फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC Test Ranking: जुरेल ने लगाई लंबी छलांग, गिल-यशस्वी को भी हुआ फायदा, रोहित और कोहली को झेलना पड़ा घाटा

ICC Test Ranking: जुरेल ने लगाई लंबी छलांग, गिल-यशस्वी को भी हुआ फायदा, रोहित और कोहली को झेलना पड़ा घाटा

Latest ICC Test Ranking: भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को भी फायदा हुआ है। रोहित और कोहली को घाटा झेलना पड़ा।

ICC Test Ranking: जुरेल ने लगाई लंबी छलांग, गिल-यशस्वी को भी हुआ फायदा, रोहित और कोहली को झेलना पड़ा घाटा
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 02:42 PM
ऐप पर पढ़ें

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को टेस्ट प्लेयर्स की ताजा रैंकिंग जारी की है। भारत के युवा विकेटकीपर ध्रुव जुरेल ने बल्लेबाजों की सूची में लंबी छलांग लगाई है। जुरेल इंडिया वर्सेस इंग्लैंड रांची टेस्ट के बाद 31 पायदान ऊपर 69वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 461 रेटिंग अंक हैं। उन्होंने रांची में खेले गए चौथे टेस्ट में कमाल की बल्लेबाजी की थी। जुरेल ने पहली पारी में मुश्किल हालात में 90 और दूसरी पारी में नाबाद 39 रन बनाए। उन्होंने शुभमन गिल के साथ 72 रन की अटूट साझेदरी कर भारत को पांच विकेट से जीत दिलाई थी। जुरेल प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल और गिल को भी फायदा हुआ है। यशस्वी तीन स्थान ऊपर यानी 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर बेस्ट टेस्ट रैंकिंग हैं। उनके फिलहाल 721 रेटिंग अंक हैं। यशस्वी ने आखिरी मैच में 73 और 37 रन का योगदान दिया। वन डाउन उतरे गिल ने रांची में 38 रन के अलावा नाबाद 52 रन की बेहद अहम पारी खेली थी और वह चार पायदान चढ़कर 31वें पर चले गए हैं। उनके 616 अंक हैं। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (720 अंक) को एक स्थान और विराट कोहली (744 अंक) को दो स्थान का नुकसान झेलना पड़ा है। 

फिफ्टी जड़ने वाले रोहित 13वें और कोहली नौवें नंबर पर खिसक गए हैं। कोहली निजी कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। भारत ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन की बादशाहत बरकरार है। वह 893 अंकों के साथ टॉप पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (818) दूसरे और इंग्लैंड के जो रूट (799) तीसरे नंबर पर हैं। रूट ने चौथे टेस्ट में शतक ठोका था, जिससे उन्हें दो स्थान का लाभ मिला। 

वहीं, रूट टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाकर चौथे पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में रविंद्र जडेजा शीर्ष पर हैं। गेंदबाजों की रैकिंग में जसप्रीत बुमराह टॉप पर कायम हैं। बुमराह को रांची में आराम दिया गया था। भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव चार विकेट लेने के बाद 10 पायदान चढ़कर 32वें पर आ गए हैं। यह उनके करियर की नई सर्वोच्च रैंकिंग है। गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच 7 मार्च से धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें