फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWorld Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद ये है भारत की 3 बड़ी परेशानी

World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद ये है भारत की 3 बड़ी परेशानी

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) का आगाज 30 मई से इंग्लैंड में हो रहा है। क्रिकेट के सबसे बड़े इंटरनेशनल टूर्नामेंट के लिए सभी टीमों और खिलाड़ियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। क्रिकेट...

World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद ये है भारत की 3 बड़ी परेशानी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 19 Mar 2019 09:16 AM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) का आगाज 30 मई से इंग्लैंड में हो रहा है। क्रिकेट के सबसे बड़े इंटरनेशनल टूर्नामेंट के लिए सभी टीमों और खिलाड़ियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। क्रिकेट पंडितों और दिग्गजों ने इस साल की फेवरेट टीमों और खिलाड़ियों को लेकर अपनी राय भी देनी शुरू कर दी है। वर्ल्ड कप 2019 में क्रिकेट दिग्गज भारत और इंग्लैंड को फेवरेट बता रहे हैं, लेकिन हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वनडे सीरीज में जिस तरह मात दी है उसके बाद कुछ भी कह पाना काफी मुश्किल लग रहा है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को उसके घर में हराने के बाद टीम इंडिया ने अपना दावा पुख्ता किया था, लेकिन अपने ही 'घर' में मिली इस करारी हार के बाद दिग्गजों की राय भी कुछ अलग हो रही है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज हारने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने किसी तरह का कोई एक्सक्यूज नहीं दिया, बल्कि इस पर फोकस किया कि विश्व कप 2019 के मद्देनजर टीम में क्या बदलाव किया जा सकता है। हार के बाद उन्होंने यह भी कहा था कि इस हार से ड्रेसिंग रूम में किसी तरह पैनिक नहीं था। भारत की विश्व कप की योजना पूरी तरह तैयार है। ऑस्ट्रेलिया ने 2009 के बाद पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीती। अब खिलाड़ी विश्व कप से पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL- 2019) में खेलेंगे। 

ICC World Cup 2019: जानिए INDvPAK मैच को लेकर गौतम गंभीर ने क्यों कहा- देश से बढ़कर कुछ नहीं

भले ही विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट वर्ल्ड के लिए टीम इंडिया और प्लेइंग इलेवन को तैयार बता रहा हो, लेकिन अब भी कई ऐसी बातें हैं जिनपर गौर करने की जरूरत है। वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए परेशानी वाली तीन बातें हैं। 

टॉप ऑर्डर पर निर्भरताः
भारत की वनडे क्रिकेट में लगातार जीत दरअसल भारत के टॉप ऑर्डर द्वारा लगातार रन बनाते जाना है। पिछले लगभग डेढ़ साल से रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली ने शीर्ष क्रम में उम्दा प्रदर्शन किया है। इन तीनों में से कोई एक भारत के लिए मैच जीत लेता है। हालांकि, पहले न्यूजीलैंड और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होम ग्राउंड पर भारतीय बल्लेबाजों को संघर्ष करते देखा गया। यदि टॉप ऑर्डर अच्छा चलता है तो मध्यक्रम भी अच्छा परफॉर्म करता है, नहीं तो टॉप ऑर्डर के गिरते ही मिडिल ऑर्डर भी धराशायी हो जाता है। 

भारत का मध्यक्रमः
चौथे नंबर पर कौन बल्लेबाजी करेगा विश्व कप में यह अहम सवाल है। ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज से पहले यह बात सुर्खियों में थी। इससे पहले भी सभी सीरीज में चौथे नंबर के बल्लेबाज की खोजा चलती रही। इस पोजिशन पर कम से कम छह बल्लेबाजों को आजमाया गया, लेकिन अब तक यह तय नहीं हो पाया है। विराट कोहली कहते हैं, टीम संयोजन के अनुसार हमारा मसला लगभग तय हो गया है। लेकिन प्लेइंग इलेवन के अलावा आपको केवल एक बदलाव दिखाई देगा। सीरीज हारने के बाद भी हमारे लिए चिंता की कोई बात नहीं है। बता दें कि चार साल में उसने जिन 11 बल्लेबाजों को (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें वनडे से पूर्व) इस स्थान पर आजमाया वे अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे। भारत ने विश्व कप 2015 के बाद जिन बल्लेबाजों को चौथे नंबर पर आजमाया है, उनमें से सर्वाधिक 14 मैच अंबाती रायडू ने खेले हैं। विराट कोहली को भी चौथे नंबर पर आजमाया जा चुका है, लेकिन भारतीय कप्तान को सीमित ओवरों में चौथा नंबर रास नहीं आता और उन्हें तीसरे नंबर पर ही बल्लेबाजी करना भाता है। 

एबी डिविलियर्स ने बताया कौन सी चार टीमें जीत सकती हैं वर्ल्ड कप, दक्षिण अफ्रीका का नाम शामिल नहीं

अंबाती रायडू ऑस्ट्रेलियाई सीरीज से पहले चौथे नंबर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने पिछले विश्व कप के बाद इस नंबर पर 14 मैचों में 42.18 की औसत से 464 रन बनाए। रायडू के बाद अगर किसी अन्य बल्लेबाज के लिए यह स्थान आदर्श माना जा रहा था तो वह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी थे। धौनी पिछले चार साल में 12 मैचों में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे, जिसमें उन्होंने 40.72 की औसत से 448 रन बनाए लेकिन उनका स्ट्राइक रेट 76.84 रहा। 

बैकअप विकेटकीपरः 
दिनेश कार्तिक पर गाज गिर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में ऋषभ पंत को मौका दिया गया है। अंतिम दो मैचों में पंत खेले और महेंद्र सिंह धौनी को विश्राम दिया गया। सारे प्रयासों के बावजूद पंत अपनी जगह सुनिश्चित नहीं कर पाए। मोहाली में विकेट के पीछे वह संघर्ष करते दिखे तो दिल्ली में स्पिनर्स के खिलाफ ठीक से बल्लेबाजी भी नहीं कर पाए। सवाल यह है कि क्या भारतीय चयनकर्ता दोबारा दिनेश कार्तिक का चयन करेंगे। या फिर पंत को अहमियत देंगे। गौतम गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें वनडे से पहले कहा था। वैकल्पिक विकेटकीपर के लिए केएल राहुल की तरफ देखा जाना चाहिए।

World Cup 2019: विशेषज्ञ 'नंबर-4' को लेकर परेशान, कोहली पॉजिटिव

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें