फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC Test rankings: विराट कोहली ने टेस्ट रैंकिंग में लगाई छलांग, बुमराह और पंत को भी हुआ फायदा

ICC Test rankings: विराट कोहली ने टेस्ट रैंकिंग में लगाई छलांग, बुमराह और पंत को भी हुआ फायदा

भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान विराट कोहली बुधवार को जारी लेटेस्ट आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज में...

ICC Test rankings: विराट कोहली ने टेस्ट रैंकिंग में लगाई छलांग, बुमराह और पंत को भी हुआ फायदा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 19 Jan 2022 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान विराट कोहली बुधवार को जारी लेटेस्ट आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में 2 स्थान की छलांग लगाई।  भारतीय स्टार विराट कोहली ने कप्तान के रूप में अपने आखिरी टेस्ट में 29 और 79 बनाए थे। कोहली का शानदार बल्लेबाजी प्रयास व्यर्थ गया, क्योंकि भारत तीसरा टेस्ट 7 विकेट से हार गया और 3 मैचों की सीरीज 1-2 से गंवा दी। कोहली ने केपटाउन में तीसरे टेस्ट के एक दिन बाद भारत के टेस्ट कप्तान का पद छोड़ दिया।


 

शीर्ष 10 में केवल दो भारतीय बल्लेबाज

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के निर्णायक तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में विकेटकीपर ऋषभ पंत के नाबाद शतक ने उन्हें 10 पायदान ऊपर उठाकर 14वें स्थान पर पहुंचा दिया। जबकि केपटाउन में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के छह विकेटों ने उन्हें गेंदबाजी चार्ट में शीर्ष 10 में वापस पहुंचा दिया है।  हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हुए रोहित शर्मा ने स्टार ओपनर के रूप में अपना 5वां स्थान बरकरार रखा। कोहली के साथ रोहित आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष 10 में केवल दो भारतीय बल्लेबाज हैं।



रैंकिंग के सप्ताहिक अपडेट में केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट के प्रदर्शन पर गौर किया गया। मेजबान टीम ने यह टेस्ट सात विकेट से जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला जीती। मैच में 72 और 82 रन की पारियां खेलकर दक्षिण अफ्रीका की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कीगन पीटरसन 68 स्थान की लंबी छलांग के साथ 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

पीटरसन को सीरीज में सर्वाधिक 276 रन बनाने के लिए सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने सीरीज की शुरुआत 158वें पायदान के साथ की थी। तेंबा बावुमा बल्लेबाजी रैंकिंग में सात स्थान ऊपर 28वें और रासी वान डेर डुसेन 12 स्थान ऊपर 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तेज गेंदबाजों कैगिसो रबाडा (दो स्थान के फायदे से तीसरे) और लुंगी एनगिडी (छह स्थान के फायदे से 21वें) की रैकिंग में भी सुधार हुआ है। 

ट्रेविस हेड को रैंकिंग में हुआ फायदा       

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पांचवें मैच में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड बल्लेबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। होबार्ट में पहली पारी में 101 रन बनाने वाले हेड ने सीरीज में सर्वाधिक 357 रन बनाए जिसके के लिए उन्हें सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। वह सात स्थान के फायदे से भारत के रोहित शर्मा के साथ संयुक्त पांचवें स्थान पर हैं।
        

हेड की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 10वीं थी जिस पर वह पिछले महीने काबिज थे। ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें और अंतिम टेस्ट में 146 रन की जीत के साथ श्रृंखला 4-0 से जीती और डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। ऑस्ट्रेलिया के आलराउंड कैमरन ग्रीन 74 और 23 रन की पारी खेलने के बाद 23 स्थान के फायदे से संयुक्त 66वें पायदान पर हैं। वह गेंदबाजों की सूची में भी 13 स्थान चढ़कर 62वें नंबर पर हैं। मैच में चार विकेट चटकाने वाले स्कॉट बोलैंड 49 से 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
        

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्राउले नौ स्थान के फायदे से 68वें स्थान पर हैं। मैच में छह विकेट चटकाने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड 14वें से 12 स्थान पर पहुंच गए हैं। ओली रोबिनसन 24वें जबकि मार्क वुड 31वें स्थान पर हैं। इन दोनों को क्रमश: एक और सात स्थान का फायदा हुआ है।
        

एकदिवसीय रैंकिंग में वेस्टइंडीज और आयरलैंड तथा श्रीलंका और जिंबाब्वे के बीच श्रृंखला के मैचों पर गौर किया गया। आयरलैंड के आफ स्पिनर एंडी मैकब्राइन दो बार चार विकेट चटकाने के बाद 17 स्थान की छलांग के साथ शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं। वेस्टइंडीज के स्पिनर अकील हुसैन दो स्थान आगे बढ़कर संयुक्त 59वें स्थान पर हैं।
        

जिंबाब्वे के सीन विलियम्स 100 और 40 रन की पारियां खेलने के बाद आठ स्थान के फायदे से 40वें स्थान पर हैं। श्रीलंका के बल्लेबाज करियावास असालंका 71 और 23 रन की पारियां खेलने के बाद 16 स्थान आगे बढ़कर 52वें पायदान पर हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें