुछ मैच हम जीत नहीं सके क्योंकि बल्लेबाजी ढह गई थी। हम पॉजिटिव क्रिकेट पर फोकस कर रहे हैं और हर मैच के साथ सुधार पर ध्यान लगा रहे हैं।

सवालः क्या आपको लगता है कि टीम वॉर्नर और बेयरेस्टो की जोड़ी पर जरूरत से ज्यादा निर्भर है?
जवाबः इसमें कोई शक नहीं है कि हमारे सलामी बल्लेबाज शानदार हैं। उन्होंने अभी तक सीजन में काफी रन बनाए हैं। मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों को ज्यादा मौका नहीं मिला है। सभी अच्छी फॉर्म में हैं और नेट्स पर अच्छा प्रदर्शन  कर रहे हैं। मुझे लगता है कि मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों को मौके की तलाश है और मुझे लगता है कि जरूरत पड़ने पर वो शानदार प्रदर्शन करेंगे।

सवालः अभी प्लेऑफ की स्थिति साफ नहीं हुई है, सनराइजर्स हैदराबाद की क्या रणनीति होगी प्लेऑफ में पहुंचने के लिए?
जवाबः मुकाबला बहुत कड़ा है और सभी टीमों ने जीत दर्ज करना शुरू कर दिया है। मुझे लगता है इससे हमारा काम काफी आसान हो गया है। अब आपको पता है कि आपको सभी मैच जीतने हैं। कैंप का फोकस है कि सब पॉजिटिव क्रिकेट खेलें और रिजल्ट की चिंता ना करें। हमारी नजर टॉप पोजिशन पर है।

सवालः आपकी नजर में कौन विश्व कप जीतने का सबसे बड़ा दावेदार है?
जवाबः अभी सभी टीमें अच्छा खेल रही हैं और यह फॉरमैट ऐसा है कि जो भी टीम अच्छा खेलकर जीतेगी नॉकआउट तक पहुंच सकती है। अगर हम अच्छा करते हैं तो हम भी अच्छा कर सकते हैं। 

सवालः अफगानिस्तान के लिए क्या मौके होंगे, आपका क्या मानना है?
जवाबः यह हमारे लिए बहुत बड़ा टूर्नामेंट है। हमें विश्व कप में सभी टॉप टीमों के खिलाफ खेलने का मौका मिला है। हमारे पास स्किल्स हैं कि हम टॉप टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर सकें और एशिया कप में हमने ऐसा करके दिखाया था। मैं उम्मीद करता हूं कि हम जीतें और क्या पता हम इस टूर्नामेंट में अच्छा कर जाएं। हमारे पास बड़ी टीमों के खिलाफ खेलने का भले ही ज्यादा अनुभव ना हो लेकिन हमारे पास टैलेंट है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICC World Cup 2019 We do not have experience but have talent to compete with the best says Rashid Khan