DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Cup 2019: रोहित-शिखर की जोड़ी के रिकॉर्ड्स जानकर आप रह जाएंगे हैरान

वर्ल्डकप में इस बार यह जिम्मा गब्बर के नाम से मशहूर धवन और हिटमैन रोहित के कंधों पर होगा। दोनों पर सचिन-सहवाग की जोड़ी का जादू दोहराने की चुनौती होगी।

rohit sharma and shikhar dhawan  file photo

ICC World Cup 2019: आईसीसी विश्व कप के आगाज में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। विश्व कप के लिए सभी टीमें कमर कसकर तैयार हैं। भारतीय क्रिकेट टीम की बात करें तो बल्लेबाजी में सबसे बड़ी जिम्मेदारी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा पर होगी। मैच में शुरुआत अच्छी मिले तो आधा काम आसान हो जाता है। वर्ल्डकप में इस बार यह जिम्मा गब्बर के नाम से मशहूर धवन और हिटमैन रोहित के कंधों पर होगा। दोनों पर सचिन-सहवाग की जोड़ी का जादू दोहराने की चुनौती होगी।

TRI Series: वेस्टइंडीज ने बनाए 152 रन, बांग्लादेश को मिला 210 रनों का टारगेट

ENGvPAK: चौथे वनडे में भी बरसे खूब रन, सीरीज पर इंग्लैंड का कब्जा

दोनों के रिकॉर्ड्स पर एक नजर

8- वर्ल्ड कप मैचों में धवन ने कुल 412 रन बनाए हैं।
8- मैचों में रोहित शर्मा के नाम वर्ल्ड कप में 330 रन हैं।
101- मैचों में रोहित-धवन ने 4541 रन बनाए हैं।
15- शतकीय, 24 अर्धशतकी साझेदारी दोनों सलामी बल्लेबाज निभा चुके हैं।

दूसरे वर्ल्ड कप में दम दिखाएंगे

रोहित और धवन दूसरी बार वर्ल्ड कप में शिरकत करने जा रहे हैं। 2015 वर्ल्ड कप में दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की सरजमीं पर अच्छा प्रदर्शन किया था। इंग्लैंड में 2017 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी में भी दोनों बल्लेबाजों ने खूब रन बटोरे थे और टीम को फाइनल में पहुंचाया था। दोनों धाकड़ बल्लेबाज इंग्लैंड की परिस्थितियों से भी बखूबी वाकिफ हैं।

चार साल में बल्ले से बरसे रन

2015 वर्ल्ड के बाद से इस जोड़ी का प्रदर्शन शानदार रहा। रोहित ने पिछले चार साल में 71 मैचों में 61.12 की औसत से 3790 रन बनाए। उन्होंने 15 शतक और 16 अर्धशतक ठोके।धवन का बल्ला भी खूब बोला। उन्होंने 67 मैचों में 45.20 की औसत से 2848 रन बनाए। इस दौरान धवन ने आठ शतक और 15 अर्धशतक ठोके।

शिखर धवन शाकाहारी बने

शिखर धवन ने पूरी तरह शाकाहारी होने का फैसला किया है। 33 वर्षीय शिखर ने शुक्रवार को एक इंटरव्यू में कहा, मैं अपनी फिटनेस के लिए शाकाहारी नहीं बना हूं। मैं अपने सिस्टम से नकारात्मक ऊर्जा को कम करने की कोशिश कर हूं। लग रहा था कि मांसाहारी खाना खाने से मेरे शरीर में नकारात्मक ऊर्जा आ रही है।मैं पिछले तीन महीने से पूरी तरह से शाकाहारी हूं।.

फ्लैशबैक: गावस्कर-सोलकर पहली सलामी जोड़ी

वर्ल्ड कप इतिहास में भारत की पहली सलामी जोड़ी सुनील गावस्कर और एकनाथ सोलकर की थी। 1975 में खेले गए पहले वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच में इंग्लैंड के खिलाफ इस जोड़ी ने सिर्फ 21 रन जोड़े। इस मैच की खास बात गावस्कर की 174 गेंदों में खेली गई नाबाद 36 रन की बेहद सुस्त पारी थी। उन्होंने सिर्फ एक चौका जड़ा।इसके लिए गावस्कर की काफी आलोचना भी हुई थी।भारत ने यह मैच 202 रन से गंवाया था। इंग्लैंड के 334 रन के जवाब में भारत ने 60 ओवर में तीन विकेट पर 132 रन बनाए।.

सचिन-वीरू की जोड़ी अब तक सबसे हिट

सचिन तेंदुलकर और विरेन्दर सहवाग की जोड़ी ने तीन वर्ल्ड कप में भारत के लिए शुरुआत की। 2003 वर्ल्ड कप में भारत फाइनल तक पहुंचा जबकि 2011 में टीम चैंपियन बनी। इस जोड़ी ने कुल 93 वर्ल्ड कप मैचों में पारी की शुरुआत की और 42.13 की औसत से 3919 रन बनाए। दोनों ने 12 शतकीय और 18 बार अर्धशतकीय साझेदारी निभाई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc world cup 2019 shikhar dhawan and rohit sharma recordbook