ICC World Cup 2019 Point Table and semi-finals scenario after Pakistan vs new Zealand match What do the teams need to qualify - PAK की जीत से हो सकता है बड़ा उलटफेर, श्रीलंका-BAN बिगाड़ सकते हैं इंग्लैंड का खेल DA Image
17 नबम्बर, 2019|10:42|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

PAK की जीत से हो सकता है बड़ा उलटफेर, श्रीलंका-BAN बिगाड़ सकते हैं इंग्लैंड का खेल

ICC World Cup 2019: श्रीलंका ने इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर किया है। अब पाकिस्तान की न्यूजीलैंड पर जीत के बाद वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की दौड़ में बड़ा बदलाव हो सकता है।

 babar azam  action images via reuters

ICC World Cup 2019: पाकिस्तान ने एजबेस्टन में बुधवार (26 जून) को न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की दिशा में एक कदम और बढ़ा दिया है। बाबर आजम के 101 और हैरिस सोहेल के 68 रनों ने पाकिस्तान को यह जीत दिलाई। न्यूजीलैंड विश्व कप में पाकिस्तान के साथ 7 मैचों में से केवल दो जीत सका है। सेमीफाइनल में अब तक दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान बाहर हो चुके हैं। श्रीलंका ने इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर किया है। आइए एक नजर डालते हैं सेमीफाइनल में बनने बिगड़ने वाले समीकरणों परः 

न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के हाथों मिली पहली हार
ऑस्ट्रेलिया सात में छह मैच जीत कर 12 अंकों के साथ टॉप पर है। वह नॉकआउट में पहुंच चुका है। 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खराब प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए यह राहत की बात है। न्यूजीलैंड 7 में से 5 जीत कर दूसरे नंबर पर है। पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें पहली हार का सामना करना पड़ा है। उन्हें नॉकआउट में पहुंचने के लिए एक जीत की और दरकार है। केवल ऑस्ट्रेलिया और भारत के ही 12और 13अंक हो सकते हैं। हालांकि इस बात की उम्मीद है कि न्यूजीलैंड के 11 अंक ही रहेंगे, क्योंकि उन्हें अगले दोनों मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ खेलने हैं। न्यूजीलैंड के लिए यह ट्रिकी स्थिति होगी। 

NZvPAK ICC World Cup 2019: पाकिस्तान की जीत के बाद सानिया ने किया ये ट्वीट, शोएब को लोगों ने किया TROLL

श्रीलंका और इंग्लैंड दोनों के 12-12 अंक हो सकते हैं। जबकि बांग्लादेश और पाकिस्तान के 11-11 अंक हो सकते हैं। इस स्थिति में न्यूजीलैंड को केवल उनकी रन रेट बचा सकती है। न्यूजीलैंड को अपने अभियान में शुरू में आसान मुकाबले खेलने पड़े। पहले चरण के अंतिम पड़ाव पर उन्हें कठिन टीमों से मुकाबला करना होगा। 

अफगानिस्तान से हारते-हारते बचा भारत
भारत अफगानिस्तान से हारते-हारते बचा है। 5 मैचों में टीम इंडिया ने 4 जीते और एक बारिश की वजह से रद्द हो गया। भारत सेमीफाइनल से केवल एक दो जीत दूर है। भारत के आसानी से 15 अंक हो सकते हैं, यदि वह इंग्लैंड से हारता है तब भी। बचे हुए चार में से दो जीत ही भारत के लिए काफी होंगी।  

सेमीफाइनल से बाहर हो सकती है इंग्लैंड
इंग्लैंड होम टीम होने का दबाव झेल रहा है। उन्हें मिली सभी हार रनों का पीछा करते हुए मिली हैं। इंग्लैंड 7 में से 4 में जीता है। उन्हें भारत और न्यूजीलैंड के साथ अभी खेलना है। विश्व कप में इंग्लैंड का इन दोनों ही टीमों के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। 1992 से इंग्लैंड विश्व कप में कभी इन टीमों को नहीं हरा पाया है। यदि इंग्लैंड बचे हुए दोनों मैच हार जाता है तो वह सेमीफाइनल से बाहर हो सकता है। 

ये तीन टीम कर सकती हैं इंग्लैंड को बाहर
श्रीलंका, बांग्लादेश या पाकिस्तान इंग्लैंड को नंबर 4 पोजिशन से बाहर कर सकती है। लेकिन यदि इंग्लैंड बचे हुए दो में से एक मैच जीत जाता है तब भी उसकी समस्या खत्म नहीं होगी। तब उसके 10 अंक हो जाएंगे। तब उसे पाकिस्तान चुनौती देगा। यदि पाकिस्तान बचे हुए दोनों मैच जीत लेता है तो उसके 11 अंक हो जाएंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान की जीत इंग्लैंड के लिए खतरा है। इंग्लैंड के लिए एक ही अच्छी बात है कि उनकी रन रेट बेहतर है। 

CWC 2019: टीम इंडिया के आगे कैरिबियाई तूफान, जानें पिच रिपोर्ट से मौसम का हाल तक सबकुछ

क्या पाकिस्तान 1992 दोहरा सकता है
1992 में पाकिस्तान ने यादगार कमबैक करते हुए विश्व कप जीत लिया था। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलेंड के खिलाफ उनकी जीत से उनके 7 मैचों में 7 अंक हो गए हैं। अब उन्हें बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। इस बात की पूरी संभावना है कि उनके 11 अंक हो सकते हैं। वे उम्मीद करेंगे कि इंग्लैंड एक से अधिक मैच न जीते और श्रीलंका कम से कम एक मैच हार जाए। इस स्थिति में पाकिस्तान का सेमीफाइनल का रास्ता साफ हो जाएगा। 

अब भी बची हैं श्रीलंका और बांग्लादेश की उम्मीदें
इस टूर्नामेंट में अब तक श्रीलंका ने मिलाजुला प्रदर्शन किया है। श्रीलंका ने पाकिस्तान बांग्लादेश के मुकाबले एक मैच कम हारा है। उन्हें तीन मैच खेलने हैं। दक्षिण अफ्रीका पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुका है। वेस्टइंडीज भी अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहेगी। तीसरा मैच श्रीलंका को भारत से खेलना है। 

ऐसे नंबर 4 पर आ सकता है श्रीलंका
श्रीलंका दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज को हराना चाहेगा। इस स्थिति में उनके 10 अंक हो सकते हैं। तब उन्हें यह उम्मीद करनी होगी कि इंग्लैंड अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाए। वहीं, बांग्लादेश और पाकिस्तान केवल एक एक मैच ही जीतें। इस स्थिति में श्रीलंका नंबर 4 पर पहुंच सकता है। 

बांग्लादेश करेगी श्रीलंका की हार की उम्मीद
बांग्लादेश 7 में से तीन मैच जीत चुका है। उन्हें भारत और पाकिस्तान के खिलाफ कठिन मैच खेलने हैं। यदि बांग्लादेश ये दोनों मैच जीतता है तो उसके 11 अंक हो सकते हैँ। लेकिन उन्हें यह भी उम्मीद करनी होगी कि श्रीलंका बचे हुए मैचों में से केवल एक ही मैच जीते। 

INDvsWI: भुवनेश्वर कुमार हुए फिट तो क्या मोहम्मद शमी होंगे बाहर! ऐसा हो सकता है भारत का प्लेइंग XI

अंतिम तीन टीमें 
मैनेचेस्टर में न्यूजीलैंड से मिली हार ने वेस्टइंडीज का दिल जरूर तोड़ा होगा। वह केवल एक मात्र मैच पाकिस्तान के खिलाफ जीते हैं। उनके केवल 3 अंक हैं। 6 मैचों में उन्हें चार में हार मिली और एक बारिश की वजह से रद्द हो गया। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें बचे हुए तीनों मैच जीतने होंगे। साथ ही उन्हें यह उम्मीद करनी होगी कि इंग्लैंड बचे हुए दोनों मैच हार जाए और श्रीलंका एक से अधिक मैच न जीते।

वहीं, पाकिस्तान और बांग्लादेश का विजेता पहले सभी मुकाबले हार जाए। उस स्थिति में वेस्टइंडीज के 9 अंक हो जाएंगे और बेहतर रन रेट के कारण वह सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। हालांकि ऐसा होना बहुत कठिन है। दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गया है। अफगानिस्तान भी सभी सातों मैच हार चुका है।

पोजिशन टीम मैच जीते हारे नतीजा नहीं प्वॉइंट्स नेट रनरेट
1 ऑस्ट्रेलिया 7 6 1 0 12 +0.906
2 न्यूजीलैंड 7 5 1 1 11 +1.028
3 भारत 5 4 0 1 9 +0.809
4 इंग्लैंड 7 4 3 0 8 +1.051
5 बांग्लादेश 7 3 3 1 7 -0.133
6 पाकिस्तान 7 3 3 1 7 -0.976
7 श्रीलंका 6 2 2 2 6 -1.119
8 वेस्टइंडीज 6 1 4 1 3 +0.190
9 दक्षिण अफ्रीका 7 1 5 1 3 -0.324
10 अफगानिस्तान 7 0 7 0 0 -1.634
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICC World Cup 2019 Point Table and semi-finals scenario after Pakistan vs new Zealand match What do the teams need to qualify