फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटICC ODI Rankings: विराट कोहली दूसरे स्थान पर बरकरार, क्विंटन डी कॉक की टॉप-5 में हुई वापसी

ICC ODI Rankings: विराट कोहली दूसरे स्थान पर बरकरार, क्विंटन डी कॉक की टॉप-5 में हुई वापसी

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्न सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के...

ICC ODI Rankings: विराट कोहली दूसरे स्थान पर बरकरार, क्विंटन डी कॉक की टॉप-5 में हुई वापसी
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 26 Jan 2022 04:12 PM

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्न सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के साथ आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने वाले कोहली ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 116 रन बनाए। 

भारतीय वनडे टीम की कप्तानी संभालने जा रहे रोहित शर्मा चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेले लेकिन उन्होंने तीसरा स्थान कायम रखा है। कोहली के 836 रेटिंग अंक है, जबकि रोहित के 801 रेटिंग अंक है । पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 873 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर है। दक्षिण अफ्रीका के रासी वान डेर डुसेन शीर्ष दस में पहुंचकर दसवें स्थान पर हैं । क्विंटोन डिकॉक चार पायदान चढकर पांचवें स्थान पर हैं । डिकॉक ने सीरीज में सर्वाधिक 229 और डुसेन ने 218 रन बनाए। आईसीसी द्वारा बल्लेबाजों की लेटेस्ट वनडे रैंकिंग में शीर्ष-10 में सिर्फ दो भारतीय (विराट कोहली और रोहित शर्मा ) शामिल हैं।

 

 

 

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से हटा दिया गया था। वनडे सीरीज में विराट कोहली ने दो अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि टीम इंडिया को 0-3 से सीरीज गंवानी पड़ी।  कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में 3 मैचों में 80 से कम के स्ट्राइक रेट से 116 रन बनाए। भारत के लिए शिखर धवन ने 3 मैचों में सर्वाधिक 169 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और रासी वैन डेर डूसन ने आईसीसी द्वारा जारी बल्लेबाजों की लेटेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई है। डी कॉक आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2019 के बाद पहली बार शीर्ष पांच में हैं। भारत के खिलाफ सीरीज में डी कॉक ने 229 रन बनाए गए थे, जिसमें केप टाउन में फाइनल मैच में खेली गई 124 रनों की शानदार पारी शामिल है। प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे विकेटकीपर-बल्लेबाज चार स्थान के फायदे के साथ पांचवें स्थान पर है। 218 रन बनाने वाले वैन डेर डूसन 10 पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी चार्ट में नंबर 7 का स्थान बरकरार रखा है। बुधवार को जारी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को भी काफी फायदा हुआ है। तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी सीरीज में पांच विकेट के बाद शीर्ष- 20 में वापस आ गए हैं और स्पिनर केशव महाराज करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 33वें स्थान पर हैं। सीरीज में छह विकेट लेने के बाद एंडिले फेहलुकवायो सात पायदान के फायदे से 52वें स्थान पर हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा 21 पायदान चढकर 59वें स्थान पर हैं । उन्होंने तीन मैचों में 153 रन बनाए।  गेंदबाजी में लुंगी एंगिडि चार पायदान चढकर 20वें स्थान पर पहुंच गए । भारत के भुवनेश्वर कुमार चार पायदान गिरकर 22वें स्थान पर हैं। केशव महाराज 18 पायदान की छलांग लगाकर 33वें स्थान पर हैं । न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट पहले और ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड दूसरे स्थान पर हैं । 

 

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और विराट कोहली को कपिल देव ने लताड़ा, बोले- देश को रखो आगे
    

हरफनमौलाओं की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एंडिले फेलुक्वायो तीन पायदान चढकर 15वें स्थान पर हैं । टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में डेविड मलान तीन पायदान गिरकर चौथे स्थान पर है । जोस बटलर भी तीन पायदान गिरकर शीर्ष दस से बाहर हो गए हैं । टी20 हरफनमौलाओं की रैंकिंग में इंग्लैंड के हरफनमौला पांचवें नंबर पर हैं, जबकि उनसे पहले मोहम्मद नबी, शाकिब अल हसन, ग्लेन मैक्सवेल और वानिंदु हसरंगा हैं ।

epaper