फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC महिला वर्ल्डकप INDvsWI: भारत ने सात विकेट से जीता मुकाबला

ICC महिला वर्ल्डकप INDvsWI: भारत ने सात विकेट से जीता मुकाबला

सलामी बल्लेबाज स्मति मंदाना के नाबाद शतक और स्पिनरों की कसी हुई गेंदबाजी से भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप के अपने दूसरे मैच में आज यहां वेस्टइंडीज को 45 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराकर...

Sushmeeta.semwalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 29 Jun 2017 10:41 PM

ICC महिला वर्ल्डकप INDvsWI: भारत ने सात विकेट से जीता मुकाबला

ICC महिला वर्ल्डकप INDvsWI: भारत ने सात विकेट से जीता मुकाबला1 / 2

सलामी बल्लेबाज स्मति मंदाना के नाबाद शतक और स्पिनरों की कसी हुई गेंदबाजी से भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप के अपने दूसरे मैच में आज यहां वेस्टइंडीज को 45 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराकर अपना विजय अभियान जारी रखा।
 
अपने पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड को 35 रन से हराने वाली भारतीय टीम के सामने 184 रन का लक्ष्य था। चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाली मंदाना ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखते हुए 108 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 106 रन बनाये। उन्होंने कप्तान मिताली राज (46) के साथ तीसरे विकेट के लिये 108 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारने के साथ उसकी बड़ी जीत भी सुनिश्चित की। भारत ने 42.3 ओवर में 3 विकेट पर 186 रन बनाये।

 इससे पहले भारतीय स्पिनरों की कसी हुई गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 183 रन ही बना पाई। उसका स्कोर एक समय 6 विकेट पर 91 रन था लेकिन नौवें नंबर की बल्लेबाज एफी फ्लैचर (नाबाद 36) और आठवें नंबर की शानेल डेली (33) की पारियों से वह सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। इन दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज  हेली मैथ्यूज ने 43 रन का योगदान दिया।

बड़ी चेतावनी: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों को दी चेतावनी, कहा- हो जाओगे टीम से बाहर

 इस जीत से भारत के दो मैचों में चार अंक हो गये हैं जबकि वेस्टइंडीज की यह लगातार दूसरी हार है। भारत अब अपना अगला मैच दो जुलाई को डर्बी में चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगा। 
        
भारत की जीत की नींव स्पिनरों ने रखी। लेग स्पिनर पूनम यादव ने दस ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिये। आफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने 27 रन देकर दो,  हरमनप्रीत कौर ने 42 रन देकर दो और बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट ने 23 रन देकर एक विकेट लिया। 
     
भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। उसने पहले ओवर में ही पूनम राउत का विकेट गंवा दिया जिन्होंने शार्ट पिच गेंद पर हुक करने के प्रयास में विकेट के पीछे कैच थमाया। उस समय भारत का खाता भी नहीं खुला था। उनका स्थान लेने के लिये उतरी दीप्ति (6) भी क्रीज पर पयार्प्त समय बिताने के बावजूद स्टेफनी टेलर की आफ ब्रेक पर गच्चा खाकर बोल्ड हो गयी। 
      
इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 90 रन की जबर्दस्त पारी खेलने वाली मंदाना ने शुरू से ही गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी। पारी के पांचवें ओवर में शमिलिया कोनेल पर मिडविकेट पर छक्का और फिर चौका जड़कर उन्होंने इसका सबूत दिया। इस 20 वषीर्य बल्लेबाज ने टेलर पर ही एक रन लेकर 57 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया और फिर चेडीन नेशन की गेंद पुल करके छह रन के लिये भेजी।

आगे पढ़ें मिताली रिकॉर्ड आगे बढ़ाने से केवल 4 रन से चूकी 

मिताली रिकॉर्ड आगे बढ़ाने से केवल 4 रन से चूकी

मिताली रिकॉर्ड आगे बढ़ाने से केवल 4 रन से चूकी 2 / 2

मिताली लगातार आठवें मैच में अर्धशतक बनाकर अपने रिकॉर्ड को आगे बढ़ाने से केवल 4 रन से चूक गयी। जब लग रहा था कि वह आसानी से इस मुकाम पर पहुंच जाएंगी आफ स्पिनर मैथ्यूज की गेंद पर उन्होंने मिडआफ पर कैच थमा दिया। भारतीय कप्तान ने अपनी पारी के दौरान मंदाना की सहयोगी की ही भूमिका निभायी तथा 88 गेंदों का सामना करके तीन चौके लगाये। 

मंदाना ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। उन्होंने टेलर की गेंद पर खूबसूरत ड्राइव से चौका जड़कर अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया और फिर मैथ्यूज पर विजयी चौका जड़कर अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर भी बनाया। मोना मेशराम 18 रन बनाकर नाबाद रही।    
     
इससे पहले  वेस्टइंडीज का स्कोर 6 ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 29 रन था लेकिन स्पिनरों के गेंद संभालते ही उसकी पारी लड़खड़ा गयी। मिताली ने एकता बिष्ट के रूप में पहली बार स्पिन आक्रमण लगाया और बायें हाथ की इस स्पिनर ने अपनी पहली गेंद ही पर ही सलामी बल्लेबाज फेलिसिया वाल्टर्स (9) को विकेटकीपर सुषमा वर्मा के हाथों कैच करा दिया। 
     
मैथ्यूज और कप्तान स्टेफनी टेलर (42 गेंदों पर 16 रन) ने इसके बाद लगभग 13 ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया हालांकि वे स्पिनरों के सामने खुलकर नहीं खेल पायीं। आफ स्पिनर दीप्ति शर्मा मैथ्यूज को अपनी ही गेंद पर कैच करके यह साझेदारी तोड़ी। मैथ्यूज ने 57 गेंदें खेली और सात चौके लगाये।

OMG! बेटे के साथ धौनी की फोटो को लेकर सरफराज का खास खुलासा, बोले- जब वो बड़ा होगा तो...
     
टेलर भी स्मति मंदाना के शानदार क्षेत्ररक्षण के कारण रन आउट होकर पवेलियन लौट गयी। पूनम यादव ने विकेटकीपर बल्लेबाज मेरिसा एगुलियरा को पवेलियन भेजने के बाद शुरू से रन बनाने के लिये जूझ रही डींड्रा डोटिन का विकेट भी हासिल किया। डींड्रा ने 48 गेंदें खेली तथा केवल सात रन बनाये। 
      
हाथ में दर्द के कारण शुरू में मैदान छोड़ने वाली हरमनप्रीत ने वापसी के बाद कीशोना नाइट (पांच) का विकेट लेकर स्कोर छह विकेट पर 91 रन कर दिया। चेडीन नेशन (12) और शानेल डेली ने सातवें विकेट के लिये 30 रन जोड़कर स्थिति सुधारी। 
      
चेडीन के हरमनप्रीत पर लंबा शाट खेलने के प्रयास में स्टंप आउट हो गयी लेकिन उनका स्थान लेने के लिये उतरी फ्लैचर ने कुछअच्छे शाट खेले। उन्होंने अपनी 23 गेंद की पारी में चार चौके लगाये जिनमें हरमनप्रीत की पारी की आखिरी तीन गेंदों पर लगाये गये चौके भी शामिल हैं।