DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Cup 2019: इस वर्ल्ड कप में टूट सकते हैं ये 3 रिकॉर्ड

CWC 2019: आधुनिक क्रिकेट में दोहरा शतक बनाना आज भी आसान नहीं है। 2009 में क्रिकेट लीजेंड तेंदुलकर सचिन द्वारा बनाए गए पहले दोहरे शतक के बाद से केवल 7 बार दोहरे शतक बन पाए हैं।

martin guptill  afp

आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) के शुरू होने में 15 दिन से भी कम समय रह गया है। दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स की नजरें इंग्लैंड और वेल्स पर टिकी हैं, जहां यह वर्ल्ड कर खेला जाना है। विश्व कप का मंच क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मंच है, जहां खिलाड़ी अपनी प्रतिभा दिखाते हैं। हर खिलाड़ी की तमन्ना यही होती है कि वह अपने देश के लिए वर्ल्ड कप को खास बनाए। इसी के साथ खिलाड़ियों की नजरें वर्ल्ड कप में बनने वाले रिकॉर्डस पर भी रहती हैं।

इस विश्व कप में भी अनेक नए रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेंगे। यहां हम उन तीन विश्व कप रिकॉर्डस पर नजर डाल रहें हैं जो पिछले विश्व कप में बने थे और संभावना है कि इस बार टूटेंगेः

ICC World Cup 2019: जानिए, 'विराट की सेना' की ताकत और कमजोरी

सर्वाधिक निजी स्कोर का रिकॉर्ड
मार्टिन गप्टिल (नाबाद 237 रन)- आधुनिक क्रिकेट में दोहरा शतक बनाना आज भी आसान नहीं है। 2009 में क्रिकेट लीजेंड तेंदुलकर सचिन द्वारा बनाए गए पहले दोहरे शतक के बाद से केवल 7 बार दोहरे शतक बन पाए हैं। 11वें विश्व कप में दो दोहरे शतक बने। पहला क्रिस गेल (215) ने जिंबाब्वे के खिलाफ बनाया। इसके कुछ दिन बाद ही मार्टिन गप्टिल ने क्वॉर्टर फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 237 रन ठोक दिए। इस बार इंग्लैंड की पिचों के बारे में कहा जा रहा है कि वह बल्लेबाजों की मदद करेंगी तो इस बात की पूरी संभावना है कि मार्टिन गप्टिल का यह रिकॉर्ड टूट सकता।

एक विश्व कप में सबसे अधिक शतक
कुमार संगकारा (वर्ल्ड कप में 4 शतक)-
श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर कुमार संगकारा ने 2015 विश्व कप चार शतक लगाए थे। सात मैचों में संगकारा ने 541 रन बनाए। 108.20 की औसत से बनाए गए इन रनों में चार शानदार शतक भी शामिल थे। टूर्नामेंट के नेचर और बल्लेबाजों की फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि चार शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ा जा सकता है।

ICC World Cup 2019: इंग्लैंड और भारत के लिए कुछ ऐसा हो सकता है ऑस्ट्रेलिया का गेमप्लान, ऑस्ट्रेलिया कोच जस्टिन लेंगर ने किया खुलासा

टीम का सर्वाधिक स्कोर 
ऑस्ट्रेलिया (कुल रन 417)- विश्व कप के पिछले संस्करण में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ 7 विकेट पर 417 का स्कोर बनाया। यह विश्व कप में बनाया गया अब तक का सबसे अधिक स्कोर है। लेकिन आधुनिक क्रिकेट में अब पहले की अपेक्षा कहीं अधिक रन बनने लगे हैं। सीमाएं छोटी होती चली गई हैं। पावरप्ले के नियमों में भी बदलाव हुआ है। इन्होंने भी टीम को अधिक रन बनाने के लिए प्रेरित किया है। हाल ही में इंग्लैंड ने दो बार अधिकतम टीम स्कोर बनाया है। 2016 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 444 रन बनाए थे और पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481 रन बनाए थे। यानी अब टीमों के लिए 400 या उससे अधिक रन बनाना मुश्किल नहीं रहा है।  

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस विश्व कप में ये तीन रिकॉर्ड टूटते हैं या नहीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc world cup 2019 these 3 records that might be broken in this CWC edition