icc world cup 2019 suspense on kedar jadhav injury could rishabh pant or ambati rayudu replace - ICC World Cup 2019: पंत या रायडू, कौन ले सकता है केदार जाधव की जगह DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Cup 2019: पंत या रायडू, कौन ले सकता है केदार जाधव की जगह

यदि केदार जाधव समय से फिट नहीं हो पाते हैं तो चयनकर्ता पांच वैकल्पिक खिलाड़ियों ऋषभ पंत, अंबाती रायडू, अक्षर पटेल, नवदीप सैनी और ईशांत शर्मा में से किसी एक को चुन सकते हैं।

rishabh pant  ap

आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) के लिए भारतीय टीम चुनी जा चुकी है।, लेकिन केदार जाधव के चोटिल होने के बाद टीम में एक खिलाड़ी के स्पेस बनता हुआ नजर आ रहा है। आईपीएल के दौरान केदार जाधव चेन्नई की तरफ से किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक मैच में फील्डिंग करते हुए चोटिल हो गए थे। उन्हें कम से कम 15 दिन मैदान से दूर रहना होगा। ऐसे में संभावना यह भी जताई जा रही है कि उनकी जगह टीम में किसी और को शामिल किया जा सकता है। 

यदि केदार जाधव समय से फिट नहीं हो पाते हैं तो चयनकर्ता पांच वैकल्पिक खिलाड़ियों ऋषभ पंत, अंबाती रायडू, अक्षर पटेल, नवदीप सैनी और ईशांत शर्मा में से किसी एक को चुन सकते हैं। शामिल होने वाले खिलाड़ियों में दो नाम प्रमुखता से लिए जा रहे हैं। पहला ऋषभ पंत और दूसरा अंबाती रायडू। आइए दोनों खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर एक नजर डालते हैं और देखते हैं कौन केदार जाधव को रिप्लेस कर सकता है। 

कुछ ऐसी रही है ऋषभ पंत की परफॉर्मेंस
टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत के पास अनुभव बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन पिछले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। टेस्ट क्रिकेट में उनका प्रदर्शन यादगार रहा था। बेशक वनडे में उनके प्रदर्शन में नियमितता नहीं रही। पंत अब तक 9 टेस्ट मैचों में 49.7 की औसत से 696 रन बना चुके हैं। 

POLL: केदार जाधव फिट नहीं हुए तो इनमें से किस खिलाड़ी को मिलना चाहिए मौका?

इंग्लैंड में पंत का परफॉर्मेंस
इंग्लैंड में पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे (अपने पहले) टेस्ट में पहली पारी मे 24 और दूसरी में एक रन बनाया। चौथे टेस्ट में पंत ने पहली पारी में शून्य और दूसरी में 18रन बनाए। जबकि पांचवें टेस्ट में पंत ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 114 शानदार रन बनाए। 

ऑस्ट्रेलिया में पंत का परफॉर्मेंस 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत ने विकेटकीपर के रूप में 20 कैच लिए थे और 350 रन बनाए थे। उन्होंने नाबाद 159 रन की पारी खेलकर सबको चौंका दिया था। हालांकि, अबतक खेले वनडे में वह कोई खास करिश्मा नहीं कर पाए हैं। पांच वनडे में वह केवल 93 रन ही बना पाए हैं। उनका औसत 23.2 का है, लेकिन पंत की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। 

आईपीएल 2019 में पंत का परफॉर्मेंस
आईपीएल के इस सीजन में भी वह 15 पारियों में 3बार नाबाद रहते हुए 37.50 की औसत से 450 रन बना चुके हैं। उनका अधिकतम स्कोर 78 नाबाद है। जबकि पिछले आईपीएल सीजन में पंत ने 14 मैचों में एक बार नाबाद रहते हुए 52.61की औसत से 684 रन बनाए थे। उनका अधिकतम स्कोर 128 नाबाद था। यानी वह लगातार अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स को यहां तक पहुंचाने में पंता का अहम योगदान है। चयनकर्ता भी उनपर रायडू से ज्यादा भरोसा करते हैं। तो यह मुमकिन है कि केदार जाधव को जगह पंत को हा प्राथमिकता दी जाए।

अंबाती रायडू के परफॉर्मेंस पर एक नजर
33 साल के अंबाती रायडू ने आईपीएल के इस सीजन में कुल जमा 219 रन बनाए हैं। उनका औसत 20 से भी कम है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके किसी खिलाड़ी के लिए इसे निराशाजनक ही कहा जाएगा। उनका स्ट्राइक रेट भी 90.49 है। ये आंकड़े बताते हैं कि उनकी ताजा फॉर्म कैसी चल रही है। मजेदार बात है कि वह इंडियन टीम में अच्छी परफॉर्मेंस के बाद आईपीएल में आए थे। उन्होंने नंबर चार की पोजिशन पर अच्छा प्रदर्शन किया था। इसलिए यह उम्मीद की जा रही थी कि विश्व कप में भी वह नंबर चार पर खेल सकते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके पास अच्छा खासा अनुभव है। उन्होंने 2013 में भारतीय टीम में खेलना शुरू किया। उनका वनडे में 47 का औसत है। वह तीन शतक और चार अर्द्धशतक लगा चुके हैं। लिहाजा उनका नाम केदार जाधव के रिप्लेसमेंट के रूप में शामिल हो सकता है।  

IPL 2019,Qualifier 2 CSKvsDC: दिल्ली पर भारी है चेन्नई, जानें पिछले 5 मैचों का हिसाब

ऋषभ पंत को नहीं चुनते हुए चयनकर्ता ने कही थी ये बात
वनडे क्रिकेट में धौनी के वारिस माने जा रहे ऋषभ पंत का नहीं चुना जाना हैरानी का सबब रहा था। इस पर सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा था, ''दिनेश कार्तिक की बेहतर विकेटकीपिंग के कारण ऋषभ पंत टीम में जगह नहीं बना सके। विकेटकीपिंग भी मायने रखती है। यही कारण है कि हमने कार्तिक को चुना वरना पंत भी टीम में होता।'' प्रसाद ने कहा, “हमने पंत और कार्तिक पर विचार किया। कार्तिक एक अनुभवी खिलाड़ी हैं इसलिए हमने उन्हें चुना। जब टीम में महेंद्र सिंह धौनी नहीं होंगे तब मुश्किल समय में टीम को संभालने के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी चाहिए जो शांत रहकर मैच को संभाल सके। इस मामले में कार्तिक आगे निकल गए।” 

अंबाती रायडू की जगह विजय शंकर को चुनने पर एमएसके प्रसाद ने दिया था ये बयान 
नंबर-4 की रेस में अंबाती रायडू रेस में विजय शंकर से पिछड़ गए थे। विजय शंकर के चयन को लेकर प्रसाद ने कहा, “चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद हमने मध्य क्रम में कई खिलाड़ियों को मौके दिए। दिनेश कार्तिक को भी, मनीष पांडे को भी, अंबाती रायडू को भी लेकिन विजय शंकर के साथ यह है कि वह बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी कर सकते हैं। अगर इंग्लैंड की परिस्थतियां पक्ष में रहती हैं तो वह अहम किरदार निभा सकते हैं। वह अच्छे गेंदबाज हैं।”

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc world cup 2019 suspense on kedar jadhav injury could rishabh pant or ambati rayudu replace