DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Cup 2019: कुछ ऐसा हो सकता है विराट की टीम इंडिया का प्लेइंगXI

ICC World Cup 2019: सभी 10 देश अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर चुके हैं, लेकिन वर्ल्ड कप मैचों के लिए इन खिलाड़ियों में से प्लेइंग इलेवन चुनना एक बड़ा टास्क होगा।

ms dhoni  virat kohli  jasprit bumrah  mohd zakir ht photo

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) का आगाज 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में होने जा रहा है। सभी 10 देश अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर चुके हैं, लेकिन वर्ल्ड कप मैचों के लिए इन खिलाड़ियों में से प्लेइंग इलेवन चुनना एक बड़ा टास्क होगा। सभी देशों ने अपने बेस्ट 15 खिलाड़ियों को चुन लिया है। अब इनमें से 11 को चुनने में टीम को कड़ी मशक्कत करनी होगी।  

टीम इंडिया भी अपनी 15 सदस्दीय खिलाड़ियों को टीम चुन चुकी है। भारत की 15 सदस्यीय टीम में विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा और कुलदीप यादव शामिल हैं। लेकिन मैच के लिए इनमें से बेस्ट प्लेइंग इलेवन को चुनना होगा। 

IPL में खराब परफॉर्मेंस के दौरान रोहित-धौनी बढ़ाते रहे हौसला: कुलदीप यादव

हालांकि, इन 15 खिलाड़ियों में किसी को बाहर बैठाना कप्तान विराट कोहली के लिए काफी मुश्किल होगा, लेकिन भारत को अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन चुननी होगी। आइए एक नजर डालते हैं वर्ल्ड कप के लिए भारत की बेस्ट प्लेइंग इलेवन पर। 

रोहित शर्माः आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान और चौथी बार आईपीएल खिताब जीतने वाले रोहित टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी हैं। पावरप्ले में उनके द्वारा बनाए गए रन टीम इंडिया के लिए अहम हैं। जब वह अच्छी फॉर्म में हों तो शायद ही कोई उनसे बेहतर दिखाई पड़े। भारतीय फैन्स उम्मीद करेंगे कि रोहित कुछ बड़ी पारियां खेलें।  

शिखर धवनः रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन भी आक्रामक बल्लेबाजी में यकीन रखते हैं। दिल्ली के इस बल्लेबाज को आखिर अपनी खोई हुई फॉर्म हासिल हो गई है। वह टीम में अपने चयन को जस्टिफाई करने के लिए बेचैन होंगे। शिखर की बड़ी पारी टीम इंडिया को बड़े स्कोर की तरफ ले जाएगी। 

ICC World Cup 2019: ऋषभ पंत नहीं, ये दो खिलाड़ी ले सकते हैं केदार जाधव की जगह

विराट कोहली (कप्तान): इसमें कोई संदेह नहीं है कि विराट कोहली भारत का ही नहीं दुनिया का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। वह किसी भी स्थिति से टीम को बाहर निकाल लाने में समर्थ हैं। रनों का पीछा करने के मामले में वह बेस्ट हैं। विश्व कप जीतने का दारोमदार काफी कुछ कोहली पर ही निर्भर करेगा। 

केएल राहुलः नंबर चार की पोजिशन अब भी भारत के लिए चिंता का ही सबब बनी हुई है। अभी तक तय नहीं है कि इस नंबर पर कौन खेलेगा। लेकिन आईपीएल में हाल ही में शानदार प्रदर्शन ने राहुल के लिए दरवाजे खेल दिए हैं। गौतम गंभीर ने भी विजय शंकर और दिनेश कार्तिक की जगह राहुल को चौथे नंबर पर खिलाने की वकालत की है। 
 
केदार जाधवः शांत लेकिन आक्रामक बल्लेबाज केदार जाधव ने लगातार अपनी उपयोगित टीम में साबित की है। दबाव में वह अपनी कूलनेस बनाए रखते हैं। यही वजह है कि वह कोहली और धोनी जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के बराबर माने जाते हैं। जाधव की गेंदबाजी उनके लिए हथियार है। कोहली उनका बेस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। 

महेंद्र सिंह धौनी: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी शायद अपना आखिरी विश्व कप खेलेंगे। यदि भारत को इसमें बेस्ट प्रदर्शन करना है तो धौनी को आगे बढ़ कर टीम को लीड करना होगा। उन्हें 2011 जैसा प्रदर्शन करना होगा। हालांकि, धौनी उस समय टीम के कप्तान थे और उन्होंने भारत को दूसरा विश्व कप जितवाया था। यही करिश्मा धोनी एक बार फिर से दोहरा सकते हैं। 

हार्दिक पांड्याः तमाम विवादों और विजय शंकर के टीम में आने के बावजूद यह उम्मीद है कि हार्दिक विश्व कप के सभी मैच खेलेंगे। वह एक शानदार फिनिशर के रूप में उभरे हैं। वह उम्दा गेंदबाजी भी करते हैं। कप्तान विराट कोहली को वह विकल्प उपलब्ध कराते हैं। विराट कोहली भी यह बात पहले से कहते रहे हैं कि हार्दिक पांड्या के होने से उनकी टीम बैलेंस्ड रहती है।

ये हैं World Cup के 7 सबसे खास रिकॉर्डस, सचिन वाला तोड़ना नामुमकिन

भुवनेश्वर कुमारः जहां तक गेंदबाजी की बात है तो इंग्लैंड की परिस्थितयों और पिचों को देखते हुए भुवी एक बेहतरीन गेंदबाज साबित हो सकते हैं। इंग्लैंड में 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी में उनका सफल प्रदर्शन यहां भी उन्हें बेहतर परफोर्म करने के लिए प्रेरित करेगा। 

कुलदीप यादवः युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से एक खिलाड़ी को चुनना कठिन काम होगा। दोनों ही लीड स्पिनर हैं। लेकिन चाइनामैन कुलदीप टीम के लिए अधिक उपयोगी साबित होंगे। उनके पास वैरिएशन है। बल्लेबाज उनकी गेंद को आसानी से हिट नहीं कर पाते। भारत की जीत में कुलदीप की अहम भूमिका होगी।

मोहम्मद शमीः टीम इंडिया में मोहम्मद शमी आज एक जरूरी खिलाड़ी बन चुके हैं। वह डेथ ओवरो में शानदार गेंदबाजी करते हैं। गेंद को स्विंग कराने की उनकी क्षमता और पेस उन्हें एक बेहतरीन गेंदबाज बनाती है। 

CWC2019: भुवनेश्वर कुमार ने भरी हुंकार, भारतीय गेंदबाजी को लेकर कही बड़ी बात

जसप्रीत बुमराहः बुमराह टीम इंडिया का गेंदबाजी ट्रंप कार्ड हैं। आज के समय उनसे बेहतर शायद ही कोई गेंदबाज हो। सचिन ने भी कहा है कि उनसे बेहतर फिलवक्त कोई नहीं है। डेथ ओवरों के बुमराह बेस्ट गेंदबाज हैं। वह बेहतरीन यार्कर्स फेंकते हैं। विश्व कप भी अगर भारत को जीतना है तो बुमराह को आईपीएल जैसा ही प्रदर्शन करना होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICC world cup 2019 virat kohli lead team india Predicted playing XI for the tournament