फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटwomen's world cup ind w vs ire w: 8 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, जानें मैच में बने कौन-कौन से records

women's world cup ind w vs ire w: 8 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, जानें मैच में बने कौन-कौन से records

आईसीसी महिला ट्वंटी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम पहुंच चुकी है। गुरुवार को हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया। ये आठ साल बाद पहला मौका है...

women's world cup ind w vs ire w: 8 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, जानें मैच में बने कौन-कौन से records
लाइव हिन्दुस्तान टीम,प्रोविडेंस (गयाना)Fri, 16 Nov 2018 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी महिला ट्वंटी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम पहुंच चुकी है। गुरुवार को हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया। ये आठ साल बाद पहला मौका है जब भारतीय महिला टीम ट्वंटी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंची है।

अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज (51) के लगातार दूसरे अर्धशतक के बाद स्पिनरों के कसे हुए प्रदर्शन से भारत ने आयरलैंड को 52 रन से हारकर जीत की हैट्रिक पूरी की। आयरलैंड ने भारत की मजबूत बल्लेबाजी को 20 ओवर में छह विकेट पर 145 रन पर रोका लेकिन आयरलैंड की बल्लेबाजों भारतीय स्पिनरों के सामने पूरी तरह से फेल हो गईं। भारत की ये लगातार तीसरी जीत है और उसके अपने ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया के बराबर छह अंक हो गए हैं। दोनों टीमें इस तरह सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं।

2010 के बाद अब सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

भारत इससे पहले 2010 में सेमीफाइनल में पहुंचा था। भारतीय टीम 2017 में इंग्लैंड में हुए वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच कर उपविजेता रही थी। आयरलैंड की टीम आठ विकेट पर 93 रन ही बना सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा। भारतीय पारी में मिताली के अर्शधतक का महत्वपूर्ण योगदान रहा। ओपनर मिताली राज ने लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक बनाया। मिताली ने 56 गेंदों पर 51 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। मिताली ने पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 56 रन बनाये थे। मिताली का ये 17वां ट्वंटी-20 अर्धशतक था।

मिताली ने रोहित-विराट को छोड़ा पीछे, टी-20 में बनाए सबसे ज्यादा रन

पूर्व कोच की न्यूजीलैंड टीम को खास सलाह, अगर विराट को रखना है शांत तो करिए ये काम

मंधाना ने दी तेज शुरुआत

ओपनर स्मृति मंधाना ने 29 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के के सहारे 33 रन बनाए। भारतीय ओपनरों ने पहले विकेट के लिए 10 ओवर में 67 रन की साझेदारी की। ये साझेदारी स्मृति के आउट होने से टूटी। जेमिमा रोड्रिग्स ने 11 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 18 रन बनाए। लेकिन इसके बाद बाकी बल्लेबाज टीम को बड़े स्कोर की तरफ नहीं ले जा सकी। इस टूर्नामेंट के भारत के पहले मैच में शतक जड़ चुकी कप्तान हरमनप्रीत कौर तीन गेंदों में एक छक्का उड़ाने के बाद सात रन बनाकर आउट हो गईं। वेदा कृष्णामूर्ति ने नौ गेंदों में एक चौके के सहारे नौ रन, दयालन हेमलता ने पांच गेंदों में चार रन और दीप्ति शर्मा ने सात गेंदों में एक चौके की मदद से नाबाद 11 रन बनाए।

गेंदबाजों ने दिखाया दम

मिताली अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुईं। आयरलैंड की तरफ से किम गार्थ ने 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए। भारत का स्कोर हालांकि बड़ा नहीं था लेकिन उसकी स्पिनरों ने उसे अपने शानदार प्रदर्शन से बड़ा बना दिया। लेफ्ट आर्म स्पिनर राधा यादव, ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा, कप्तान एवं ऑफ स्पिनर हरमनप्रीत कौर और लेग स्पिनर पूनम यादव ने आयरिश बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया।  राधा यादव ने 25 रन पर तीन विकेट, दीप्ति शर्मा ने 15 रन पर दो विकेट, पूनम यादव ने 14 रन पर एक विकेट और हरमनप्रीत ने 10 रन पर एक विकेट लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें