ICC ODI World Cup 2019 Know about the all six grounds where Indian Cricket Team will play its total nine Round Robin Matches - ICC ODI WC 2019: इन 6 मैदानों पर भारत खेलेगा राउंड रॉबिन के अपने 9 मुकाबले 1 DA Image
7 दिसंबर, 2019|7:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC ODI WC 2019: इन 6 मैदानों पर भारत खेलेगा राउंड रॉबिन के अपने 9 मुकाबले

इंग्लैंड के मैदानों में ऐजबस्टन में बोली है भारत की तूती
इंग्लैंड के मैदानों में ऐजबस्टन में बोली है भारत की तूती

विश्व कप के प्रबल दावेदारों में शामिल भारत 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले क्रिकेट महाकुंभ के लीग चरण के 9 मैच 6 मैदानों पर खेलेगा, जिनमें से बर्मिंगम का एजबेस्टन, मैनचेस्टर का ओल्ड ट्रैफर्ड, साउथैम्पटन का रोज बाउल, लंदन का द ओवल, नॉटिंगम का टेंट ब्रिज और लीड्स का हेडिंग्ले मैदान शामिल हैं। एजबेस्टन में भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है। भारत ने एजबेस्टन में अब तक दस एकदिवसीय मैच खेले हैं जिनमें से 7 में उसे जीत और केवल 3 में हार मिली है।

 

READ ALSO: ऋषभ पंत के भारत की विश्व कप टीम में शामिल होने की संभावना लगभग खत्म

एजबेस्टन में भारत के सामने मेजबान इंग्लैंड
एजबेस्टन में भारत के सामने मेजबान इंग्लैंड

भारत ने बर्मिंगम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में 2013 से लगातार 5 मैच जीते हैं जिनमें पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 और 2017 में 8 विकेट और 124 रन की दो बड़ी जीत भी शामिल हैं। लेकिन विश्व कप के दौरान एजबेस्टन में भारत का मुकाबला अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी से नहीं बल्कि मेजबान इंग्लैंड (30 जून) और बांग्लादेश (2 जुलाई) से होगा। इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने यहां चार मैच खेले हैं जिनमें से तीन में उसे जीत मिली है। बांग्लादेश को भी भारत ने 2017 में इस मैदान पर 9 विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

READ ALSO: जानिए शिखर धवन ने क्यों कहा, 'रोहित मेरी बीवी थोड़ी है, जो रोज बात करूं'

मैनचेस्टर में भारत का सामना वेस्ट इंडीज से
मैनचेस्टर में भारत का सामना वेस्ट इंडीज से

भारत का अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से सामना 16 जून को ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में होगा जहां उसने 2007 के बाद कोई वनडे नहीं खेला है। इस मैदान पर भारत ने आठ मैचों में से 3 में जीत दर्ज की और 5 में उसे हार मिली है। भारत ने हालांकि 1999 के विश्व कप में पाकिस्तान को इस मैदान पर 47 रन से पराजित किया था। मैनचेस्टर में भारत 27 जून को वेस्ट इंडीज से भी भिड़ेगा। भारत ने 1983 विश्व कप के लीग चरण में इसी मैदान पर कैरेबियाई टीम को 34 रन से हराकर सनसनी फैला दी थी। लेकिन इसके बाद दोनों टीमें कभी इस मैदान पर आमने सामने नहीं हुई।

READ ALSO: अजिंक्य रहाणे ने कहा- इंग्लैंड की टीम अच्छी, विश्व कप के हैं कई दावेदार

साउथैम्पटन में भारत के सामने साउथ अफ्रीका
साउथैम्पटन में भारत के सामने साउथ अफ्रीका

विराट कोहली की टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोज बाउल, साउथैम्पटन के मैदान पर करेगी। इस ग्राउंड पर भारत ने तीन मैचों में 1 में जीत दर्ज की है, जबकि 2 मैचों उसे हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने इस मैदान पर एकमात्र जीत 2004 में कीनिया के खिलाफ दर्ज की थी। दक्षिण अफ्रीका के अलावा अफगानिस्तान (22 जून) से भी भारत इसी मैदान पर भिड़ेगा। 

READ ALSO: ICC ODI WC 2019: भारत की उम्मीदों का बड़ा दारोमदार ओपनिंग जोड़ी पर

द ओवल, लंदन में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत
द ओवल, लंदन में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत

ऑस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती का सामना भारतीय टीम 9 जून को ओवल में करेगी। भारत ने इस मैदान पर सर्वाधिक 15 वनडे खेले हैं जिनमें से उसने केवल 5 में जीत दर्ज की है जबकि 9 मैच गंवाए हैं। एक मैच का परिणाम नहीं निकला। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां 1999 विश्व कप में मैच खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 77 रन से जीता था।

READ ASLO: ICC ODI WC 2019: शास्त्री बोले- चिंता की बात नहीं, हमारे तरकश में हैं कई तीर

ट्रेंटब्रिज, नॉटिंगम में न्यूजीलैंड से भारत का मुकाबला
ट्रेंटब्रिज, नॉटिंगम में न्यूजीलैंड से भारत का मुकाबला

भारतीय टीम न्यूजीलैंड (13 जून) से ट्रेंटब्रिज, नॉटिंगम में और श्रीलंका (6 जुलाई) से हेडिंग्ले, लीड्स में भिड़ेगी। नॉटिंगम में भारतीय टीम ने 7 मैचों में से 3 में जीत और इतने ही मैचों में हार का सामना किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने हालांकि विश्व कप में इंग्लैंड में जो तीन मैच खेले हैं उनमें उसे हार मिली है। इनमें विश्व कप 1999 का इसी मैदान पर खेला गया मैच भी शामिल है।

 

READ ALSO: ICC ODI WC 2019 : पुजारा ने बताया कैसे टीम इंडिया बन सकती है वर्ल्ड चैंपियन

हेडिंग्ले, लीड्स में भारत के सामने श्रीलंका
हेडिंग्ले, लीड्स में भारत के सामने श्रीलंका

लीड्स में भारतीय टीम दसवां मैच खेलने के लिए उतरेगी। उसने अभी तक इस मैदान पर 9 मैचों में से 3 में जीत दर्ज की है। भारत ने इस मैदान पर आखिरी जीत 2007 में दर्ज की थी। भारत और श्रीलंका लीड्स में पहली बार आमने सामने होंगे।

READ ALSO: ICC ODI WC 2019 : फिक्सिंग से निपटने के लिए ICC ने अपनाया नया तरीका