DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CWC2019: भुवनेश्वर कुमार ने भरी हुंकार, भारतीय गेंदबाजी को लेकर कही बड़ी बात

भुवनेश्वर कुमार का यह दूसरा विश्व कप है। वह 2015 विश्व कप की टीम में भी शामिल थे। मौजूदा टीम में भुवी समेत विश्व कप में भाग ले चुके सात खिलाड़ी शामिल हैं। भुवनेश्वर 105 वनडे में 118 विकेट ले चुके हैं।

bhuvneshwar kumar getty images

इंग्लैंड की पाटा पिचों पर शुरू होने जा रहे क्रिकेट के महासंग्राम विश्व कप (ICC World Cup 2019) से पहले भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि भारत की तेज गेंदबाज इकाई किसी भी पिच पर प्रभावित करने की क्षमता रखती है। भुवेनश्वर कुमार का इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां सीजन भले ही ज्यादा खास न गया हो, लेकिन वह इंग्लैंड में होने जा रहे विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। 

भुवनेश्वर कुमार का यह दूसरा विश्व कप होगा। वह 2015 विश्व कप की टीम में भी शामिल थे। मौजूदा टीम में भुवनेश्वर समेत विश्व कप में भाग ले चुके सात खिलाड़ी शामिल हैं। भुवनेश्वर 105 वनडे में 118 विकेट ले चुके हैं।

पिछले वर्ल्ड कप से लेकर अबतक आया क्या बदलाव
29 साल गेंदबाज ने बीते चार सालों में गेंदबाजी में बदलाव पर एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा, “पिछले विश्व कप से अब तक मैंने अपनी गेंदबाजी में गति और धीमी गेंद तथा न्कल गेंद पर बहुत काम किया है। इसके अलावा मैंने अपनी फिटनेस पर भी काफी ध्यान दिया है।”

ICC World Cup 2019: ऋषभ पंत नहीं, ये दो खिलाड़ी ले सकते हैं केदार जाधव की जगह

'हमारी गेंदबाजी हर मैदान पर मारक'
भारतीय गेंदबाजी के सर्वश्रेष्ठ होने के सवाल पर तेज गेंदबाज ने कहा, “मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता कि हमारी गेंदबाजी सर्वश्रेष्ठ है या नहीं क्योंकि मैदान पर हमारा प्रदर्शन बताएगा कि हम बेहतर है या नहीं। हमारा पिछला प्रदर्शन इस बात का साक्षी है कि हमारे अंदर कितनी क्षमता हैं। भारतीय गेंदबाजों ने खूब मेहनत की है और आज मैं यह कह सकता हूं कि हम किसी भी पिच पर मारक प्रदर्शन कर सकते हैं।”

IPL से मिली वर्ल्ड कप की तैयारी में मदद
आईपीएल को लेकर उन्होंने कहा, “आईपीएल की वजह से हमे विश्व कप की तैयारियों में मदद मिली हैं। जब आपके पास विकेट और रन हों तो अपने आप ही आत्मविश्वास बढ़ जाता है। मेरे लिए अच्छी लय में होना और विकेट लेना महत्वपूर्ण था जो मैंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए किया।”

इंग्लैंड की पाटा पिचों पर हमारी तैयारी पूरी
गेंद को हवा में लहराने में माहिर गेंदबाज भुवनेश्वर ने इंग्लैंड की पाटा पिचों के लिए तैयारियों पर कहा, “मैं इस बात से सहमत हूं कि हाल के सालों में इंग्लैंड की पिचें पाटा हुई हैं, लेकिन भारतीय गेंदबाजी इकाई में मुकाबले की शुरुआत और अंत में गेंदबाजी करने की काबिलियत हैं। बाकी प्रदर्शन हमारी योजनाओं पर निर्भर करता हैं।”

ये हैं World Cup के 7 सबसे खास रिकॉर्डस, सचिन वाला तोड़ना नामुमकिन

न्कल गेंद को लेकर कही ये बात
न्कल गेंद पर अपनी महारत को लेकर उन्होंने कहा,“बल्लेबाजों को पता होता है कि कौन सा गेंदबाज न्कल गेंद डालता है या नहीं इसलिए वे पहले ही तैयार होते है। न्कल गेंद का इस्तेमाल गेंदबाज पर निर्भर है कि वह किस तरह से उसका प्रयोग करता हैं।”

'इंग्लैंड की पिचों पर गेंद स्विंग होंगी'
विश्व कप की तैयारियों को लेकर भुवनेश्वर ने कहा,“इंग्लैंड की पिचों पर गेंद स्विंग होंगी जो मेरी ताकत है। भारत की पिचों पर स्विंग नहीं मिलती और मैच के दौरान पिच धीमी हो जाती है जबकि इंग्लैंड में ऐसा नहीं होता। पिच से मदद के आधार पर मैं अपनी योजनाएं तय करूंगा।”

गौरतलब है कि विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में शुरू होने जा रहा है। भारत की तेज गेंदबाजी इकाई मोहम्मद शमी और डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह के होने से शानदार लग रही हैं। टीम को अपनी गेंदबाजों से काफी उम्मीदें हैं।

VIDEO: विजेता को नहीं दी जाती है क्रिकेट विश्व कप की असली ट्रॉफी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc world cup 2019 Our pace attack can make an impact on any surface says Bhuvneshwar Kumar