फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC टेस्ट रैंकिंग:विराट कोहली वर्ल्ड नं 2, द. अफ्रीकी गेंदबाजों का दबदबा

ICC टेस्ट रैंकिंग:विराट कोहली वर्ल्ड नं 2, द. अफ्रीकी गेंदबाजों का दबदबा

भारतीय कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे और सातवें स्थान पर बरकरार हैं। विराट कोहली के 912 अंक हैं और वह शीर्ष पर चल रहे आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से...

ICC टेस्ट रैंकिंग:विराट कोहली वर्ल्ड नं 2, द. अफ्रीकी गेंदबाजों का दबदबा
एजेंसी,दुबईWed, 04 Apr 2018 04:26 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे और सातवें स्थान पर बरकरार हैं। विराट कोहली के 912 अंक हैं और वह शीर्ष पर चल रहे आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 अंक पीछे हैं। पुजारा के 810  अंक हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह 803 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर हैं। रविंद्र जडेजा आलरउंडरों की सूची में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं।
          
दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ऐडम मार्करम बल्लेबाजी रैंकिंग में नौवें स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच क्राइस्टचर्च में ड्रा हुए दूसरे टेस्ट के बाद यह रैकिंग जारी की गई है। जोहानसबर्ग में चौथे और अंतिम टेस्ट में आॅस्ट्रेलिया पर दक्षिण अफ्रीका की 492  रन की जीत के दौरान मार्करम ने 152 और 37 रन की पारी खेली थी जिससे वह छह स्थान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई है। दक्षिण अफ्रीका ने श्रृंखला 3-1  से जीती।
    
मार्करम पहली बार शीर्ष 10 में     
मार्करम के सलामी जोड़ीदार डीन एल्गर ने भी दूसरी पारी में 81 रन सहित मैच में कुल 100 रन बनाए और उन्हें भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस पांच स्थान के फायदे के साथ 17 वें, जबकि तेंबा बावुमा 12 स्थान के फायदे के साथ 39 वें स्थान पर हैं। आॅस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन आठ स्थान के फायदे के साथ 53 वें पायदान पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे नंबर पर हैं।
         
कगिसो रबाडा पहले स्थान पर करकरार 
गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को काफी फायदा हुआ है। मैच में 51 रन देकर नौ विकेट चटकाने वाले वर्नोन फिलेंडर छह स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पहुंच गए हैं। कगिसो रबाडा तीन रैंकिंग अंक और जोड़कर 902 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं। मोर्ने मोर्कल अपने करियर में पहली बार 800 अंक के आंकड़े को छूने के बाद आॅस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के साथ संयुक्त छठे स्थान पर हैं। जोहानसबर्ग में नौ विकेट चटकाने वाले कमिंस ने 18 अंकों का फायदा हुआ है।
          
इंग्लैंड के खिलाफ मैन आफ द मैच बने न्यूजलैंड के टिम साउथी तीन स्थान के फायदे के साथ 13 वें स्थान पर हैं। स्टुअर्ट ब्राड पांच स्थान आगे बढ़कर 12 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस बीच न्यूजीलैंड, आॅस्ट्रेलिया को पछाड़कर आईसीसी टीम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इससे न्यूजीलैंड को एक लाख डालर का फायदा भी होगा क्योंकि तीन अप्रैल की कट आफ तारीख तक तीसरे स्थान पर रहने के लिए उसे आईसीसी से अब दो लाख डालर मिलेंगे। चौथे स्थान पर रहने से आॅस्ट्रेलिया को आधी राशि मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें