फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC World Cup 2019: टीम इंडिया को अफगानिस्तान मैच से कड़े सबक लेने की जरुरत

ICC World Cup 2019: टीम इंडिया को अफगानिस्तान मैच से कड़े सबक लेने की जरुरत

ICC World Cup 2019: अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के थिंक टैंक के लिए यह आंखें खोल देने वाला मुकाबला था। भारतीय टीम भले ही शमी के चमत्कारी ओवर से मैच जीतने में सफल रही। लेकिन यदि उसे फिर विश्व कप...

ICC World Cup 2019: टीम इंडिया को अफगानिस्तान मैच से कड़े सबक लेने की जरुरत
लाइव हिन्दुस्तान,संजीव मिश्रTue, 25 Jun 2019 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

ICC World Cup 2019: अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के थिंक टैंक के लिए यह आंखें खोल देने वाला मुकाबला था। भारतीय टीम भले ही शमी के चमत्कारी ओवर से मैच जीतने में सफल रही। लेकिन यदि उसे फिर विश्व कप जीतना है तो अफगान टीम से खेले गए मैच से कड़ी सीख लेनी होगी।  

मध्यक्रम से निराशा
जब-जब भारतीय टीम को अच्ची शुरुआत नहीं मिली है, उसका मध्यक्रम भी दबाव में बिखर गया। अफगानिस्तान के खिलाफ मध्यक्रम के पास खुद को साबित करने का बेहतरीन अवसर था। लेकिन उसने निराश किया और बेहद ही धीमी बल्लेबाजी की। 

CWC 2019: नंबर 4 के लिए ऋषभ पंत नहीं हैं टीम इंडिया के पूर्व कोच की पसंद

कोई टीम कम नहीं
श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम अपने पिछले मुकाबले से समझा ही चुकी हैं कि उनको हल्के में लेने की गलती किसी भी टीम को भारी पड़ सकती है। पांच मैचों से नौ अंक हासिल करने वाली भारतीय टीम के विजय रथ को अफगानिस्तान ने पिछले मुकाबले में लगभग थाम ही दिया था।  

रिप्लेसमेंट में चूक
चोटिल शिखर धवन के स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की बजाय यदि किसी सलामी बल्लेबाज को बुलाया जाता तो टीम के पास लोकेश राहुल के फेल होने या अब किसी ओपनर के घायल होने पर कम से कम एक विकल्प रहता। अब यदि कोई इंजुरी हुई तो दिनेश कार्तिक से पारी की शुरुआत करवानी पड़ सकती है। बेहतर होता यदि पंत की जगह मयंक अग्रवाल या पृथ्वी शॉ को बुलाया जाता। 

नंबर चार की समस्या कायम 
टीम के बैटिंग ऑर्डर को देखें तो अब तक नंबर चार की पोजीशन पर कोई बल्लेबाज अपनी स्थिति मजबूत नहीं कर सका है। विजय शंकर बेशक इस पोजीशन के सर्वोत्तम उपलब्ध विकल्प हैं लेकिन विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में अपेक्षाओं के बोझ से उनके कदम डगमगाते दिख रहे हैं।

ICC World Cup 2019: ड्रॉप कैचों के मामले में पाकिस्तान ने किया टॉप, भारत शर्मनाक आंकड़े में आखिरी पायदान पर

बेंच स्ट्रेंथ को मौका जरूरी
लोकेश राहुल ने सेट होने के बाद जिस अंदाज में विकेट खोया वह उन जैसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज को कतई शोभा नहीं दिया। यदि एक बार फिर वह बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहते हैं तो उनकी जगह दिनेश कार्तिक को आजमाने में देर नहीं करनी चाहिए। टूर्नामेंट में बेंच स्ट्रेंथ को मौका देने के लिए चार मैच अभी हैं, क्योंकि इसके बाद नॉकआउट मुकाबले शुरू हो जाएंगे। ऐसे में जोखिम लेना मुश्किल होगा। इससे पहले ही हमें परफेक्ट इलेवन खड़ी करनी होगी। अगले मैच में विजय शंकर की जगह ऋषभ पंत को नंबर चार पर उतारा जा सकता है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें