DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Cup 2019: भारत-न्यूजीलैंड के वो 5 मैच जो बन गए यादगार

india vs new zealand world cup match

विराट कोहली की टीम आज विश्व कप मैच में न्यूजीलैंड का सामना करेगी। न्यूजीलैंड और भारत के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup) का मैच खेला जाएगा, तो इसमें सबकी दिलचस्पी इसलिए भी होगी क्योंकि दोनों ही टीमें अभी तक अपराजित रही हैं। भारत ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हराया है तो वहीं न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका से मुकाबले जीते। दोनों ही टीमों के मुख्य खिलाड़ी फॉर्म में हैं। 

भारत का टॉप आर्डर शानदार फार्म में है और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन अच्छी फॉर्म में हैं। दोनों का मुकाबला ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में होगा जो बल्लेबाजों के लिए बेस्ट विकेट मानी जाती है। उम्मीद है कि यह बड़े स्कोर वाला मैच होगा।
 
बता दें कि भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की सरजमीं पर जो तीन वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा है और विराट कोहली की टीम गुरुवार को यहां होने वाले मैच में इस क्रम को तोड़ने की कोशिश करेगी।

ICC CWC 2019: वर्ल्ड कप में 16 साल बाद भिड़ेंगे भारत-न्यूजीलैंड, जानें कौन मारेगा बाजी?

आइए नजर डालते हैं भारत- न्यूजीलैंड  के बीच हुए अब तक के पांच यादगार मैच

1. भारत 2 विकेट से जीता, 1999- यह नयन मोंगिया का शो था। नयन मोंगिया ने एक गेंद शेष रहते भारत को जीत दिलाई। भारत दो विकेट से मैच जीत गया। यह एक ऐसा मैच था, जिसे 90 के दशक का एक यादगार मैच कहा जा सकता है। 

2. भारत 174 रन से जीता, 1999- इस मैच में सचिन ने नाबाद 186 और राहुल द्रविड़ ने 153 रन की पारी खेली। भारत ने दो विकेट खोकर 376 रन बनाए। न्यूजीलैंड लक्ष्य के करीब भी नहीं पहुंच पाया। भारत आसानी से यह मैच जीत गया। 

3. भारत एक विकेट से जीता, 2003- इस मैच में भारत को जीत के लिए 198 रन बनाने थे और भारत 3 विकेट पर 182 रन बना चुका था। लेकिन इसके बाद एक एक करके भारत की विकेट गिरती चली गई। अंत में जीत के लिए आशीष नेहरा को चौका लगाना पडा और भारत एक विकेट से मैच जीत गया। हालांकि पूरे मैच में भारत का दबदबा बना हुआ था। 

4. भारत 58 रन से जीता, 2009-भारत ने सचिन तेंदुलकर के नाबाद 162 रनों की बदौलत 4 विकेट खोकर 392 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने कड़ा मुकाबला किया और 334 रन बनाए। महेंद्र सिंह धौनी की टीम ने मैच और सीरीज जीत ली। यह सीरीज इसलिए भी यादगार रही क्योंकि भारत न्यूजीलैंड को उनके मैदानों पर मात दी थी। 

5. आखिरी गेंद पर मैच टाई हुआ, 2014- भारत को जीत के लिए अंतिम दो गेंद पर 8 रन बनाने थे। पहली गेंद पर रविंद्र जडेजा ने छक्का लगाकर भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया। लेकिन आखिरी गेंद पर वह केवल  सिंगल ही ले पाए और मैच टाई हो गया। इस तरह नाटकीय अंदाज में मैच टाई हुआ।

ICC CWC 2019: न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक पर भारत की नजर, कब-कहां-कैसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc world cup 2019 india vs new zealand 5 memorable matches of all time