ICC Test Rankings India retains at number one position virat kohli holds on to second spot after Steve Smith - ICC Test Ranking : स्मिथ-विराट में लंबा फासला कायम, भारत नंबर-1 पर मजबूत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC Test Ranking : स्मिथ-विराट में लंबा फासला कायम, भारत नंबर-1 पर मजबूत

steve smith and virat kohli

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने ताजा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है और वह भारतीय कप्तान विराट कोहली से तालिका में काफी आगे बने हुए हैं जबकि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की नंबर एक स्थान पर स्थिति मजबूत बनी हुई है।

स्मिथ के अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने भी शीर्ष पर अपना स्थान बरकरार रखा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने एशेज सीरीज के ड्रॉ समाप्त होने के बाद जारी टेस्ट रैंकिंग में इसकी जानकारी दी। अंतिम मैच में इंग्लैंड ने 135 रन की जीत दर्ज की और सीरीज़ 2-2 से ड्रॉ समाप्त रही थी। हालांकि पिछले विजेता होने के कारण ऑस्ट्रेलिया ने एशेज अपने पास बरकरार रखी।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ ने अंतिम मैच में 80 और 23 रन की पारियां खेलीं और दूसरे नंबर पर मौजूद भारत के विराट से 34 अंकों का फासला बनाये रखा। स्मिथ के बल्लेबाजी रैंकिंग में कुल 937 रेटिंग अंक हैं जबकि विराट के खाते में 903 अंक हैं। स्मिथ ने एशेज सीरीज की शुरूआत 857 अंकों और चौथे पायदान के साथ की थी लेकिन चार मैचों में अपने 774 रनों की बदौलत वह दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गये। यह एक सीरीज में स्मिथ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। विराट के पास अब अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन टेस्टों की घरेलू सीरीज में स्मिथ से अपना फासला कम करने का मौका रहेगा।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत 120 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है। सीरीज ड्रॉ खेलने के बाद आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के 56-56 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया चौथे और इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है। टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज़, दक्षिण अफ्रीका, बंगलादेश और पाकिस्तान का अभी खाता नहीं खुला है।

गेंदबाजी रैंकिंग में पैट कमिंस अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं और उनके 908 रेटिंग अंक हैं और वह अपनी 914 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के करीब पहुंच रहे हैं। वह दूसरे स्थान के दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा से 57 अंक आगे हैं। कमिंस ने सीरीज में कुल 29 विकेट निकाले थे। जोश हेजलवुड 12वें नंबर पर खिसक गए हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे नंबर पर कायम हैं।

हालांकि बल्लेबाज़ों में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को आखिरी टेस्ट के बाद सात स्थानों का नुकसान हुआ है और वह 24वें नंबर पर खिसक गए हैं। पांच मैचों की सीरीज़ में वार्नर को कुल 19 स्थानों का नुकसान हुआ है जबकि उन्होंने सीरीज की शुरूआत पांचवें नंबर से की थी। उन्होंने 10 पारियों में केवल 95 रन ही बनाये। इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जोफ्रा आर्चर पहली बार शीर्ष 40 में पहुंच गये हैं। उन्होंने आखिरी मैच की पहली पारी में छह विकेट निकाले थे जबकि लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज सैम करेन छह स्थान उठकर 65वें नंबर पर पहुंच गये हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICC Test Rankings India retains at number one position virat kohli holds on to second spot after Steve Smith