DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CWC 2019: पिछले 4 साल में छाए स्पिनर, क्या टूर्नामेंट में भी मारेंगे बाजी?

ICC World Cup 2019: पिछले विश्व कप के बाद चार साल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनरों की सूची में कलाई के स्पिनरों का दबदबा है।

Kuldeep Yadav and Yuzvendra Chahal

विश्व कप (ICC World Cup 2019) में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष 10 गेंदबाजों की सूची में कोई लेग स्पिनर स्पिनर शामिल नहीं हैं। लेकिन 30 मई से ब्रिटेन में शुरू होने वाला क्रिकेट महाकुंभ इस मामले में अपवाद हो सकता है। इस बार कलाई के स्पिनर अपनी विशेष छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं। विश्व कप में भाग ले रही 10 टीमों में से केवल वेस्टइंडीज ही ऐसी टीम है, जिसके पास कोई लेग स्पिनर नहीं है।

वहीं, भारत जैसी कुछ ऐसी टीमें हैं जो कलाइयों के स्पिनरों पर अधिक निर्भर हैं। इसका एक कारण यह भी है कि पिछले विश्व कप के बाद चार साल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनरों की सूची में कलाई के स्पिनरों का दबदबा है। इन चार वर्षों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष 10 स्पिनरों में सात गेंदबाज कलाई के स्पिनर हैं। 

ICC World Cup 2019: विश्व कप के लिए लंदन पहुंची टीम इंडिया, देखें PHOTO

पिछले चार वर्षों में इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद (83 मैचों में 127 विकेट) ने सर्वाधिक विकेट लिए हैं। उनके बाद अफगानिस्तान के राशिद खान (58 मैचों में 123 विकेट), दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर (60 मैचों में 92 विकेट) और भारत के कुलदीप यादव (44 मैचों में 87 विकेट) का नंबर आता है। ये सभी कलाई के स्पिनर हैं। 

भारत के पास 3 स्पिनर
भारत ने तीन विशेषज्ञ स्पिनर अपनी टीम में चुने हैं, जिनमें कुलदीप और युजवेंद्र चहल कलाई के स्पिनर हैं। कुलदीप चाइनामैन गेंदबाज हैं। रविंद्र जडेजा बाएं हाथ के मंझे हुए स्पिनर हैं लेकिन ऑफ स्पिन विभाग में कप्तान विराट कोहली को कामचलाऊ गेंदबाज केदार जाधव पर निर्भर रहना होगा। 

इंग्लैंड आदिल राशिद पर निर्भर
मेजबान इंग्लैंड आदिल राशिद पर काफी निर्भर हैं। उसकी टीम में जो डेनली भी हैं जो लेग स्पिन कर लेते हैं। ऑफ स्पिनर मोईन अली इंग्लैंड की टीम में शामिल अन्य स्पिनर हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्पिन विभाग का जिम्मा ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन और लेग स्पिनर एडम जांपा पर होगा। ग्लेन मैक्सवेल भी अपनी कामचलाऊ ऑफ स्पिन से कुछ ओवर कर सकते हैं। 

ODI RANKING: ऑलराउंडर्स की टॉप-10 लिस्ट में कोई भारतीय नहीं

विशेषज्ञों की राय में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचने के प्रबल दावेदार हैं। उनकी निगाह में न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान में से कोई चौथी टीम के रूप में अंतिम चार में पहुंच सकता है। 

न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी और मिशेल सैंटनर
न्यूजीलैंड के स्पिन विभाग में ईश सोढ़ी लेग स्पिनर हैं, जबकि मिशेल सैंटनर बाएं हाथ के अच्छे स्पिनर हैं। दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी स्पिन विभाग में इमरान ताहिर के इर्द गिर्द घूमेगी। तबरेज शम्सी भी चाइनामैन यानि बाएं हाथ के कलाई के गेंदबाज हैं। पाकिस्तान के पास शादाब खान के रूप में अच्छा लेग स्पिनर है।

अफगानिस्तान में राशिद खान का जलवा
श्रीलंका के दो मुख्य स्पिनर जीवन मेडिस और जैफ्री वंडारसे लेग स्पिनर हैं। अफगानिस्तान की गेंदबाजी का दारोमदार काफी हद तक लेग स्पिनर राशिद खान पर टिका रहेगा। उसकी टीम में रहमत शाह और शमीउल्लाह शिनवारी भी लेग स्पिन कर लेते हैं। 

बाएं हाथ के स्पिनरों में जडेजा, सैंटनर, बांगलादेश के शाकिब उल हसन ही बड़े नाम हैं जबकि पाकिस्तान के इमाद वसीम, श्रीलंका के मिलिंदा श्रीवर्धने और वेस्टइंडीज के फैबियन एलन बायें हाथ के अन्य स्पिनर हैं जो विश्व कप में खेलते हुए दिखेंगे। 

ICC World Cup 2019: धौनी जैसा कोई नहीं, जानिए क्या कहते हैं स्टैट्स

बांग्लादेश के पास शाकिब अल हसन
बांग्लादेश के पास शब्बीर रहमान लेग स्पिनर हैं, लेकिन वह कामचलाऊ गेंदबाज हैं। बांग्लादेश स्पिन विभाग में शाकिब के अलावा ऑफ स्पिनर महमुदुल्लाह, मेहदी हसन और मोसादिक हुसैन पर निर्भर रहेगा। 

ऑफ स्पिनरों की बात करें तो अफगानिस्तान के पास भी मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान के रूप में दो उपयोगी स्पिनर हैं। वेस्टइंडीज के पास कोई लेग स्पिनर नहीं है लेकिन और ऐसे में ऑफ स्पिनर एश्ले नर्स और बाए हाथ के स्पिनर एलन की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाएगी। पाकिस्तान में मोहम्मद हफीज और श्रीलंका में धनंजय डिसिल्वा ऑफ स्पिनर की जिम्मेदारी निभाएंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc world cup 2019 know about the Spin Attack of World Cup Teams