फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC Rankings: जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड की बैंड बजाने का मिला बड़ा ईनाम, बने नंबर-1 टेस्ट बॉलर

ICC Rankings: जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड की बैंड बजाने का मिला बड़ा ईनाम, बने नंबर-1 टेस्ट बॉलर

आईसीसी टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह ने पहला स्थान हासिल कर लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट मैच में 9 विकेट लेने वाले बुमराह मैन ऑफ द मैच भी चुने गए थे। भारत ने मैच जीता था।

ICC Rankings: जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड की बैंड बजाने का मिला बड़ा ईनाम, बने नंबर-1 टेस्ट बॉलर
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 07 Feb 2024 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

ICC Test Rankings: इंडिया वर्सेस इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के बाद आईसीसी टेस्ट बॉलिंग, टेस्ट बैटिंग और टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। विशाखापट्टनम टेस्ट मैच में इंग्लैंड की बैंड बजाने वाले जसप्रीत बुमराह नंबर-1 टेस्ट बॉलर बन गए हैं। भारत की ओर से पहली बार कोई तेज गेंदबाज नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज बना है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह इकलौते ऐसे गेंदबाज भी बन गए हैं, जो तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 की गद्दी हासिल कर चुके हैं, उनसे पहले यह कोई और नहीं कर पाया है। भारत की ओर से इससे पहले आर अश्विन, रविंद्र जडेजा और बिशन सिंह बेदी टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाज बने हैं, लेकिन तीनों ही स्पिनर हैं। बुमराह ने विशाखापट्टनम टेस्ट में कुल 9 विकेट चटकाए थे, जिसमें पहली पारी में तो उन्होंने कुल छह विकेट लिए थे। बुमराह को इस दमदार गेंदबाजी का फायदा रैंकिंग में भी मिला। 881 रेटिंग पॉइंट्स के साथ बुमराह नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं, जबकि साउथ अफ्रीका के कगीसो रबाडा 851 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर हैं। तीसरे नंबर पर आर अश्विन हैं, जिनके खाते में 841 रेटिंग पॉइंट्स हैं। 

पंत की वापसी पर आया सबसे बड़ा अपडेट, पोंटिंग बोले- IPL खेलेगा लेकिन...

विशाखापट्टनम टेस्ट में आर अश्विन को औसत प्रदर्शन का नुकसान उठाना पड़ा और वह दो पायदान नीचे लुढ़क गए, वहीं बुमराह को तीन पायदान का फायदा मिला। चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस हैं, वहीं पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ही जोश हेजलवुड विराजमान हैं। श्रीलंकाई गेंदबाज प्रभात जयसूर्या को अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट मैच में बढ़िया गेंदबाजी का फायदा मिला और वह तीन पायदान की छलांग के साथ छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। सातवें, आठवें, नौवें और 10वें नंबर पर क्रम से जेम्स एंडरसन, नाथन लियोन, रविंद्र जडेजा और ओली रॉबिन्सन हैं। 

NZ ने साउथ अफ्रीका को धोया, WTC पॉइंट्स टेबल में AUS-IND को हुआ नुकसान

रविंद्र जडेजा ने दूसरा टेस्ट मैच चोट के चलते नहीं खेला और इसी वजह से उनको रैंकिंग में दो पायदान का नुकसान भी उठाना पड़ा। आईसीसी मेंस टेस्ट बैटिंग रैंकिंग की बात करें तो केन विलियमसन नंबर-1 की गद्दी पर जमे हुए हैं। एक पायदान के फायदे के साथ स्टीव स्मिथ दूसरे पायदान पर आ गए हैं। जो रूट तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। विराट कोहली को रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा और वह सातवें नंबर पर खिसक गए हैं। चौथे, पांचवें और छठे नंबर पर क्रम से डेरेल मिचेल, बाबर आजम और उस्मान ख्वाजा हैं। रोहित शर्मा को एक पायदान का नुकसान हुआ और वह 13वें नंबर पर खिसक गए हैं। आईसीसी मेंस टेस्ट ऑलराउंडर्स रैंकिंग में रविंद्र जडेजा टॉप पर बने हुए हैं। बेन स्टोक्स को एक स्थान का फायदा मिला और वह चौथे पायदान पर आ गए हैं। आर अश्विन दूसरे जबकि शाकिब अल हसन तीसरे पायदान पर बने हुए हैं। जो रूट दो पायदान लुढके और छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें