DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CWC 2019: शिखर धवन की जगह लेने की दौड़ में इन 2 खिलाड़ियों का नाम सबसे आगे!

ICC World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए नाथन कूल्टर नाइल की उछाल लेती गेंद शिखर धवन के अंगूठे में लगी और दर्द के बाद भी उन्होंने खेलना जारी रखा।

shikhar dhawan  afp

स्टार बल्लेबाज शिखर धवन के बाएं हाथ के अंगूठे में हेयरलाइन फ्रैक्चर हो गया है, जिसके वजह से वह विश्व कप (ICC World Cup 2019) के कम से कम अगले दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे। धवन के चोटिल होने से खिताब की दावेदार भारतीय टीम को करारा झटका लगा है। टीम प्रबंधन धवन की की जगह किसी अन्य खिलाड़ी के चयन के बारे में कुछ भी कहने से बच रहा है। अगर टीम प्रबंधन को लगा की धवन का फ्रैक्चर दो सप्ताह में ठीक हो जाएगा तो ऐसी भी संभावना है कि उनकी जगह टीम में किसी को शामिल नहीं किया जाए।  

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से कहा कि धवन गुरुवार को न्यूजीलैंड और रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले बड़े मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। यह देखना होगा कि वह 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच के लिए फिटनेस हासिल कर पाते है या नहीं। 

CWC 2019: धवन के वर्ल्ड कप से 'OUT' होने के बाद ये खिलाड़ी ले सकता है उनकी जगह
         
ऐसे में टीम प्रबंधन और चयनकर्ता तय करेंगे कि शिखर धवन की जगह किसी को टीम में शामिल किए जाने की जरुरत है या नहीं क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि वह टूर्नामेंट के आखिरी चरण के मैचों के लिए फिट हो जाऐंगे। भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को मैनचेस्टर में मैच खेलना है जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ टीम को 22 जून को खेलना है। दोनों मैचों छह दिन का समय है और धवन के पास फिट होने के लिए 11 दिनों का समय होगा। 

वह अगर अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के लिए फिट नहीं हो पाते है तो भारत का अगला मैच वेस्टइंडीज से 27 जून को है जिसके लिए उनके पास फिट होने के लिए और पांच दिन का समय होगा। ऐसे में टीम प्रबंधन जोखिम लेने के बारे मे सोच रहा है ताकि वह टीम के आखिरी दो या तीन मैच लीग मैच के लिए फिट हो जाएं। भारत को 30 जून को इंग्लैंड, दो जुलाई को बांग्लादेश और छह जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ खेलना है। टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की भी संभावना अधिक है। 

CWC 2019, INDvsNZ: भारत का अगला मैच न्यूजीलैंड से, आंकड़ों में जानिए कौन है किस पर भारी

ऐसी स्थिति में टीम प्रबंधन उनकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी को टीम में शामिल करने के बारे में विचार नहीं कर रहा है। अगर चिकित्सकों ने उन्हें एक महीने से ज्यादा के लिए अनफिट घोषित कर दिया तभी उनकी जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जा सकता है।

केएल राहुल कर सकते हैं रोहित के साथ पारी की शुरुआत
भारतीय टीम के पास केएल राहुल के रूप में विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज मौजूद है जो रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में अगले दो मैचों में विजय शंकर या दिनेश कार्तिक को मध्यक्रम में मौका मिल सकता है।

ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर का नाम सबसे आगे
शिखर धवन अगर विश्व कप से बाहर होते है तो ऋषभ पंत या अंबाती रायडू उनकी जगह ले सकते है, जो बीसीसीआई की स्टैंडबाई सूची में है। लेकिन टीम प्रबंधन भारत ए के कप्तान श्रेयस अय्यर का चयन करने के लिए कह सकता है, क्योंकि वह नंबर चार के विशेषज्ञ बल्लेबाज है। अय्यर अभी इंग्लैंड में ही है।

CWC 2019: वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के इस रिकॉर्ड से भारत की बढ़ सकती है परेशानी

बता दें कि शिखर धवन रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 गेंदों पर 117 रन की पारी खेलकर भारत की जीत के नायक बने थे। नाथन कूल्टर नाइल की उछाल लेती गेंद उनके अंगूठे में लगी और दर्द के बाद भी उन्होंने खेलना जारी रखा। धवन चोट की वजह से ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान मैदान पर नहीं उतरे और उनकी जगह रविंद्र जडेजा ने फील्डिंग की। उनका स्कैन कराया गया, जिसके बाद फ्रैक्चर का पता चला। टीम के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट और विशेषज्ञ द्वारा धवन की चोट का मूल्यांकन किया जा रहा ताकि टीम में उनके बने रहने के बारे ठीक से पता चल पाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc World Cup 2019 Rishabh Pant or Shreyas Iyer likely to replace injured Shikhar Dhawan