फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटICC Mens ODI Cricketer Of the Year की शॉर्टलिस्ट आई सामने, विराट कोहली समेत इन खिलाड़ियों के हैं लिस्ट में नाम

ICC Mens ODI Cricketer Of the Year की शॉर्टलिस्ट आई सामने, विराट कोहली समेत इन खिलाड़ियों के हैं लिस्ट में नाम

ICC Mens ODI Cricketer Of the Year की शॉर्टलिस्ट का ऐलान हो गया है। चार खिलाड़ियों के बीच ओडीआई क्रिकेटर ऑफ द ईयर की रेस है, जिनमें विराट कोहली समेत 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। 

ICC Mens ODI Cricketer Of the Year की शॉर्टलिस्ट आई सामने, विराट कोहली समेत इन खिलाड़ियों के हैं लिस्ट में नाम
virat kohli
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 04 Jan 2024 04:41 PM
ऐप पर पढ़ें

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने Mens ODI Cricketer Of the Year 2023 की शॉर्टलिस्ट जारी कर दी है। कुल चार खिलाड़ियों के बीच साल 2023 का सबसे बड़ा ODI क्रिकेटर बनने की रेस है। इनमें भारत के तीन खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें एक नाम विराट कोहली का भी है। तीन भारतीयों के अलावा एकमात्र खिलाड़ी न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल हैं। उन्होंने भी पिछले साल दमदार खेल इस फॉर्मेट में दिखाया है। 

मेंस ओडीआई क्रिकेट ऑफ ईयर के नॉमिनी लिस्ट में विराट कोहली के अलावा भारत की ओर से ओपनर शुभमन गिल और पेसर मोहम्मद शमी हैं। विराट कोहली के लिए साल शानदार रहा है और इतना ही बेहतरीन साल शुभमन गिल के लिए भी रहा, जो कुछ समय के लिए नंबर एक की कुर्सी पर भी विराजमान रहे। विराट कोहली ने इसी साल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

बता दें कि विराट कोहली तीन बार आईसीसी मेंस ओडीआई क्रिकेटर ऑफ द ईयर रह चुके हैं। उन्होंने 2012, 2017 और 2018 में ये अवॉर्ड अपने नाम किया था। इस बार भी उनके वनडे क्रिकेटर बनने के चांस हैं, क्योंकि उनके आंकड़ों पर नजर डालें तो बेहतरीन रहे हैं। उन्होंने एक वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था। उसी दौरान उन्होंने सचिन तेंदुलकर का सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा था। 

शुभमन गिल और मोहम्मद शमी उनको कड़ी टक्कर देने वाले हैं। गिल ने साल 2023 में 1584 रन बनाए। वे 24 कैच भी पकड़ने में सफल हुए, जबकि उन्होंने 29 मैच खेले। एक दोहरा शतक भी उन्होंने 2023 में जड़ा। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने 19 मैचों में 43 विकेट चटकाए, 36 रन बनाए और 3 कैच पकड़े। डेरिल मिचेल की बात करें तो उन्होंने 26 मैचों में 1204 रन बनाए, जबकि 9 विकेट भी उनको मिले। 22 कैच उन्होंने टीम के लिए पकड़े।