DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Cup 2019: इंग्लैंड को 44 साल से पहले खिताब का इंतजार

मेजबान इंग्लैंड की टीम फिलहाल वनडे विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर मौजूद है। पिछले तीन साल से टीम का वनडे में शानदार प्रदर्शन रहा है। यह टीम सिर्फ भारत, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड से हारी है।

england cricket team  afp

इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप (ICC World Cup) के सभी 11 संस्करणों में हिस्सा लिया। यह टीम तीन बार फाइनल में भी पहुंची पर बदकिस्मती से 44 साल में एक बार भी खिताब नहीं जीत सकी। इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा चार बार वर्ल्ड कप की मेजबानी की। इनमें 1975 से लेकर 1983 तक शुरू के तीन टूर्नामेंट भी शामिल हैं। दमदार हरफनमौला खिलाड़ियों के दम पर रैंकिंग में नंबर वन इंग्लैंड को इस बार प्रबल दावेदार माना जा रहा है। पाक को पीटकर इस टीम ने हालिया फॉर्म भी साबित की है। 

मेजबान इंग्लैंड की टीम फिलहाल वनडे विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर मौजूद है। पिछले तीन साल से टीम का वनडे में शानदार प्रदर्शन रहा है। यह टीम सिर्फ भारत, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड से हारी है। इतना ही नहीं, पिछले 24 मैचों में उसे सिर्फ चार बार हार मिली। इस दौरान उसने बीते साल ऑस्ट्रेलिया का 5-0 से सफाया किया।

ICC World Cup 2019: कल से खेले जाएंगे वॉर्म-अप मैच, जानिए पूरा शेड्यूल

पाक पर बड़ी जीत
रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खत्म हुई पांच मैचों की सीरीज पर इंग्लैंड ने 4-0 से कब्जा कर विपक्षी टीमों को कड़ी चेतावनी दे दी है। टीम को इस बार ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने का दावेदार माना जा रहा है। अपने मैदानों पर घरेलू दर्शकों के सामने उसे हराना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होगा। 

ऑलराउंडर पर भरोसा
चयनकर्ताओं ने पहला वर्ल्ड कप खिताब दिलाने के लिए अनुभवी खिलाड़ियों, खासतौर पर हरफनमौलाओं पर भरोसा जताया है। विशेषज्ञों का दावा है कि इस बार ऑलराउंडर अहम भूमिका निभाएंगे। चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम में पांच ऑलराउंडर के अलावा चार बल्लेबाज, चार गेंदबाज और दो विकेटकीपर बल्लेबाज रखे हैं। इन पर टीम का 44 साल का खिताबी सूखा खत्म करने का दारोमदार होगा। सबसे उम्रदराज लिआम प्लंकेट हैं। इस 34 वर्षीय गेंदबाज को 82 मैच का अनुभव है। दूसरी ओर सबसे युवा 24 साल के गेंदबाजी ऑलराउंडर टॉम कुरेन के पास 17 वनडे का ही अनुभव है। टीम में अंतिम पलों में लिआम डॉसन, जोफ्रा आर्चर और जेम्स विंसे को लिया गया।

इंग्लैंड में रहाणे ने जड़ी सेंचुरी, खास रिकॉर्ड किया अपने नाम

इयोन मोर्गन (कप्तान)- (222 मैच, 6977 रन, 12 शतक, 45 अर्धशतक)
13 साल पहले 2006 में आयरलैंड की ओर से वनडे आगाज करने वाले कप्तान मोर्गन अपना तीसरा एकदिवसीय वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। उन्होंने तीन टी-20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया है। करीब आठ साल से टीम की कमान संभालने वाले मोर्गन ने अपनी कप्तानी में टीम को 100 मैचों में से 61 में जीत दिलाई। 32 में हार का सामना करना पड़ा, एक मैच टाई रहा। पिछले दो वर्ल्ड कप में वह कुछ कमाल नहीं कर सके। नौ मैचों में उनके नाम दो अर्धशतकों सहित 210 रन हैं। पर इस साल उन्होंने 10 मैचों में एक शतक समेत 420 रन बनाए हैं।

जोफ्रा आर्चर (ऑलराउंडर)
इंग्लैड ने शुरू में 14 खिलाड़ियों की घोषणा की थी, उसमें जोफ्रा आर्चर को जगह नहीं मिली। ससेक्स के पेसर और बारबाडोस में जन्मे आर्चर ने इसी महीने आयरलैंड के खिलाफ वनडे पदार्पण किया। अब तक तीन वनडे मैचों में उन्होंने तीन विकेट लिए। 

आईपीएल में छाए : आईपीएल में दमदार प्रदर्शन कर जोफ्रा ने वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी पेश की थी। 24 वर्षीय जोफ्रा ने आईपीएल में शानदार गेंदबाजी करते हुए 11 मैचों में 11 विकेट झटके थे। 

आर्चर के लिए नियम बदला: मंगलवार को चयनकर्ताओं ने जोफ्रा को टीम में शामिल कर लिया। शायद उन्हीं के लिए इंग्लैंड ने राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने की पात्रता की समयावधि सात साल से घटाकर तीन साल कर दी है। 

ICC World Cup 2019: ये हैं इंग्लैंड के महारथी, गेम बदलने का रखते हैं दम

दबाव से निपटना आता है : आर्चर
आर्चर ने कहा, मैंने 50 ओवरों और इसके अलावा भी कई प्रारूप में मैच खेले हैं, इसलिए मुझे पता है कि दबाव से कैसे निपटा जाता है। हमारी टीम के दूसरे खिलाड़ियों की तुलना में मुझे काफी फायदा होगा। हम आईपीएल में (एक सीजन में) दो बार खेलते हैं, इसलिए आप उनकी कमजोरियों को जानते हैं। 

लिआम प्लंकेट (गेंदबाज) (82 मैच, 124 विकेट, 6 बार चार विकेट, 1 बार पांच विकेट)
टीम में सबसे अनुभवी 34 साल के प्लंकेट अपने पहले और आखिरी वर्ल्डकप को यादगार बनाने में कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने पाक और आयरलैंड के खिलाफ पिछले चार मैचों में ही आठ विकेट झटकर अपनी फॉर्म साबित की है।.

रिकॉर्ड बुक
रैंकिग में इंग्लैंड नंबर 1
तीन बार उपविजेता - 1979, 1987, 1992
73 मैच अब तक इंग्लैंड की टीम ने वर्ल्ड कप में खेले
41 मैच जीते, 30 हारे जबकि दो मुकाबले बेनतीजा रहे
3 बार इंग्लैंड की टीम फाइनल में पहुंची, दो बार सेमीफाइनल में हारी
1992 में टीम आखिरी बार फाइनल में पहुंची, 22 रन से पाक ने हराया
18 वनडे सीरीज तीन साल में खेली, 14 जीती, 3 हारी, 1 ड्रॉ रहीं

टीम: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, टॉम कुरेन, लियाम डासन, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जेम्स विंसे, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICC World Cup 2019 Can England end their 44 year drought know about gameplan key player and prediction