फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटICC annual रैंकिंग में एक बार फिर T20 का बादशाह बनी टीम इंडिया, वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 5वें स्थान पर

ICC annual रैंकिंग में एक बार फिर T20 का बादशाह बनी टीम इंडिया, वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 5वें स्थान पर

आईसीसी ने बुधवार को टी20 टीम की रैंकिंग जारी की है, जिसमें भारतीय टीम ने अपनी बादशाहत कायम रखी है। वार्षिक रैंकिंग में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। भारत ताजा रैंकिंग में इंग्ल

ICC annual रैंकिंग में एक बार फिर T20 का बादशाह बनी टीम इंडिया, वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 5वें स्थान पर
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 04 May 2022 01:51 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी ने बुधवार को टी20 टीम की रैंकिंग जारी की है, जिसमें भारतीय टीम ने अपना बादशाहत कायम रखी है। वार्षिक रैंकिंग में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। भारत ताजा रैंकिंग में इंग्लैंड से पांच रेटिंग ज्यादा हासिल करते हुए शीर्ष पर है। इंग्लैंड 265 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं। संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी थी। लेकिन उसके बाद टीम ने टी20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है और कई टीमों के खिलाफ सीरीज जीतकर आगामी वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी पेश की है। 

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट, भारत टी20 और न्यूजीलैंड वनडे में नंबर एक

घरेलू मैदानों पर लगातार प्रभावशाली प्रदर्शन करने के कारण भारत ने 2021-22 सत्र का अंत विश्व की नंबर एक टी20 टीम के रूप में किया। लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी वार्षिक टेस्ट रैंकिंग में वह शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से नौ अंक पीछे हो गया है। न्यूजीलैंड वार्षिक रैंकिंग के बाद वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दुनिया की नंबर एक टीम है। 

आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ''ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग के वार्षिक 'अपडेट' के बाद दूसरे नंबर की टीम भारत पर अपनी बढ़त को एक अंक से नौ अंक पर पहुंचा दिया है, जबकि पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड की जगह पांचवें स्थान पर काबिज हो गई है।''

भारत ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को घरेलू मैदान पर रोहित शर्मा की कप्तानी में हराया। इंग्लैंड 265 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। पाकिस्तान 261 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष तीन में पहुंच गया है। चौथे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका ने अपने पुराने रेटिंग अंक (253) को बनाए रखते हुए एक स्थान की छलांग लगाई है।
 

जबकि ऑस्ट्रेलिया को भी तालिका में एक स्थान का फायदा हुआ है और अब अपने रेटिंग अंक (251) को बनाए रखते हुए पांचवें स्थान पर है। न्यूजीलैंड पांच रेटिंग अंक (250) गंवाकर दो पायदान नीचे छठे नंबर पर आ गया है। वेस्टइंडीज (240 अंक) सातवें स्थान पर बरकरार है। बांग्लादेश (233 अंक) और श्रीलंका (230 अंक) दोनों क्रमशः आठवें और नौवें स्थान पर हैं। अफगानिस्तान छह रेटिंग अंक (226) गंवाकर शीर्ष दस से बाहर हो कर दो स्थान नीचे आ गया है।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper