DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Cup 2019: ये हैं इंग्लैंड के महारथी, गेम बदलने का रखते हैं दम

CWC 2019: बल्लेबाजी में टीम के पास जॉनी बेयरस्टो, कप्तान इयोन मोर्गन, जोस बटलर, जो रूट, जेसन रॉय जैसे बल्लेबाज हैं। इन सभी के प्रदर्शन से दुनिया के गेंदबाज वाकिफ हैं।

england team action images via reuters

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में जब पिछला विश्व कप (ICC World cup 2019) खेला गया था तब इंग्लैंड का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। वह सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सकी थी। अब चार साल बाद विश्व कप इंग्लैंड एंड वेल्स में आया है और मेजबान देश को जीत का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। यह कहानी ऐसे ही नहीं बदली। 2015 विश्व कप की इंग्लैंड टीम में और इस टीम में जमीन आसमान का अंतर है। यह टीम वो है जिसने साबित किया है कि उसके लिए कोई लक्ष्य मुश्किल नहीं है।

हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज में इंग्लैंड ने 350 के स्कोर को बेहद आसान बना दिया। बीते दो साल में अगर इंग्लैंड की क्रिकेट को देखा जाए तो उसके लिए 350 के पार का स्कोर बनाना मुश्किल नहीं रहा है।

ICC World Cup 2019: जानिए जोस बटलर ने विराट कोहली को लेकर दिया कैसा बयान 

इसी इंग्लैंड ने 19 जून 2018 को नॉटिंघम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट का सर्वाधिक स्कोर खड़ा किया था। यह स्कोर था छह विकेट के नुकसान पर 481 रन। यह इंग्लैंड की खासियत है कि वह रनों का पहाड़ खड़ा भी कर सकती है तो उसे हासिल करने का दम भी रखती है। उसकी बल्लेबाजी में इतनी गहाई, ताकत है और इसी कारण इंग्लैंड इस विश्व कप में जीत की सबसे बड़ी दावेदार है। उसके पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने का दम रखते हैं लेकिन साथ ही विकेट पर खड़े होने का कबिलियत भी इन बल्लेबाजों में है। दोनों योग्यताओं का एक साथ होना, इसके बल्लेबाजी क्रम को विश्व कप का सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम बनाता है। 

बल्लेबाजी में टीम के पास जॉनी बेयरस्टो, कप्तान इयोन मोर्गन, जोस बटलर, जो रूट, जेसन रॉय जैसे बल्लेबाज हैं। इन सभी के प्रदर्शन से दुनिया के गेंदबाज वाकिफ हैं। इंग्लैंड के लिए अच्छी बात यह है कि यह सभी बल्लेबाज फॉर्म में हैं। 

ICC World Cup 2019: विश्व कप से पहले गेल ने लगाया विरोधी गेंदबाजों पर बड़ा आरोप

जो रूट (बल्लेबाज)
(132 मैच, 5300 रन , 14 शतक, 30 अर्धशतक 20 विकेट)-
वनडे के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट किसी भी तूफानी गेंदबाजी का डटकर सामना कर सकते हैं। रूट टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में शुमार हैं। पिछले सप्ताह पाकिस्तान के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज की चार पारियों में उन्होंने 203 रन बनाए और टीम की सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान रूट को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है। उन्हें टीम की रीढ़ कहा जाता है और वह मध्यक्रम के सफलतम बल्लेबाजों में हैं। फिलहाल वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में विश्व में चौथे नंबर पर मौजूद रूट मौका पड़ने पर ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं। पिछले वर्ल्ड कप में उन्होंने छह मैचों में एक शतक सहित 202 रन बनाए।

जोस बटलर (विकेटकीपर-बल्लेबाज)
(131 मैच, 3531 रन, 8 शतक, 18 अर्धशतक 188 शिकार)-
विकेट के पीछे चपलता के साथ कीपिंग करने वाले बटलर का यह दूसरा वर्ल्ड कप होगा। विकेटकीपिंग के साथ कुशल बल्लेबाज बटलर अहम मौकों पर टीम के लिए संकटमोचक भी साबित होते रहे हैं। वह सिर्फ पिछला वर्ल्ड कप खेले,जहां छह मैचों में 141 रन बनाए। आईपीएल के हालिया संस्करण में उन्होंने आठ मैचों में 311 रन बना फॉर्म के संकेत देकर विपक्षियों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है।.

बेन स्टोक्स (ऑलराउंडर)
(84 मैच, 2217 रन, 3 शतक, 15 अर्धशतक 63 विकेट)-
अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने वाले बेन स्टोक्स टीम के बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। मध्यक्रम के आक्रामक बल्लेबाज स्टोक्स के नाम टेस्ट में भी कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। हाल में खत्म हुए आईपीएल में हालांकि वह ज्यादा चमक नहीं बिखेर सके।उन्होंने नौ मैचों में 123 रन बनाने के अलावा छह विकेट ही लिए। 

ICC World Cup 2019: कल से खेले जाएंगे वॉर्म-अप मैच, जानिए पूरा शेड्यूल

क्रिस वोक्स (गेंदबाज)
(88 मैच, 126 विकेट, 9 बार चार विकेट, 3 बार पांच विकेट)-
क्रिस वोक्स का यह दूसरा वर्ल्ड कप होगा। फिलहाल वह बहुत अच्छी फॉर्म में हैं। रविवार को पाक के खिलाफ खत्म हुई वनडे सीरीज के आखिरी मैच में उन्होंने पांच विकेट झटक टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। वोक्स ने पिछली बार पांच मैचों में सिर्फ पांच विकेट ही लिए थे, पर इस बार टीम को उनसे काफी उम्मीदें हैं।

मोईन अली (ऑलराउंडर)
(96 मैच, 1691 रन, 3 शतक, 5 अर्धशतक, 79 विकेट)-
टीम के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में गिने जाने वाले मोईन को दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है। अपनी ऑफ स्पिन से धाकड़ बल्लेबाजों पर भी अंकुश लगाने वाले मोईन ने वूरसेस्टरशर टीम के अपने साथी खिलाड़ी पाकिस्तान के सईद अजमल के साथ ‘दूसरा' भी ईजाद की थी। उन्होंने पिछला वर्ल्ड खेला और पांच मैचों में 192 रन बनाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc world cup 2019 england squad 5 players who can change the game