फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC U-19 WC: अफगानी बॉलर नूर अहमद ने पाक बल्लेबाज मोहम्मद हुरैरा को किया मांकड़ आउट, फिर शुरू हुई बहस

ICC U-19 WC: अफगानी बॉलर नूर अहमद ने पाक बल्लेबाज मोहम्मद हुरैरा को किया मांकड़ आउट, फिर शुरू हुई बहस

विश्व कप यू-19 में पाकिस्तान ने चौथे क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार (31 जनवरी) को अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में पाकिस्तान का मुकाबला भारत ने 4 फरवरी को होगा। इस मैच में एक...

ICC U-19 WC: अफगानी बॉलर नूर अहमद ने पाक बल्लेबाज मोहम्मद हुरैरा को किया मांकड़ आउट, फिर शुरू हुई बहस
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 01 Feb 2020 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्व कप यू-19 में पाकिस्तान ने चौथे क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार (31 जनवरी) को अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में पाकिस्तान का मुकाबला भारत ने 4 फरवरी को होगा। इस मैच में एक अफगानी गेंदबाज ने पाकिस्तानी बल्लेबाज को मांकड़ स्टाइल में आउट किया। इस मांकड़ स्टाइल आउट के बाद एक बार फिर से मांकड़िग को लेकर बहस तेज हो गई है। 

अफगानिस्तान के स्पिनर नूर अहमद ने पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद हुरैरा को विवादास्पद ढंग से मांकड स्टाइल में आउट कर दिया था। यह वाकया 28वें ओवर में उस समय हुआ जब पाकिस्तान के रनों का पीछा कर रहा था। हुरैरा क्रीज पर मौजूद थे। जब नूर ने पांचवीं गेंद फेंकी तो हुए क्रीज से बाहर निकल गए। 

NZvsIND: ऋषभ पंत को नहीं खिलाने पर भड़के वीरेंद्र सहवाग, बोले- अगर वह मैच विनर हैं तो उन्हें क्यों नहीं खिलाया जा रहा

नूर ने गिल्लियां उड़ा दीं और जोरदार अपील की। हुरैरा अपने इस तरह आउट होने से चकित रह गए। तीसरे अंपायर के पास जाने से पहले मैदान पर खड़े अंपायर ने खिलाड़ियों से बात की। तीसरे अंपायर ने देखा कि हुरैरा क्रीज से बाहर हैं और उन्हें रन आउट दे दिया। 

अंडर 19 वर्ल्ड कप में मांकड़िंग के बाद एक बार फिर से क्रिकेट जगत दो धड़ों में बंटा हुआ नजर आ रहा है। कुछ क्रिकेटरों ने इसे खेल भावना का अपमान बताया है तो वहीं जेम्स एंडरसन ने तो मांकड़िंग को बैन करने की बात कही है। वहीं, अफगानिस्तान के अंडर 19 कप्तान फरहान जखील ने भी इसे खेल भावना के खिलाफ बताया है।

पाकिस्तान को इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और पकिस्तान ने आसानी से जीत का लक्ष्य हासिल कर लिय। पाकिस्तान ने 8.5 ओवर शेष रहते 190 रन बना लिए। हुरैरा 76 गेंदों पर 64 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे।

धोनी ने साक्षी को किया ट्रोल, बोले- अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए... देखें मजेदार VIDEO

जानें, क्या हैं मांकड़िंग नियम
पूर्व भारतीय ऑलराउंडर वीनू मांकड के नाम पर रखा गया था। बात दिसंबर 1947 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की है। मांकड ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज बिल ब्राउन को उस समय रनआउट कर दिया था जब वह नॉन स्ट्राइकर एंड पर क्रीज से बाहर खड़े दिखाई दे रहे थे। मांकड ने खुद को गेंदबाजी करने से रोका और ब्राउन को रनआउट कर दिया। मांकड ने ब्राउन को दो बार इसी अंदाज में रनआउट किया था। पहला वाक्या अभ्यास मैच में हुआ था और दूसरा सीरीज के दूसरे टेस्ट में हुआ था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें