फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटधौनी ग्लव्स विवाद: समर्थन में उतरा बॉलीवुड, जानिए किसने क्या कहा

धौनी ग्लव्स विवाद: समर्थन में उतरा बॉलीवुड, जानिए किसने क्या कहा

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी द्वारा वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) मैच के दौरान अपने ग्लव्स पर अर्द्धसैनिक बलों के 'बलिदान बैज' को लगाने पर आईसीसी ने सख्त रवैया अपनाया है।...

धौनी ग्लव्स विवाद: समर्थन में उतरा बॉलीवुड, जानिए किसने क्या कहा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 07 Jun 2019 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी द्वारा वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) मैच के दौरान अपने ग्लव्स पर अर्द्धसैनिक बलों के 'बलिदान बैज' को लगाने पर आईसीसी ने सख्त रवैया अपनाया है। आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा है कि वह धौनी को यह बैज हटाने के लिए कहे, क्योंकि यह क्रिकेट के नियमों को उल्लंघन है। 

5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में धौनी को विकेटकीपिंग करते समय इस बैज का प्रयोग करते पहली बार देखा गया था। धौनी ने 40वें ओवर में जब चहल की गेंद पर एंडिले फेलुकवायो को स्टंप किया तो कैमरे ने उनके ग्लव्स को फोक किया जिसपर 'बलिदान बैज' का चिन्ह बना हुआ था। लेकिन धौनी को इस मामले में बहुत सी बड़ी शख्सियतों का समर्थन मिला है। 

CWC 2019: धौनी के 'ग्लव्स विवाद' पर रैना ने कही बड़ी बात, कई खिलाड़ी सपोर्ट में उतरे

खेल जगत के बाद अब बॉलीवुड से भी धौनी को समर्थन मिल रहा है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय विलास राव देशमुख के बेटे और बॉलीवुड अभिनेता रितेश देशमुख ने कहा है कि पूरा देश भारतीय सेना पर गर्व करता है और उसे भारतीय राजनीति से अलग मानता है। इसलिए धौनी को अपने ग्लव्स पर यह बैज लगाए रखना चाहिए। उन्हें आईसीसी की मांग पर इसे नहीं निकालना चाहिए। 

रितेश देशमुख ने ट्वीट करते हुए लिखा, भारतीय सेना हमेशा ही राजनीति से ऊपर रही है। हमें उस पर गर्व है। लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धौनी ने यह बैज अभिमान के प्रतीक के तौर पर हासिल किया था। इससे किसी की भावना आहत नहीं होती। बल्कि ये बहादुरों का सम्मान करती है।

वहीं, परेश रावल ने भी इस मामले में धौनी का समर्थन करते हुए एक ट्वीट किया है। 

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' फेम 'बबीता जी' यानि अभिनेत्री मुनमुन दत्ता ने भी धौनी का सपोर्ट किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि पूरा देश इस मामले में धौनी के साथ खड़ा है।

गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धौनी को ऑनरेरी लेफ्टिनेंट कर्नल की उपाधि मिली हुई है। यह उपाधि उन्हें पैराशूट रेजिमेंट में 2011 में दी गई थी। 2015 में उन्होंने बाकायदा पैरा ब्रिगेड की ट्रेनिंग ली थी। इस मामले में आईसीसी के नियम कहते हैं, आईसीसी कपड़ों और किसी भी तरह के अन्य उपकरणों पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान राजनीतिक, धार्मिक या जातिवादी संदेश नहीं लगा सकती। 

CWC 2019: धौनी के 'ग्लव्स विवाद' में कूदा खेल मंत्रालय, राजीव शुक्ला ने कही ये बात

धौनी को सीओए के प्रमुख विनोद राय का भी समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई ने आईसीसी से कहा है कि वह धौनी को अपने गल्व्स पर यह बैज लगाने की इजाजत दे दे। क्योंकि धौनी न तो इसका कोई व्यावसायिक इस्तेमाल कर रहे हैं और न ही धार्मिक। भारत ने अपने पहले मैच में अफ्रीका को हराया दिया है और अब उन्हें रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें